पंजाब-हरियाणा के किसानों ने किया विरोध प्रदर्शन, सभी फसलों पर MSP की मांग

किसान आंदोलन के दो साल पूरे होने के मौके पर संयुक्त किसान मोर्चा के बैनर तले पंजाब और हरियाणा के सैकड़ों किसानों ने शनिवार को चंडीगढ़ में संबंधित राज्यों के राजभवन की ओर मार्च किया और अलग से ज्ञापन सौंपा।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Published on: November 27, 2022 7:27 IST
किसान आंदोलन- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO किसान आंदोलन

संयुक्त किसान मोर्चा के बैनर तले पंजाब और हरियाणा के सैकड़ों किसानों ने शनिवार को चंडीगढ़ में संबंधित राज्यों के राजभवन की ओर मार्च किया और अलग से ज्ञापन सौंपा। उन्होंने अपनी मांगों को फिर से दोहराया जो लंबे समय से लंबित हैं, जिसमें फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) लागू करना, ऋण माफी, क्षतिग्रस्त फसलों के लिए मुआवजा और लखीमपुर खीरी घटना के आरोपियों को सजा दिलाना शामिल है।

राजभवन की ओर मार्च

एहतियाती कदम के रूप में पंजाब के मोहाली और हरियाणा के पंचकूला कस्बों में सुरक्षा बढ़ा दी गई थी, क्योंकि किसान केंद्र के खिलाफ किसान आंदोलन की दूसरी वर्षगांठ पर विरोध के निशान के रूप में अपनी मांगों का चार्टर प्रस्तुत करने के लिए राजभवन की ओर मार्च कर रहे थे। जैसे ही वे राज्य की राजधानी की ओर मार्च कर रहे थे, उन्हें चंडीगढ़ की सीमा पर रोक दिया गया, जहां से उनके नेताओं को अपने-अपने ज्ञापन जमा करने के लिए आगे बढ़ने की इजाजत दी गई।

डल्लेवाल का आमरण अनशन

इस बीच, किसानों की मांगों को मनवाने के लिए पंजाब सरकार पर दबाव बनाने के लिए फरीदकोट शहर में बीकेयू (एकता सिद्धूपुर) के अध्यक्ष जगजीत सिंह डल्लेवाल का आमरण अनशन शनिवार को 8वें दिन में प्रवेश कर गया। डल्लेवाल ने कहा कि उनका अनशन तब तक जारी रहेगा, जब तक सरकार उनकी मांगों के संबंध में अधिसूचना जारी नहीं करती, जिसे वे मुख्यमंत्री भगवंत मान की ओर से स्वीकार किए जाने की मांग करते हैं। किसान संघ धान उगाने वालों के खिलाफ पराली जलाने पर कार्रवाई नहीं करने और उनके राजस्व रिकॉर्ड में की गई लाल प्रविष्टियों को रद्द करने की भी मांग कर रहा है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन