Monday, May 06, 2024
Advertisement

चांद की सतह पर शान से खड़ा है विक्रम लैंडर, प्रज्ञान रोवर ने ली एक और तस्वीर; इसरो ने किया जारी

इसरो द्वारा भेजे गए चंद्रयान-3 का लैंडर पूरी शान के साथ चांद की सतह पर खड़ा है। प्रज्ञान रोवर ने लैंडर विक्रम की एक और तस्वीर अपने कैमरे में कैद की है। इस तस्वीर को इसरो ने जारी किया है।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Updated on: August 31, 2023 9:58 IST
चांद की सतह पर खड़े विक्रम लैंडर की तस्वीर- India TV Hindi
Image Source : इसरो चांद की सतह पर खड़े विक्रम लैंडर की तस्वीर

नई दिल्ली : भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान ने विक्रम लैंडर की एक और तस्वीर जारी की है। यह तस्वीर प्रज्ञान रोवर में लगे कैमरे से ली गई है। जानकारी के मुताबिक प्रज्ञान रोवर ने बुधवार सुबह ग्यारह बजे 15 मीटर दूर से कैमरे में विक्रम की तस्वीर कैद की। इसरो ने इस तस्वीर को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर शेयर किया है।

चांद की सतह पर शान से खड़ा है विक्रम लैंडर

रोवर प्रज्ञान चंद्रमा की सतह पर चहलकदमी कर रहा है और वहां से जुटाए गए आंकड़े इसरो कमांड सेंटर तक भेज रहा है। इसी दौरान रोवर प्रज्ञान जानकारियों को इकट्ठा करने के उद्देश्य से विक्रम लैंडर से करीब 15 मीटर दूर पहुंच गया और वहां से उसने एक तस्वीर क्लिक की। इस तस्वीर में लैंडर विक्रम चांद की सतह पर शान से खड़ा नजर आ रहा है।

बुधवार दोपहर में भी जारी की थी तस्वीर

इससे पहले बुधवार दोपहर में इसरो ने प्रज्ञान रोवर से विक्रम लैंडर की ली गई पहली तस्वीर जारी की थी। इसके बाद देर शाम इसरो ने एक और तस्वीर जारी की। इसरो ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा-सीमाओं से परे, चंद्रमा के दृश्यों के पार, एक बार फिर सहयात्री प्रज्ञान ने विक्रम को तस्वीर में कैद किया। यह तस्वीर बुधवार सुबह 11 बजे के आसपास करीब 15 मीटर की दूरी से ली गई थी।

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement