Sunday, April 28, 2024
Advertisement

PM Narendra Modi Birthday: पीएम मोदी के इन फैसलों से क्रब में छिप गया था पाकिस्तान, दुनिया के सामने शुरू किया था रोना-धोना

PM Narendra Modi Birthday: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्मदिन 17 सितंबर को है। यानी कल पूरे देश में बड़े ही धूमधाम पीएम का जन्मदिन मनाया जाएगा है। मोदी के जन्मदिन के अवसर पर कोई ना कोई ऐसा आयोजन किया जाता है जो कि विश्व रिकॉर्ड बन जाता है।

Ravi Prashant Edited By: Ravi Prashant @iamraviprashant
Published on: September 16, 2022 23:38 IST
PM Narendra Modi Birthday- India TV Hindi
Image Source : PTI PM Narendra Modi Birthday

Highlights

  • ऐसे फैसले थे जिन्हें लेने के लिए बड़े से बड़े नेता सोच भी नहीं सकते हैं
  • इंदिरा गांधी के बाद ऐसा कोई प्रधानमंत्री देखने के लिए मिला है
  • कम से कम 100-200 आतंकी मारे गए थे

PM Narendra Modi Birthday: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्मदिन 17 सितंबर को है। यानी कल पूरे देश में बड़े ही धूमधाम पीएम का जन्मदिन मनाया जाएगा है। मोदी के जन्मदिन के अवसर पर कोई ना कोई ऐसा आयोजन किया जाता है जो कि विश्व रिकॉर्ड बन जाता है। वहीं प्रधानमंत्री के फैसले हमेशा चौकाने वाले होते हैं। 2014 के बाद प्रधानमंत्री के कुछ ऐसे फैसले रहे जिससे पाकिस्तान भी हैरान हो गया था। आइए प्रधानमंत्री के उन फैसलों के बारे में जानते हैं जिससे पाकिस्तान की हवा गुम हो गई थी। 

मोदी के फैसले से हर कोई हैरान 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 8 साल के शासन को देखा जाए तो उनके कई ऐसे फैसले थे जिन्हें लेने के लिए बड़े से बड़े नेता सोच भी नहीं सकते हैं। उनके निर्णय से पॉलिटिकल पंडित भी आश्चर्यचकित हो जाते हैं। पॉलिटिकल पंडित कहते हैं कि इंदिरा गांधी के बाद ऐसा कोई प्रधानमंत्री देखने के लिए मिला है, जो बड़े फैसले लेने में एक बार भी सोचते हैं। इन शासनकाल के बीच नरेंद्र मोदी ने 2016 में सर्जिकल स्ट्राइक के बारे में बताया। जिसके बाद पूरी दुनिया हैरान हो गई थी। एक ऐसा स्ट्राइक जिसने पूरे विश्वभर में भारत को लेकर एक अलग पहचान बनी। 

उरी का लिया बदला 
उरी हमले के बाद भारतीय सेना ने 29 सितंबर 2016 को पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में नियंत्रण रेखा के पार आतंकियों के लांच पैड को निशाना बनाकर पूरी तरह से ध्वस्त कर दिया। इस ऑपरेशन में सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, भारतीय सैनिकों ने 40 से ज्यादा आतंकी मार गिराए थे। हिंदुस्तान उरी का बदला लेने के लिए पाकिस्तान के अंदर घुसकर सर्जिकल स्ट्राइक किया। हालांकि आंकड़े 40 बताते हैं लेकिन सूत्रों के मुताबिक कम से कम 100-200 आतंकी मारे गए थे। आपको बता दें कि जम्मू-कश्मीर के उरी में 18 सितंबर 2016 को एक आतंकी हमले में देश के 18 जवान शहीद हो गए थे। इस हमले से पूरे भारत में आक्रोश का माहौल था। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को आश्वासन दिया इसका बदला जल्द ही लिया जाएगा। 

बालाकोट एयर स्ट्राइक से घबरा गया था पाकिस्तान 
उरी की तरह 2019 में भी भारतीय सेना पर बड़ा आतंकी हमला हुआ था। पुलवामा में हुए आतंकी हमले में सीआरपीएफ के तकरीबन 40 जवान मौके पर शहीद हो गए थे। पाकिस्तान को सबक सिखाने के लिए भारत ने 26 फरवरी 2019 की सुबह भारतीय सेना के फाइटर जेट्स ने पीओके में घुसकर कई बमबारी की और बालाकोट में आतंकियों के ठिकानों को पूरी तरह से नेस्तनाबूद कर दिया। इस घटना के बारे में पाकिस्तान को जरा सी भी भनक नहीं लगी हालांकि हमले के बाद पाकिस्तान के भी जेंट्स भारतीय सीमा में घुसने की कोशिश की थी लेकिन इंडियन एयर फोर्स ने पाकिस्तानी फाइटर प्लेन को खदेड़ दिया। 

पीएम के निगरानी में चल रहा था पूरा मिशन 
ऐसा बताया जाता है कि इन सारी सर्जिकल स्ट्राइक को पूरी तरह से प्रधानमंत्री मोदी मॉनिटर कर रहे थे। सर्जिकल स्ट्राइक खत्म होने के बाद ही प्रधानमंत्री ने जानकारी देकर सभी लोगों को चौंका दिया था। उन्होंने बताया कि अपने सैनिकों की सुरक्षा को देखते हुए दो बार हमले की प्लानिंग की तारीख को बदला गया। उरी हमले से मेरे साथ-साथ भारतीय सेना के जवान भी बहुत गुस्से में थे जिसके बाद सर्जिकल स्ट्राइक की योजना बनाई गई। प्रधानमंत्री मोदी ने बताया कि मैंने सेना चीफ को साफ निर्देश दिए थे कि चाहे आपको सफलता मिले या असफलता इन सब के बारे में मत सोचिएगा, बस सूर्योदय से पहले सभी जवान सुरक्षित वापस लौटने चाहिए। बेवजह किसी तरह की उम्मीद में नहीं फंसना है और ना ही इसे आगे ले जाएगा। 

पाकिस्तान का हमेशा की तरह रोना धोना 
उन्होंने कहा कि मैं नहीं चाहता था कि ऑपरेशन में कोई भी जवान शहीद हो, हमने साफ निर्देश दिया था कि अगर असफल भी होते हैं तो हमें सूर्योदय तक वापस लौट जाना है। भारतीय सेना की ऑपरेशन से पाकिस्तान पूरी तरह से डर गया था। उसने यूनाइटेड नेशन में सीमा उल्लंघन करने का आरोप लगाकर अपना दुखड़ा सुनाया। मोदी सरकार ने स्पष्ट कर दिया कि देश की सुरक्षा को लेकर हम अपने कदम को कभी भी पीछे नहीं खींच सकते हैं। जिसने भी देश की तरफ आंख उठाने की कोशिश की उन्हें सख्त जवाब दिया जाएगा।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement