Monday, April 29, 2024
Advertisement

पीएम नरेंद्र मोदी ने मोरक्को भूकंप पर व्यक्त किया दुख, कहा- हर संभव सहायता देने के लिए भारत तैयार

मोरक्को में आए भीषण भूकंप ने खूब तबाही मचाई है। इस दौरान करीब 632 लोगों की मौत हो गई है और कई लोग घायल हैं जिनका अस्पताल में इलाज जारी है। इस बीच पीएम नरेंद्र मोदी ने इस बाबत एक् ट्वीट किया है।

Avinash Rai Edited By: Avinash Rai
Updated on: September 09, 2023 12:52 IST
PM Narendra Modi expressed grief over Morocco earthquake said India is ready to provide all possible- India TV Hindi
Image Source : PTI पीएम नरेंद्र मोदी

अफ्रीकी देश मोरक्को में भूकंप ने भीषण तबाही मचाई है। यहां भूकंप के कारण 632 लोगों की मौत हो गई है और भारी नुकसान देखने को मिला है। इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.8 मापी गई है। भूकंप में मारे गए लोगों व मोरक्कों को हुए नुकसान पर भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शोक व्यक्त किया। प्रधानमंत्री ने भूकंप कहा कि भारत इस मुश्किल वक्त में मोरक्को को हर संभव मदद देने को तैयार है। पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर लिखा, 'मोरक्को में भूकंप के कारण हुई जान-माल की हानि पर अत्यंत दुखी हूं। इस दुखद घड़ी में मेरी संवेदनाएं मोरक्कों के साथ हैं। उन लोगों के प्रति संवेदना जिन्होंने अपने प्रियजनों को खोया है। घायल जल्द से जल्द ठीक हो जाएं। भारत इस कठिन समय में मोरक्कों को हर संभव सहायता देने को तैयार है।'

मोरक्को भूकंप पर पीएम मोदी ने व्यक्त किया दुख

मोरक्को के गृह मंत्रालय ने कहा कि शुक्रवार को आए भीषण भूकंप में कम से कम 632 लोगों की मौत हो गई है। मोरक्कों वासियों ने सोशल मीडिया पर कई वीडियो शेयर किए हैं, जिनमें इमारतें ढहकर मलबे में तब्दील होती दिख रही हैं। चारों तरफ धूल नजर आ रहा है। मोरक्कों के ऐतिहासिक शहर मराकेश के चारों ओर बनी प्रसिद्ध लाल दीवारों के कुछ हिस्से भी भूकंप के कारण क्षतिग्रस्त हुए हैं। मराकेश यूनेस्कों के विश्व धरोहर स्थलों की सूची में शामिल है। वहीं इस आपदा पर मोरक्को के संयुक्त राज्य भूवैज्ञानिक सर्वेक्षणने कहा कि बीते 120 सालों में आए सभी भूकंपों में यह सबसे शक्तिशाली भूकंप था। 

कहां था भूकंप का केंद्र

बता दें कि भूकंप आने के बाद लोग मराकेश की सड़कों पर निकलकर भागने लगे। यहां लोगों को जब एहसास हुए तो सभी लोग सड़क पर जमा हो गए और अपने-अपने इमारतों को खाली कर दिया। सरकार द्वारा अभी नुकसान का आंकलन किया जा रहा है। बता दें कि इस भूकंप का केंद्र 18.5 किमी गहराई में था जो माराकेश से लगभग 72 किमी दक्षिण-पश्चिम और एटलस पर्वतीय शहर ओकाइमेडेन से 56 किमी पश्चिम में आया। सोशल मीडिया पर इस बाबत कुछ वीडियो भी शेयर किए जा रहे हैं जिसमें कई इमारतें ढहती हुई दिखाई दे रही हैं। 

(इनपुट-भाषा)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement