PM Narendra Modi govt 8 years: कोरोना महामारी की शुरुआत के बाद से PM मोदी पर बढ़ा जनता का विश्वास, सर्वे में सामने आई ये बात

PM Narendra Modi govt 8 years: लोकल सर्किल्स (LocalCircles) द्वारा किए गए 64 हजार लोगों के सर्वे में 67 प्रतिशत लोगों का मानना है कि प्रधानमंत्री मोदी की सरकार दूसरे कार्यकाल में उम्मीदों पर खरी उतरी है

Rituraj Tripathi Written by: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Updated on: May 30, 2022 16:15 IST
PM Narendra Modi- India TV Hindi News
Image Source : TWITTER/BJP4INDIA PM Narendra Modi

Highlights

  • कोरोना महामारी की शुरुआत के बाद से PM मोदी पर बढ़ा जनता का विश्वास
  • 64 हजार लोगों पर लोकल सर्किल्स ने किया सर्वे
  • 67 प्रतिशत लोगों ने मोदी सरकार के काम पर जताया भरोसा

PM Narendra Modi govt 8 years: मोदी सरकार के 8 साल पूरे होने के मौके पर सोमवार को एक सर्वे सामने आया है, जिसमें बताया गया है कि कोरोना महामारी की शुरुआत के बाद से PM मोदी पर जनता का विश्वास बढ़ा है और उनकी अप्रूवल रेटिंग भी बढ़ी है।

लोकल सर्किल्स (LocalCircles) द्वारा किए गए 64 हजार लोगों के सर्वे में 67 प्रतिशत लोगों का मानना है कि  प्रधानमंत्री मोदी की सरकार दूसरे कार्यकाल में उम्मीदों पर खरी उतरी है और कई लोगों ने यह भी माना कि दूसरे कार्यकाल में मोदी का प्रदर्शन उम्मीद से बेहतर रहा है। पिछले साल ये 51 प्रतिशत था, वहीं 2020 में ये 62% था। 

मोदी सरकार ने अर्थव्यवस्था को प्रभावी ढंग से संभाला, बेरोजगारी एक चुनौती: सर्वे

सर्वे में शामिल लोगों का कहना है कि सरकार कोविड -19 संक्रमण की तीसरी लहर को संभालने के लिए बेहतर तरीके से तैयार है और उसने अर्थव्यवस्था को प्रभावी ढंग से संभाला है। फिर भी साल की शुरुआत से 7% के आसपास लोगों को बेरोजगारी की चिंता थी। इसमें 47% लोगों का कहना था कि सरकार इस मुद्दे को हल करने में सक्षम नहीं है।

हालांकि, 37% लोगों के सरकार द्वारा बेरोजगारी से निपटने के विश्वास में भी वृद्धि हुई है। यह 2021 में 27% से और 2020 में 29% की वृद्धि है। ये वो दौर था जब देश में कोरोना और लॉकडाउन का माहौल था। इस दौरान प्रवासी श्रमिकों ने शहरों में अपनी नौकरी खो दी थी, हालांकि ग्रामीण रोजगार गारंटी कार्यक्रम ने लोगों की काफी मदद की।

सर्वे में 73% भारतीयों का ये भी कहना है कि जरूरी वस्तुओं की कीमत और लागत पिछले तीन वर्षों में कम नहीं हुई है। ये प्रधानमंत्री मोदी के लिए एक अहम फ्लैश प्वाइंट है, जो 2024 में होने वाले चुनावों में बड़ी भूमिका अदा कर सकता है।

सर्वे के कुछ अहम प्वाइंट

  • सर्वे में 73 फीसदी लोगों का कहना है कि वे अपने और अपने परिवार के भविष्य को लेकर आशावादी हैं। 
  • 44% लोगों का कहना है कि सरकार ने एयर क्वालिटी में सुधार और प्रदूषण को कम करने के लिए पर्याप्त उपाय नहीं किए।
  • सर्वेक्षण में शामिल 60% लोगों का कहना है कि सरकार सांप्रदायिक सद्भाव में सुधार करने में प्रभावी रही है, जबकि 33% लोग इस बात से असहमत थे।
  • 50% से ज्यादा लोगों ने कहा है कि भारत में व्यापार करना आसान हो गया है।

Latest India News

navratri-2022