Friday, May 03, 2024
Advertisement

Aditya-L1 Mission: चांद के बाद अब सूर्य को जीतने की तैयारी, ISRO इस दिन करेगा लॉन्च

मिशन चंद्रयान 3 को पूरा करने के बाद भारतीय स्पेस एजेंसी इसरो अब सूर्य तक अपनी पहुंच बनाने की तैयारियों में जुट चुका है। इसी कड़ी में आदित्य एल 1 मिशन को जल्द ही लॉन्च किया जाएगा।

Reported By : T Raghavan Edited By : Avinash Rai Updated on: August 31, 2023 12:52 IST
Aditya-L1 Mission After chandrayaan 3 now preparing to study the Sun ISRO will launch mission on thi- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO प्रतीकात्मक तस्वीर

Aditya-L1 Mission: मिशन चंद्रयान 3 में भारत को सफलता मिल चुकी है। चंद्रयान ने 23 अगस्त को चंद्रमा की सतह पर लैंड किया था। इस बीच इसरो अब Aditya-L1 को लॉन्च करने की तैयारियों में जुट चुका है। बता दें कि Aditya-L1 अंतरिक्ष आधारित भारतीय वेधशाला होगा। यह सूर्य का अध्ययन करेगा। भारती स्पेस एजेंसी इसरो द्वारा Aditya-L1 उपग्रह को 2 सितंबर की सुबह 11.50 बजे लॉन्च किया जाएगा। यह लॉन्च श्री हरिकोटा के सतीश धवन स्पेस सेंटर से किया जाएगा। 

सूर्य की कक्षा में पहुंचने में लगेंगे 128 दिन

बता दें कि इस Aditya-L1 को सूर्य की कक्षा में पहुंचने कमें कुल 128 दिन का वक्त लगने वाला है। सूर्य की कक्षा में पहुंचने के बाद Aditya-L1 सूर्य का अध्ययन करेगा और उसकी जानकारियों को जुटाएगा। बता दें कि आदित्य एल 1 सूरज पर निगरानी रखने के लिए धरती से स्पेस में भेजे जाने वाला पहला इंडियन स्पेस मिशन होगा। वैज्ञानिकों के मुताबिक मिशन के तहत अलग-अलग तरह के डेटा को जुटाया जाएगा। साथ ही ऐसी व्यवस्था बनाई जा सकेगी जिससे धरती को होने वाले नुकसान के बारे में पहले से ही अलर्ट किया जा सकेगा। 

15 लाख किमी का होगा सफर

आदित्य एल1 मिशन का सबसे महत्वपूर्ण टूल है 'सोलर अल्ट्रावॉयलेट इमेजिंग टेलीस्कोप’ (SUIT) है जिसे पुणे के इंटर-यूनिवर्सिटी सेंटर फॉर एस्ट्रोनॉमी एंड एस्ट्रोफिजिक्स (IUCAA) ने तैयार किया है। आईयूसीएए के वैज्ञानिकों और मुख्य इंवेस्टिगेटर प्रो। दुर्गेश त्रिपाठी ने पीटीआई भाषा से बात करते हुए बताया कि इसरो का सूर्य मिशन आदित्य एल 1 है जो धरती से सूरज की तरफ 15 लाख किलोमीटर तक का सफर कर जाएगा और सूरज का अध्ययन करेगा।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement