1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. राज्यसभा के लिए पंजाब में AAP ने तय किए 2 उम्मीदवार, संत सीचेवाल और विक्रमजीत साहनी के नाम पर मुहर

Punjab AAP Rajya Sabha Candidates: राज्यसभा के लिए पंजाब में AAP ने तय किए 2 उम्मीदवार, संत सीचेवाल और विक्रमजीत साहनी के नाम पर मुहर

Punjab Rajya Sabha Election: देश के 15 राज्यों में राज्यसभा चुनाव को लेकर गतिविधियां तेज हो गई हैं। इसी बीच आम आदमी पार्टी ने पंजाब में राज्यसभा चुनाव  2 नाम तय कर दिए हैं। पार्टी ने पद्मश्री संत सीचेवाल और पद्मश्री विक्रमजीत सिंह साहनी  के नाम पर मुहर लगा दी है। 

Deepak Vyas Edited by: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: May 29, 2022 7:37 IST
Punjab AAP Rajya Sabha Candidates- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Punjab AAP Rajya Sabha Candidates

Highlights

  • बाबा सीचेवाल को नदियों की सफाई का श्रेय
  • शिक्षा के क्षेत्र में विक्रमजीत सिंह का अहम योगदान
  • 57 राज्यसभा सीटों के लिए 10 जून को होगा मतदान

Punjab AAP Rajya Sabha Candidates: देश के 15 राज्यों में राज्यसभा चुनाव को लेकर गतिविधियां तेज हो गई हैं। इसी बीच आम आदमी पार्टी ने पंजाब में राज्यसभा चुनाव  2 नाम तय कर दिए हैं। पार्टी ने पद्मश्री संत सीचेवाल और पद्मश्री विक्रमजीत सिंह साहनी  के नाम पर मुहर लगा दी है। संत बलबीर सिंह सीचेवाल नदियों में बढ़ते प्रदूषण को रोकने के लिए जाने जाते हैं। 

बाबा सीचेवाल को नदियों की सफाई का श्रेय

बाबा सीचेवाल को सुल्तानपुर लोधी में 160 किलोमीटर लंबी काली बेन नदी की सफाई का श्रेय दिया जाता है। अकेले 2007 में काली बेन नदी की सफाई शुरू की थी। जालंधर के किसान परिवार में जन्मे बाबा सीचेवाल कई सालों से नदियों में बढ़ते प्रदूषण को रोकने की मुहिम चला रहे हैं। 2017 में बाबा सीचेवाल के महत्वपूर्ण योगदान के लिए दिया पद्मश्री सम्मान दिया गया।

शिक्षा के क्षेत्र में विक्रमजीत सिंह का अहम योगदान

समाजसेवी विक्रमजीत सिंह साहनी ने शिक्षा के क्षेत्र में अहम योगदान दिया है। विक्रमजीत साहनी सालों से समाज कल्याण के कार्यों से जुड़े रहे हैं। विक्रमजीत साहनी को मॉरीशस के राष्ट्रपति, अंतरराष्ट्रीय शांति पुरस्कार से कर सम्मानित कर चुके हैं। विश्व पंजाबी संसदीय मंच का गठन कर दुनियाभर में इन्होंने पंजाबी संस्कृति का प्रचार किया। उन्होंने 'बोले सो निहाल', 'गुरु मान्यो ग्रंथ' और 'सरबंसदानी' जैसे कई कार्यक्रम कराए। 

57 राज्यसभा सीटों के लिए 10 जून को होगा मतदान

राज्यसभा चुनाव को लेकर 24 मई को अधिसूचना जारी कर दी गई है। अधिसूचना जारी होने के साथ ही आज से नामांकन का काम शुरू हो रहा है। बता दें कि 15 राज्यों की 57 राज्यसभा सीटों के लिए 10 जून को मतदान होने हैं। इसके लिए 31 मई तक नामांकन पत्र दाखिल किए जा सकेंगे, नामांकन पत्रों की जांच 1 जून को होगी। फिर 3 जून तक उम्मीदवार अपना नाम वापस ले सकेंगे। इसके बाद 10 जून को सुबह 9 बजे से लेकर शाम 4 बजे तक वोटिंग होगी। वोटों की गिनती का काम 10 जून को ही शाम 5 बजे से शुरु हो जाएगा।