1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. पंजाब मंत्रिमंडल का विस्तार, 5 नए मंत्रियों ने ली शपथ, जानें उनके बारे में

Punjab Cabinet Expansion: पंजाब मंत्रिमंडल का हुआ विस्तार, 5 नए मंत्रियों ने ली शपथ, जानें उनके बारे में

Punjab Cabinet Expansion: पंजाब सरकार में मुख्यमंत्री सहित 10 मंत्री थे। आज पांच मंत्रियों के शपथ ग्रहण के बाद संख्या बढ़कर 15 हो गई है।

Puneet Pareenja Reported By: Puneet Pareenja @puneetpareenja
Updated on: July 04, 2022 18:33 IST
Punjab Cabinet Expansion- India TV Hindi News
Image Source : PUNJAB CABINET EXPANSION Punjab Cabinet Expansion

Highlights

  • पांच मंत्रियों के शपथ ग्रहण के बाद संख्या बढ़कर हुई 15
  • राज्यपाल ने सीएम की मौजूदगी में मंत्रियों को दिलाई शपथ
  • सरकार बनाने के 3 महीने बाद पहला मंत्रिमंडल विस्तार

Punjab Cabinet Expansion: पंजाब की भगवंत मान सरकार का मंत्रिमंडल विस्तार हो गया है। राजभवन में राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित ने सीएम भगवंत मान की मौजूदगी में नए मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। पंजाब सरकार में मुख्यमंत्री सहित 10 मंत्री थे। आज पांच मंत्रियों के शपथ ग्रहण के बाद संख्या बढ़कर 15 हो गई है। जिन विधायकों के नाम मंत्रिमंडल में शामिल किया है, उनमें अमन अरोड़ा, फौजा सिंह सरारी, इंद्रबीर सिंह निज्जर, अनमोल गगन मान और चेतन सिंह जौड़ामाजरा हैं। 

 सुनाम से दूसरी बार विधायक बने अमन अरोड़ा

सबसे पहले अमन अरोड़ा ने शपथ ली। अमन अरोड़ा, सुनाम से दूसरी बार विधायक बने हैं। अरोड़ा ने पिछला चुनाव सीएम भगवंत मान से भी बड़ी लीड यानी 75 हजार वोट से जीते। पार्टी के तेजतर्रार वक्ता हैं। संगरूर सीट से लोकसभा उपचुनाव हारने के बाद दबाव बढ़ा।

चीफ खालसा दीवान के प्रधान हैं इंद्रबीर सिंह

दूसरी शपथ डॉ. इंद्रबीर सिंह निज्जर ने ली। इन्हें चुनाव जीतने के बाद प्रोटेम स्पीकर बनाया था। हालांकि, बाद में कुलतार संधवां स्पीकर बन गए  इस वक्त चीफ खालसा दीवान के प्रधान हैं। सिख सियासत के लिहाज से अमृतसर अहम केंद्र है।

राय सिख बिरादरी से संबंधित हैं सरारी

तीसरी शपथ फौजा सिंह सरारी ने ली। ये रिटायर्ड पंजाब पुलिस इंस्पेक्टर सरारी बॉर्डर एरिया फिरोजपुर के गुरुहरसहाय से विधायक हैं। सरारी, राय सिख बिरादरी से संबंधित हैं। राय सिख बरादरी का अच्छा खासा वोट बैंक फिरोजपुर एरिया में है।

चेतन सिंह समाना से विधायक हैं

चौथी शपथ चेतन सिंह जौड़ामाजरा ने ली। चेतन सिंह जौड़ामाजरा चुनावी जीत के बाद खूब मशहूर हुए। 7 साल साउथ कोरिया में दिहाड़ी की। वापस लौटे तो एक बार जान पर खेलकर लड़की को किडनैप होने से बचाया था। हालांकि, सबसे अहम सरकार में पटियाला जिले को प्रतिनिधित्व देना है। चेतन समाना से विधायक हैं।

अनमोल खरड़ से विधायक हैं

पांचवी शपथ अनमोल गगन मान ने ली। अनमोल खरड़ से विधायक हैं। उन्होंने पंजाब चुनाव में शिरोमणि अकाली दल (शिअद) उम्मीदवार रंजीत सिंह गिल को 37,718 वोटों के अंतर से हराया था।

 यह पहला मंत्रिमंडल विस्तार हुआ है

गौरतलब है कि आम आदमी पार्टी (AAP) के पंजाब में सरकार बनाने के तीन महीने से ज्यादा समय बाद यह पहला मंत्रिमंडल विस्तार हुआ है। इस साल हुए विधानसभा चुनाव में शानदार जीत के बाद पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार बनने के बाद मान के नेतृत्व वाले मंत्रिमंडल में 10 विधायकों को मंत्री के रूप में शामिल किया गया था। इसके बाद आज पांच और विधायकों ने मंत्री के रूप में शपल ले ली है। वहीं, मंत्रिमंडल में मंत्रियों की संख्या मुख्यमंत्री समेत 18 है। 

Latest India News

>independence-day-2022