Monday, April 29, 2024
Advertisement

पुलिसकर्मियों ने ट्रैफिक नियमों का पालन नहीं किया तो भरना होगा दोगुना जुर्माना, इस राज्य में लागू हुआ नियम

पुलिसकर्मियों द्वारा अगर ट्रैफिक नियमों को तोड़ा जाता है तो उन्हें दोगुना जुर्माना भरना होगा और विभागीय जांच का सामना करना पड़ेगा। पुलिस महानिदेशक उमेश मिश्रा के निर्देश पर अपर पुलिस महानिदेशक (यातायात) वी के सिंह ने इस संबंध में निर्देश जारी किए हैं।

Rituraj Tripathi Written By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Updated on: April 11, 2023 19:33 IST
Rajasthan- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIVE PIC ट्रैफिक नियमों का पालन नहीं किया तो भरना होगा दोगुना जुर्माना

नई दिल्ली: कई बार ऐसा देखा जाता है कि ट्रैफिक नियमों का पालन ना करने पर आम आदमी का तो चालान कट जाता है लेकिन पुलिसकर्मी अगर नियमों का पालन ना भी करें तो भी वह बच जाते हैं। लेकिन अब ऐसा नहीं हो सकेगा बल्कि पुलिसकर्मियों द्वारा अगर ट्रैफिक नियमों को तोड़ा जाता है तो उन्हें दोगुना जुर्माना भरना होगा और विभागीय जांच का सामना करना पड़ेगा। 

हालांकि अभी ये नियम राजस्थान में ही लागू किया गया है। ये जानकारी मंगलवार को सामने आई है। पुलिस महानिदेशक उमेश मिश्रा के निर्देश पर अपर पुलिस महानिदेशक (यातायात) वी के सिंह ने इस संबंध में निर्देश जारी किए हैं। 

सिंह ने कहा कि जो पुलिस अधिकारी हेलमेट नहीं पहनते हैं और दुपहिया वाहन पर दो से अधिक यात्रियों के साथ बैठते हैं, चौपहिया वाहन चलाते समय सीट बेल्ट नहीं लगाते हैं, लाल बत्ती पार करते हैं, शराब पीकर गाड़ी चलाते हैं और अन्य यातायात नियमों का उल्लंघन करते हैं। जैसा कि कानून के तहत निर्धारित है उन्हें मोटर व्हीकल एक्ट में सामान्य से दोगुना जुर्माना देना होगा। उन्होंने कहा कि ऐसे पुलिसकर्मियों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई भी की जाएगी।

 

ये भी पढ़ें: 

अतीक अहमद की टेंशन बढ़ी! गाड़ी खराब होने की वजह से पुलिस का काफिला रास्ते में रुका, माफिया को सता रहा हत्या का डर

वकील पर भड़के देश के मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़, कहा- मेरे अधिकार के साथ खिलवाड़ न करें, जानें पूरा मामला

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement