Friday, April 26, 2024
Advertisement

लंदन में भी PM मोदी का पीछा नहीं छोड़ रहे राहुल गांधी, विदेशी जमीं पर भी भारत सरकार पर बोला हमला

राहुल गांधी ने केंद्र सरकार पर जासूसी का आरोप लगाया है। राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि फोन में पेगासस के जरिए उनकी जासूसी की गई। उन्होंने कहा कि हम ऐसी दुनिया बनते हुए नहीं देख सकते, जो लोकतांत्रिक मूल्यों से जुड़ी हुई न हो।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: March 03, 2023 9:58 IST
राहुल गांधी - India TV Hindi
Image Source : ANI राहुल गांधी

कांग्रेस नेता और वायनाड सांसद राहुल गांधी लंदन गए हुए हैं। वहां उन्होंने कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी के एक कार्यक्रम में हिस्सा लिया। इसी कार्यक्रम में उन्होंने भारत की मोदी सरकार पर जमकर हमला बोला। राहुल गांधी ने भारत में संस्थाओं के नियंत्रण में होने की बात कही। साथ ही उन्होंने अपने फोन की जासूसी किए जाने का आरोप भी लगाया। राहुल गांधी ने कैंब्रिज में बिजनेस स्कूल में संबोधन के दौरान भारत में लोकतांत्रिक संस्थाओं पर हमले का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि उनके फोन की जासूसी की जाती है।

फोन में पेगासस के जरिए जासूसी की गई: राहुल

कांग्रेस नेता और पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने केंद्र सरकार पर जासूसी का आरोप लगाया है। राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि फोन में पेगासस के जरिए उनकी जासूसी की गई। लंदन की कैंब्रिज यूनिवर्सिटी में राहुल ने कहा कि उन्हें खुफिया अधिकारी ने बताया कि वो बातचीत करते समय सावधान रहा करें, क्योंकि उनकी बातचीत रिकॉर्ड की जा रही है। राहुल ने कहा कि भारत में उनके ऊपर कई क्रिमिनल केस जबरन दर्ज किए गए हैं। राहुल ने ये भी कहा कि भारत में मीडिया और न्यायपालिका सरकार के कंट्रोल में है।

हम ऐसी दुनिया बनते हुए नहीं देख सकते: कांग्रेस नेता

राहुल गांधी ने कहा कि हम ऐसी दुनिया बनते हुए नहीं देख सकते, जो लोकतांत्रिक मूल्यों से जुड़ी हुई न हो। राहुल गांधी के संबोधन का विषय 'लर्निंग टू लिसन इन द 21वीं सेंचुरी' था। इस दौरान उन्होंने कहा कि दुनिया में लोकतांत्रिक मूल्यों को बढ़ावा देने के लिए नई सोच की जरूरत की बात कही। साथ ही ये भी कहा कि इसे किसी पर थोपा न जाए।

बड़े पैमाने पर असमानता और आक्रोश सामने आया है: राहुल गांधी

कांग्रेस नेता ने भारत और अमेरिका जैसे लोकतांत्रिक देशों में निर्माण क्षेत्र में गिरावट का जिक्र भी किया। उन्होंने कहा कि इस बदलाव बड़े पैमाने पर असमानता और आक्रोश सामने आया है, जिस पर तत्काल ध्यान देने और संवाद की जरूरत है। सैम पित्रोदा ने राहुल के कैम्ब्रिज वाले भाषण का वीडियो जारी किया। राहुल ने कहा कि कई नेताओं के फोन में पेगसस टूल था।

बड़ी संख्या में राजनेताओं के फोन पर पेगासस है: राहुल 

राहुल गांधी ने कहा, "मेरे अपने फोन में पेगासस था। बड़ी संख्या में राजनेताओं के फोन पर पेगासस है। मुझे खुफिया अधिकारी ने बुलाया और बताया कि फोन पर बातचीत करते समय सावधान रहा करें, हम बातचीत की रिकॉर्डिंग कर रहे हैं, इसलिए यह निरंतर दबाव है जिसे हम महसूस करते हैं। विपक्षी नेताओं पर केस हो रहे हैं। मेरे ऊपर ऐसे मामलों में क्रिमिनल केस दर्ज हैं, जो किसी भी हालत में क्रिमिनल केस के दायरे में नहीं आते। बतौर विपक्षी नेता मुझे लगता है कि लोगों से बात करना बहुत कठिन है।" 

ये भी पढ़ें-

उमेशपाल हत्याकांड: अब गुड्डु मुस्लिम के घर चलेगा बुलडोजर, शूटर्स को बमबाजी से दिया था कवर

नासिर-जुनैद के परिजनों से मिलने पहुंचे CM गहलोत के खिलाफ मस्जिद में जमकर लगे नारे, ओवैसी ने भी घेरा

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement