Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Pulwama Terror Attack 4th Anniversary : पुलवामा हमले की चौथी बरसी आज, 40 जवानों की शहादत का भारत ने लिया बदला, पाकिस्तान को ऐसे सिखाया सबक

19 फरवरी 2019 को 78 बसों में सीआरपीएफ के करीब 2500 जवानों का एक काफिला जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग से गुजर रहा था। सड़क पर उस दिन भी सामान्य दिनों की तरह आवाजाही थी

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: February 14, 2023 8:32 IST
पुलवामा आतंकी हमले के बाद का दृश्य- India TV Hindi
Image Source : फाइल पुलवामा आतंकी हमले के बाद का दृश्य

Pulwama Attack 4th Anniversary : जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हुए घातक हमले की आज चौथी बरसी है। 14 फरवरी 2019 को हुए आतंकी हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे।  एक आत्मघाती हमलावर ने विस्फोटकों से लदे एक वाहन से सीआरपीएफ की बस को टक्कर मार दी थी। सीआरपीएफ की जिस बस को निशाना बनाया गया वह जम्मू से श्रीनगर जा रहे काफिले का हिस्सा थी। इसके जवाब में भारतीय वायु सेना ने 26 फरवरी, 2019 को पाकिस्तान के बालाकोट में आतंकवादी शिविरों को निशाना बनाते हुए एक हवाई हमला किया था। 

78 बसों का गुजर रहा था काफिला 

 19 फरवरी 2019 को 78 बसों में सीआरपीएफ के करीब 2500 जवानों का एक काफिला जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग से गुजर रहा था। सड़क पर उस दिन भी सामान्य दिनों की तरह आवाजाही थी। सीआरपीएफ का काफिला अभी पुलवामा पहुंचा ही था, तभी सड़क की दूसरे तरफ से आ रही एक कार ने सीआरपीएफ के काफिले के साथ चल रही एक बस में टक्‍कर मार दी। जैसे ही सामने से आ रही मारुति इको वैन सीआरपीएफ के काफिले की बस से टकराई, वैसे ही उसमें भयानक विस्‍फोट हो गया। इस घातक हमले में सीआरपीएफ के 40 बहादुर जवान शहीद हो गए। 

बालाकोट एयरस्ट्राइक : जैश के ठिकाने पर बमबारी

सीआरपीएफ काफिले पर हुए हमले के बाद पूरा देश गुस्से में था और बदले की आग में जल रहा था। पुलवामा अटैक की तैयारियां अंदर ही अंदर चल रही थीं। वहीं दूसरी ओर पीएम मोदी देश के आक्रोश पर स्ट्राइक करने से पहले लगभग रोज भरोसे वाले बयान दे रहे थे।26 फरवरी की देर रात और 27 फरवरी की सुबह करीब 3 बजे भारतीय विमान पाकिस्तानी सीमा में दाखिल हुए और बालाकोट में आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों पर ताबड़तोड़ कई बम दागे। पाकिस्तान ने मौके की गंभीरता को देखते हुए अपने एफ-16 विमान एक्टिव किए, लेकिन तब तक भारतीय वायुसेना अपना काम कर चुकी थी। इस हमले में भारत की ओर से सैकड़ों की संख्या में आतंकवादियों के मारे जाने का दावा किया गया। वहीं, देश के लोगों ने इस एयर स्ट्राइक को सराहनीय कदम बताया था।

पाकिस्तान की ओर से हवाई हमले की कोशिश

इसके बाद पाकिस्तान की एयरफोर्स ने भारतीय सीमा में दाखिल होकर सामिरक ठिकानों को निशाना बनाने की कोशिश की। लेकिन भारतीय वायुसेना की चौकसी के चलते पाक वायुसेना अपने इरादों में कामयाब नहीं हो सकी। मिग-21 बाइसेन ने पाकिस्तानी वायुसेना के एक एफ़-16 को मार गिराया। इस दौरान विंग कमांडर अभिनंदन का विमान भी आग लपटों में घिर गया। इसके बाद उन्होंने विमान से छलांग लगा दी। पैराशूट के सहारे वे पाकिस्तान वाले हिस्से जा गिरे। पाकिस्तान ने  विंग कमांडर अभिनंदन को गिरफ़्तार कर दो दिनों के बाद रिहा कर दिया। 

हमले में पाकिस्तान के हाथ होने के सबूत मिले

पुलवामा मसले पर जहां देश के अंदर सियासत की भी पूरी कोशिश हुई वहां जांच में यह साफ हुआ कि पुलवामा हमले में पूरी तरह से पाकिस्तान का हाथ था। इस मामले की जांच करनेवाले  एनआईए के पूर्व डीजी वाईसी मोदी ने हाल में इंडिया टीवी से बातचीत में यह कहा था कि किस तरह से जांच में हमले के तार पाकिस्तान से जुड़ने का पता चला। उन्होंने बताया कि मौलाना मसूद अज़हर के भतीजे उमर फ़ारूक़ को जब कश्मीर में एनकाउंटर में मार गिराया गया और उसके फ़ोन से कई सारी जानकारियां मिलीं जिससे साफ हुआ कि पुलवामा हमले में पाकिस्तान का कनेक्शन है। 

ये भी पढ़ें:-

NIA के पूर्व DG ने इंडिया टीवी से कहा-पुलवामा हमले में पूरी तरह से पाकिस्तान का हाथ, जांच में सारे तथ्य सामने आए

दिग्विजय सिंह ने फिर उठाया पुलवामा और सर्जिकल स्ट्राइक का मामला, सरकार से पूछा ये सवाल

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement