Saturday, April 27, 2024
Advertisement

चांद पर गहरे गड्ढे के पास जा पहुंचा प्रज्ञान रोवर, ISRO ने जारी की तस्वीरें

इसरो ने रोवर प्रज्ञान की कुछ नई तस्वीरें जारी की है। दरअसल, रोवर चांद की सतह से सैंपल्स जुटाने में लगा है। इस बीच, रोवर प्रज्ञान चहलकदमी करते हुए एक बड़े गड्ढे के पास पहुंच गया।

Malaika Imam Written By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: August 28, 2023 18:17 IST
चंद्रयान-3 मिशन- India TV Hindi
Image Source : PTI चंद्रयान-3 मिशन

भारत के चंद्रयान-3 के जरिए भेजे गए विक्रम लैंडर के चांद पर उतरने के बाद रोवर प्रज्ञान साउथ पोल पर चहलकदमी कर रहा है। रोवर प्रज्ञान चांद की सतह से सैंपल्स जुटाने में लगा है। विक्रम लैंडर अपने कैमरे से रोवर की चहलकदमी की तस्वीरें भी भेज रहा है, जिसे लेकर इसरो (ISRO) की ओर से अपडेट दिए जा रहे हैं। इस बीच, इसरो ने सोमवार को रोवर प्रज्ञान की और भी तस्वीरें जारी की।

इसरो ने जारी की रोवर की लेटेस्ट तस्वीरें

रोवर की लेटेस्ट तस्वीरों को शेयर करते हुए इसरो ने बताया कि रविवार को रोवर एक बड़े गड्ढे पर पहुंच गया था, लेकिन वो सुरक्षित लौट आया। इसरो ने बताया, "चंद्रयान-3 मिशन का रोवर प्रज्ञान 27 अगस्त को अपने स्थान से 3 मीटर आगे एक 4 मीटर व्यास वाले गड्ढे (क्रेटर) के पास पहुंचा। इसके बाद रोवर को वापस लौटने की कमांड दी गई। अब ये सुरक्षित रूप से एक नए रास्ते पर आगे बढ़ रहा है।" 

चांद की जमीन का ग्राफ किया था जारी

इससे पहले इसरो ने चंद्रयान-3 के विक्रम लैंडर के साथ लगे ChaSTE उपकरण द्वारा चंद्र सतह पर मापी गई तापमान भिन्नता का एक ग्राफ रविवार को जारी किया था। इसमें बताया गया था कि चंद्रमा की सतह पर तापमान किस प्रकार बदलता है। इसरो के मुताबिक, विक्रम लैंडर में लगे चंद्र सर्फेस थर्मोफिजिकल एक्सपेरिमेंट (ChaSTE) के जरिए किए गए पहले ऑब्जर्वेशन को जारी किया गया। ChaSTE ने चंद्रमा के साउथ पोल की ऊपरी सतह के तापमान की प्रोफाइल तैयारी की थी। चंद्रयान- 3 के तहत चांद पर भेजे गए ChaSTE में तापमान की जांच करने वाले उपकरण लगे हुए हैं। इसके जरिए चांद की जमीन को 10 सेंटीमीटर तक खोदा जा सकता है। ChaSTE में न सिर्फ जमीन में गड्ढा करने वाले मैकेनिज्म लगे हुए हैं, बल्कि इसमें 10 तापमान सेंसर भी लगे हुए हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement