Sunday, June 16, 2024
Advertisement

इस तारीख को इटली जाएंगे पीएम मोदी, जॉर्जिया मेलोनी ने दिया है G-7 का न्योता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने तीसरे कार्यकाल के शुरू होने के बाद पहली यात्रा इटली की करेंगे। जॉर्जिया मेलोनी ने उन्हें G-7 सम्मेलन में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया है।

Reported By : Devendra Parashar Edited By : Subhash Kumar Updated on: June 11, 2024 21:38 IST
इटली जाएंगे पीएम मोदी।- India TV Hindi
Image Source : PTI इटली जाएंगे पीएम मोदी।

भारत में लोकसभा चुनाव 2024 के बाद नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री बन चुके हैं। पीएम पद की शपथ लेने के बाद पीएम मोदी की पहली यात्रा का अपडेट भी सामने आ गया है। जानकारी के मुताबिक, पीएम मोदी अपने नए कार्यकाल में पहली विदेश यात्रा में इटली जा रहे हैं। आपको बता दें कि कुछ ही समय पहले इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी ने भारत के पीएम नरेंद्र मोदी को इस साल हो रहे G7 सम्मेलन में भाग लेने का न्योता दिया था। 

क्या होगा यात्रा का शेड्यूल?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इटली यात्रा का शेड्यूल सामने आ गया है। जानकारी के अनुसार, पीएम मोदी 13 जून को इटली की यात्रा पर जाएंगे। वह  G7 में विशेष आमंत्रित सदस्य देश के तौर पर शामिल होने वाले हैं। सम्मेलन के समाप्त होने के बाद पीएम मोदी 15 जून को वापस भारत आ जाएंगे। आपको बता दें कि जी7 देशों का शिखर सम्मेलन 13 जून से लेकर 15 जून तक इटली के पुगलिया में आयोजित होने जा रहा है। 

G7 क्या है?

दरअसल, G7 दुनिया की 7 सबसे विकसित देशों का समूह है जिसमें  अमरीका, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान और ब्रिटेन शामिल हैं। इसे ग्रुप और 7 भी कहा जाता है। इस समूह की पहली बैठक साल 1975 में 6 देशों के साथ हुई थी। इसके अगले साल कनाडा भी इसमें जुड़ गया। G7 सम्मेलि में वैश्विक आर्थिक संकट, स्वतंत्रता और मानवाधिकार, लोकतंत्र, सतत विकास, कानून के शासन आदि के मुद्दों पर चर्चा की जाती है। हर साल समूह के अलग-अलग सदस्य देश इस बैठक की अध्यक्षता करता है। अध्यक्ष देश विशेष अतिथि के रूप में किसी अन्य देश को आमंत्रित करता है। 

ये भी पढ़ें- PM मोदी के नए मंत्रिमंडल में 99 प्रतिशत मंत्री हैं करोड़पति, 28 के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज: ADR


तीन नहीं, अब आंध्र प्रदेश की होगी सिर्फ एक राजधानी; चंद्रबाबू नायडू ने बताया नाम

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement