Friday, April 26, 2024
Advertisement

देश में कब और किस रूट पर चलेगी पहली बुलेट ट्रेन, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया

रेल मंत्री ने कहा कि हाई-स्पीड रेल कॉरिडोर न केवल अंतर-शहर यात्रा में क्रांतिकारी बदलाव लाएगा बल्कि मुंबई, सूरत, आनंद, वडोदरा और अहमदाबाद की अर्थव्यवस्थाओं को भी एकीकृत करेगा।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: February 24, 2024 6:52 IST
Railway,  Ashwini Vaishnav, Bullet train- India TV Hindi
Image Source : FILE देश में कब और किस रूट पर चलेगी पहली बुलेट ट्रेन

मुंबई: नरेंद्र मोदी सरकार में देश एक अंदर हाई स्पीड ट्रेन चलाने पर विशेष ध्यान दिया गया है। इसी का परिणाम है कि देश में आज कई वंदे भारत ट्रेन चल रही हैं। इसके साथ ही सरकार बुलेट ट्रेन चलाने पर भी विशेष ध्यान दे रही है। देश में पहली बुलेट ट्रेन चलाने के लिए अहमदाबाद और महाराष्ट्र का रूट चुना गया है। इस रूट पर ही देश की पहली बुलेट ट्रेन रफ़्तार भरेगी।

अश्विनी वैष्णव बुलेट ट्रेनों के स्टेशनों का किया दौरा 

केंद्र सरकार का इस प्रोजेक्ट पर विशेष ध्यान है। इसी क्रम में शुक्रवार को केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव मुंबई के बीकेसी और विक्रोली के बुलेट ट्रेन स्टेशनों के दौरे पर पहुंचे। यहां उन्होंने  मुंबई और अहमदाबाद के बीच देश के पहले हाई-स्पीड रेल कॉरिडोर पर हुई प्रगति पर संतोष व्यक्त किया। बता दें कि बीकेसी स्टेशन पर काम शुरू हुए लगभग एक साल हो गया है।

bullet train

Image Source : PTI
अश्विनी वैष्णव मुंबई के बीकेसी और विक्रोली के बुलेट ट्रेन स्टेशनों के दौरे पर पहुंचे

'अंतर-शहर यात्रा में क्रांतिकारी बदलाव आएगा' 

इस दौरान रेल मंत्री ने कहा कि हाई-स्पीड रेल कॉरिडोर न केवल अंतर-शहर यात्रा में क्रांतिकारी बदलाव लाएगा बल्कि मुंबई, सूरत, आनंद, वडोदरा और अहमदाबाद की अर्थव्यवस्थाओं को भी एकीकृत करेगा। टोक्यो और ओसाका के बीच चलने वाली हाई-स्पीड रेल का उदाहरण देते हुए, जिसने कनेक्टिविटी में सुधार के साथ नए आर्थिक क्षेत्र बनाए, उन्होंने कहा कि अंततः मुंबई और अहमदाबाद एक एकल आर्थिक क्षेत्र बन जाएंगे। उन्होंने घोषणा की कि पहली बुलेट ट्रेन अगस्त 2026 तक सूरत और बिलिमोरा स्टेशनों के बीच चलेगी।

3 घंटे से भी कम समय में होगा मुंबई-अहमदाबाद का सफर

गौरतलब है कि बुलेट ट्रेन कॉरिडोर में 220 किमी प्रति घंटे से 320 किमी प्रति घंटे की गति से ट्रेनें चलेंगी। यह मुंबई को अहमदाबाद से 2.07 घंटे से 2.58 घंटे में जोड़ेगी। रेलवे हाई-स्पीड रेल कॉरिडोर से पड़ने वाले आर्थिक प्रभाव का भी अध्ययन करेगा। नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एनएचएसआरसीएल) ने बुलेट ट्रेन रूट के लिए गुजरात में 284 किलोमीटर लंबी एलिवेटेड लाइन बिछाने का काम पूरा कर लिया है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement