Friday, April 26, 2024
Advertisement

'पाकिस्तान से आने वाली हवा से फैल रहा प्रदूषण', सुप्रीम कोर्ट में यूपी सरकार का बयान

उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से बढ़ते प्रदूषण को लेकर दिए गए तर्क के बाद मुख्य न्यायाधीश ने कहा कि अगर पाकिस्तान से आने वाली हवा से प्रदूषण फैल रहा है तो क्या आप वहां पर भी इंडस्ट्री पर रोक लगाना चाहते हैं।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 03, 2021 12:32 IST
air pollution- India TV Hindi
Image Source : PTI (FILE PHOTO) 'पाकिस्तान से आने वाली हवा से फैल रहा प्रदूषण',  सुप्रीम कोर्ट में यूपी सरकार का बयान

Highlights

  • अब अगले शुक्रवार को होगी मामले पर अगली सुनवाई ।
  • पाकिस्तान से आने वाली हवा की वजह से प्रदूषण फैल रहा है- यूपी सरकार

नई दिल्ली: दिल्ली में प्रदूषण के मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट में शुक्रवार को भी सुनवाई चल रही थी और सुनवाई के दौरान उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से कहा गया है कि पाकिस्तान से आने वाली हवा की वजह से प्रदूषण फैल रहा है। उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से दिए गए इस तर्क के बाद मुख्य न्यायाधीश ने कहा कि अगर पाकिस्तान से आने वाली हवा से प्रदूषण फैल रहा है तो क्या आप वहां पर भी इंडस्ट्री पर रोक लगाना चाहते हैं। इस मामले पर अगली सुनवाई अगले शुक्रवार तक स्थगित कर दी गई है।

गुरुवार को सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली सरकार के उस फैसले को लेकर लताड़ लगाई थी जिसमें दिल्ली सरकार ने प्रदूषण के बावजूद स्कूलों को खोलने की अनुमति दे दी थी। इसपर सुप्रीम कोर्ट ने 24 घंटे के अंदर जवाब भी मांगा था और आज दिल्ली सरकार की तरफ से कहा गया कि पहले प्रदूषण का स्तर बढ़ा था तो स्कूल बंद किए गए थे लेकिन जब प्रदूषण का स्तर कम हुआ तो स्कूलों को खोलने की अनुमति दी गई और अब जब प्रदूषण फिर से बढ़ गया है तो फिर से स्कूलों को बंद करने का फैसला किया गया है।

सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र और दिल्ली सरकार को बड़ा आदेश दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने दोनों सरकार के हलफनामे को लागू करने का आदेश दिया है। सरकार ने हलफनामे में कहा है कि उसने प्रदूषण कम करने के लिए टास्क फोर्स बनाई है। सुनवाई के दौरान सॉलिसिटर जनरल ने कहा कि टास्क फोर्स में दो स्वतंत्र सदस्य हैं जो हर शाम 6 बजे मिलेंगे और टास्क फोर्स उन्हें रिपोर्ट करेगी। हलफनामे में सरकार ने कहा है कि दिल्ली में अगले आदेश तक स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे और दिल्ली में ट्रक की एंट्री पर बैन जारी रहेगा। साथ ही प्रदूषण पर रोक के लिए 17 फ्लाइंग स्क्वॉड बनाए गए हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement