Friday, April 19, 2024
Advertisement

Raids On PFI: दिल्ली, यूपी और मध्य प्रदेश समेत कई राज्यों में PFI के ठिकानों पर छापेमारी, बड़ी संख्या में लोग गिरफ्तार

Raids On PFI: यूपी की राजधानी लखनऊ में भी PFI मामले में UP ATS और STF रेड कर रही है। लखनऊ और आस पास के एरिया में ये रेड पश्चिमी यूपी और पूर्वांचल तक हो रही है।

Reported By : T Raghavan, Manish Prasad, Vishal Pratap Singh Edited By : Rituraj Tripathi Updated on: September 27, 2022 12:01 IST
Raids On PFI- India TV Hindi
Image Source : FILE Raids On PFI

Highlights

  • 8 राज्यों में पीएफआई के ठिकानों पर छापेमारी
  • NIA ने 8 राज्यों की पुलिस और एटीएस को पीएफआई से संबंधित जांच में दिए थे इनपुट
  • कर्नाटक, तमिलनाडु, यूपी, दिल्ली और अन्य राज्यों में हो रही छापेमारी

Raids On PFI: पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) पर  NIA के निर्देश पर कई राज्यों में छापेमारी हुई है। NIA के निर्देश पर कर्नाटक पुलिस ने मंगलवार तड़के रेड्स कर राज्य के कई जिलों में PFI के नेताओं को प्रिवेंटिव कस्टडी में लिया है। बीदर जिले में PFI के जिला अध्यक्ष अब्दुल करीम और SDPI के जिला सचिव शेख मकसूद को हिरासत में लिया गया है। कोलार जिले में PFI के 6 सदस्यों को प्रिवेंटिव कस्टडी में लिया गया है। मंगलरू में भी 10 लोगों को अरेस्ट किया गया है और इनके खिलाफ CRPC की धारा107 और 151 के तहत मामला दर्ज किया गया है। बागलकोट में PFI के 6 लोगों को प्रिवेंटिव कस्टडी में लिया गया है। विजयपुरा में PFI के जिला सचिव अशफाक जमखंडी को पुलिस ने अरेस्ट किया है।

आलोक कुमार, एडीजीपी कानून और व्यवस्था, बेंगलुरु ने बताया कि एसडीपीआई यादगिरि जिला अध्यक्ष सहित 75 से अधिक पीएफआई और एसडीपीआई कार्यकर्ताओं और नेताओं को एहतियातन हिरासत में लिया गया है। पूरे राज्य में पुलिस की छापेमारी चल रही है। धारा 108, 151 सीआरपीसी के तहत मामला दर्ज किया गया है।

दिल्ली में कई लोकेशन पर छापेमारी, ओखला में धारा 144 लगी   

दिल्ली में शाहीन बाग, निजामुद्दीन वेस्ट, भोगल, ओखला, ट्रांस यमुना में छापेमारी हो रही है। परवेज अहमद (दिल्ली पीएफआई अध्यक्ष) एमडी इलियास के अनुसार, अब्दुल मुकीत को पहले गिरफ्तार किया गया था, लेकिन आज कमल प्रबंधक और जसीर एकाउंटेंट को हिरासत में लेने या पूछताछ करने की संभावना है। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल, स्पेशल ब्रांच और लोकल पुलिस ने अब तक करीब 30 लोगों को हिरासत में लिया है। ओखला जामिया नगर में धारा 144 लगा दी गई है। ये 19 सितंबर से 11 नवंबर तक रहेगी। शाहीन बाग में अर्धसैनिक बल लोकल पुलिस के साथ, पूरे इलाके में राउंड लगा रहे हैं। 

यूपी के करीब एक दर्जन शहरों में चल रही रेड

यूपी के करीब एक दर्जन शहरों में ये रेड चल रही है। यूपी की राजधानी लखनऊ में भी PFI मामले में UP ATS और STF रेड कर रही है। लखनऊ और आस पास के एरिया में ये रेड पश्चिमी यूपी और पूर्वांचल तक हो रही है। मेरठ और बुलंदशहर से कई लोग कस्टडी में लिए गए हैं और उनसे पूछताछ की जा रही है। वहीं सीतापुर से भी एक संदिग्ध हिरासत में लिया गया है। 

दरअसल NIA ने 8 राज्यों की पुलिस और एटीएस को पीएफआई से संबंधित जांच में इनपुट दिए थे। NIA ने जिन राज्यों को ये इनपुट दिए थे, उसमें कर्नाटक, तमिलनाडु, यूपी, दिल्ली और अन्य हैं। इन राज्यों में छापेमारी लोकल पुलिस और लोकल एजेंसियां कर रही हैं।

गुजरात ATS ने PFI से जुड़े 15 लोगों को हिरासत में लिया 

गुजरात ATS ने PFI से जुड़े 15 लोगों को हिरासत में लिया है। ये कार्रवाई अहमदाबाद,सूरत,नवसारी और बनासकांठा में हुई है। इनमें से 7 के विषय में सेंट्रल IB के इनपुट थे और 8 के बारे में जानकारी गुजरात पुलिस के पास थी। कल देर रात ये बड़ी कार्रवाई हुई है। इन लोगों के तार विदेशों में बैठे संदिग्ध लोगों से जुड़े हैं। कुछ लोग PFI की परेड में गए हैं। एटीएस इसकी जांच कर रही है। गुजरात में PFI सक्रिय नहीं है लेकिन उनकी राजनीतिक पार्टी SDPI के फुटप्रिंट्स कुछ जिलों में हैं।

महाराष्ट्र में भी PFI के खिलाफ हल्ला बोल

महाराष्ट्र के संभाजीनगर जिले में PFI के सर्च ऑपरेशन जारी है। स्थानीय पुलिस की मदद से यह सर्च ऑपरेशन हो रहा है। महाराष्ट्र के मालेगांव से पुलिस ने PFI के मालेगांव प्रमुख मौलाना इरफान नदवी और एक कार्यकर्ता इकबाल को गिरफ्तार किया है। पिछले दो तीन दिनों से NIA/ATS रेड को लेकर भड़काऊ बयानबाजी का आरोप है। कल PFI के नासिक जिले के प्रेजिडेंट मौलाना सैफ उर रहमान के परिवार के साथ इन दोनों ने प्रेस कॉन्फ्रेंस भी की थी। सैफ उर रहमान को ATS ने 22 तारीख को हुई रेड में गिरफ्तार किया था। मौलाना इरफान नदवी पर पहले भी मालेगांव में IPC की धारा 353 के तहत मामला दर्ज हुआ था। तब कोर्ट ने जमानत देते वक्त कहा था कि दोबारा कोई भी ऐसा भाषण या हरकत नहीं करनी है जिससे शहर का माहौल बिगड़े। कल रात की गिरफ्तारी सीआरपीसी की धारा151 के तहत की गई है। दोनों आरोपियों को कोर्ट में पेश किया जाएगा।

महाराष्ट्र के नाशिक, परभणी, सोलापुर, औरंगाबाद और जालना जिलों में पीएफआई के खिलाफ रेड

महाराष्ट्र के नाशिक, परभणी, सोलापुर, औरंगाबाद और जालना जिलों में पीएफआई के खिलाफ जांच एजेंसी की फ्रेश रेड जारी है। 22 सितंबर की रेड के बाद मिली जानकारियों के आधार पर ये आज की रेड की जा रही है। रात से ही इस रेड की योजना बनाकर एनआईए और एटीएस की अलग अलग टीम्स रेड कर रही हैं। खास बात ये है कि इस बार की रेड में लोकल पुलिस को इन्वॉल्व किया गया है।

ठाणे क्राइम ब्रांच ने PFI मामले में चार लोगों को गिरफ्तार किया है। जिसमें से दो को मुंब्रा, एक को कल्याण और एक को भिवंडी से गिरफ्तार किया गया है। यह चारों ही PFI के एक्टिव मेंबर हैं। वहीं महाराष्ट्र के पुणे और मुंबई से भी पीएफआई मेंबर्स की गिरफ्तारियां हुई हैं। इसके अलावा मराठवाड़ा से 21 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

पुणे से 6 लोगों को हिरासत में लिया गया

पुणे से 6 लोगों को हिरासत में लिया गया है। ये सभी PFI और SDPI से जुड़े हुए हैं। पुलिस इन सभी से पूछताछ कर रही है। जिनको हिरासत में लिया गया है, उनमें से कुछ आज शाम 4 बजे एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करने वाले थे। SDPI इस पीसी में 'पाकिस्तान जिंदाबाद' के कथित नारे को लेकर पुलिस द्वारा कार्रवाई का मुद्दा उठाने वाली थी। लेकिन पीसी के पहले ही इन्हे हिरासत में ले लिया गया। 

मध्य प्रदेश में भी बड़ी कार्रवाई

पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया पर एमपी पुलिस की बड़ी कार्रवाई हुई है। 8 जिलों से 21 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। पूर्व में हुई गिरफ्तारी के बाद मिली लीड के आधार पर ये कार्रवाई की गई है। 

PFI के 100 से अधिक कैडरों को किया गया था गिरफ्तार

इससे पहले NIA ने 10 राज्यों में बड़ी कार्रवाई की थी। NIA, ED ने राज्य पुलिस के साथ PFI के 100 से अधिक कैडरों को गिरफ्तार किया था। एनआईए ने अब तक की सबसे बड़ी जांच प्रक्रिया में कई जगहों पर तलाशी ली थी। तमिलनाडु में NIA ने कोयंबटूर, कुड्डालोर, रामनाड, डिंडुगल, थेनी और थेनकासी सहित तमिलनाडु में कई स्थानों पर पीएफआई पदाधिकारियों के घरों की तलाशी ली थी। पुरसावक्कम में चेन्नई पीएफआई के राज्य प्रधान कार्यालय में भी तलाशी ली गई थी।

यूपी में एनआईए की पीएफआई पर छापेमारी की कार्रवाई में लखनऊ से दो संदिग्ध हिरासत में लिए गए थे। वहीं राजस्थान में बारां से एनआईए ने एसडीएफ़आई के सादिक़ सहित 3 लोगों को हिरासत में लिया था। राजस्थान में राजधानी जयपुर के मोती डूंगरी रोड पर पीएफआई के दफ्तर पर एनआईए की छापेमारी हुई थी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement