Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

President Ram Nath Kovind Farewell: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का फेयरवेल आज, संसद भवन सेंट्रल हॉल में होगा विदाई समारोह

President Ram Nath Kovind Farewell:लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला सांसदों की ओर से राष्ट्रपति कोविंद को प्रशस्ति पत्र भेंट करेंगे। राष्ट्रपति कोविंद को एक स्मृति चिह्न और सांसदों के हस्ताक्षर वाली एक किताब भी भेंट की जाएगी।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar
Updated on: July 23, 2022 14:40 IST
President Ram Nath Kovind- India TV Hindi
Image Source : PTI President Ram Nath Kovind

Highlights

  • सभी सांसद राष्ट्रपति कोविंद को देंगे विदाई
  • ओम बिरला राष्ट्रपति कोविंद को प्रशस्ति पत्र भेंट करेंगे
  • पराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी रहेंगे मौजूद

President Ram Nath Kovind Farewell: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल खत्म होने से एक दिन पहले आज शाम को संसद भवन (Parliament House) के सेंट्रल हॉल (Central Hall) में उन्हें फेयरवेल दी जाएगी। सभी सांसद राष्ट्रपति को विदाई देंगे। उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और अन्य सांसद इस विदाई समारोह में शामिल होंगे। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला सांसदों की ओर से राष्ट्रपति कोविंद को प्रशस्ति पत्र भेंट करेंगे। राष्ट्रपति कोविंद को एक स्मृति चिह्न और सांसदों के हस्ताक्षर वाली एक किताब भी भेंट की जाएगी। 

द्रौपदी मुर्मू सोमवार को पदभार संभालेंगी

वहीं नवनिर्वाचित राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू सोमवार को देश के 15 वें राष्ट्रपति का पदभार संभालेंगी। मुर्मू शीर्ष संवैधानिक पद पर निर्वाचित होने वाली पहली आदिवासी नेता हैं। इससे पहले कल देर शाम प्रधानमंत्री मोदी ने मौजूदा राष्ट्र राष्ट्रपति कोविंद के लिए डिनर पार्टी की मेजबानी की। इसमें केंद्रीय मंत्रिपरिषद के सदस्य, विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्री और अन्य गणमान्य व्यक्ति शामिल हुए। 

कई गणमान्य व्यक्ति शामिल 

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि रात्रिभोज में देश के लगभग सभी हिस्सों के गणमान्य व्यक्ति शामिल हुए, जिनमें कई पद्म पुरस्कार विजेता और आदिवासी नेता हैं। सूत्र ने बताया कि यह रात्रिभोज ‘अद्वितीय’ था क्योंकि इसमें दिल्ली के अलावा अन्य जगहों की हस्तियों की भी मौजूदगी पर जोर दिया गया।

पीएम मोदी का ट्वीट

पीएम मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘राष्ट्रपति कोविंद जी के सम्मान में रात्रिभोज की मेजबानी की। द्रौपदी मुर्मू जी, वेंकैया जी और मंत्रियों सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे। जमीनी स्तर पर उपलब्धि हासिल करने वाले कई व्यक्तियों, पद्म पुरस्कार विजेताओं, आदिवासी समुदाय के नेताओं और अन्य लोगों का रात्रिभोज में स्वागत करते हुए भी हमें खुशी हुई।’’ इस मौके पर उपराष्ट्रपति एम.वेंकैया नायडू, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और केंद्रीय कैबिनेट के सदस्य मौजूद रहे। रात्रिभोज में कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी भी शामिल हुए। 

इनपुट- एजेंसी

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement