Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Rajiv Gandhi Birth Anniversary: सोनिया के प्यार में पढ़ाई से हट गया था राजीव गांधी का ध्यान, सभी विषयों में हो गए थे फेल, जानें पूरी लव स्टोरी

Rajiv Gandhi Birth Anniversary: वो साल 1965 का समय था, जब 21 साल के राजीव गांधी कैंब्रिज यूनिवर्सिटी के ट्रिनिटी कॉलेज में पढ़ने के लिए गए थे। । इसी जगह इटली से एंटोनिया अलबिना मायनो यानी सोनिया गांधी अंग्रेजी भाषा सीखने कैंब्रिज यूनिवर्सिटी के लेनॉक्स कुक स्कूल में पहुंची थीं।

Rituraj Tripathi Written By: Rituraj Tripathi @rocksiddhartha7
Published on: August 20, 2022 9:35 IST
Rajiv Gandhi Love Story With Sonia Gandhi - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV GFX Rajiv Gandhi Love Story With Sonia Gandhi

Highlights

  • ट्रिनिटी कॉलेज में सभी विषयों में फेल हो गए थे राजीव गांधी
  • पहली मुलाकात में ही सोनिया से प्यार करने लगे थे राजीव
  • मां इंदिरा गांधी को पत्र लिखकर बताई थी सोनिया को पसंद करने की बात

Rajiv Gandhi Birth Anniversary: देश के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की आज 78वीं जयंती है। इस दिन को देश में सदभावना दिवस (Sadbhavana Diwas 2022) के रूप में मनाया जाता है। उनका जन्म 20 अगस्त 1944 को मुंबई में हुआ था। इस मौके पर हम आपको राजीव और सोनिया गांधी की लव स्टोरी के बारे में बताने जा रहे हैं। वो साल 1965 का समय था, जब 21 साल के राजीव गांधी (Rajiv Gandhi) कैंब्रिज यूनिवर्सिटी के ट्रिनिटी कॉलेज में पढ़ने के लिए गए थे। इसी जगह इटली से एंटोनिया अलबिना मायनो यानी सोनिया गांधी अंग्रेजी भाषा सीखने कैंब्रिज यूनिवर्सिटी के लेनॉक्स कुक स्कूल में पहुंची थीं। राजीव और सोनिया (Sonia Gandhi) के कैंपस बिल्कुल अलग थे और उनके आपस में मिलने का कोई सवाल ही नहीं उठता था लेकिन फिर कुछ ऐसा हुआ, जिसने इन दोनों को आखिरकार मिला ही दिया। 

रोज एक जैसा खाना खाकर बोर हो गई थीं सोनिया

सोनिया (Sonia Gandhi) को रोज वही खाना खाकर बोरियत हो रही थी। आलू, उबली पत्तागोभी, ऑमलेट और ब्रेड के साथ टोमैटो सॉस खाकर वह परेशान हो चुकी थीं, इसलिए उन्होंने फैसला किया कि वह यूनिवर्सिटी के रेस्टोरेंट में खाना खाएंगी। इसी रेस्टोरेंट में वह राजीव से मिलीं, जब क्रिस्टियन वान स्टेगालिट्ज नाम का शख्स राजीव को लेकर वहां पहुंचा। क्रिस्टियन, सोनिया (Sonia Gandhi) का दोस्त था और उसी ने पहली बार राजीव (Rajiv Gandhi) को सोनिया से मिलवाया। राजीव ने सोनिया से हाथ मिलाना चाहा लेकिन सोनिया शरमा गईं। हालांकि बाद में सोनिया ने राजीव से हाथ मिला ही लिया। 

पहली मुलाकात में सोनिया से प्यार करने लगे थे राजीव 

राजीव गांधी (Rajiv Gandhi) को सोनिया से पहली मीटिंग में ही प्यार हो गया था। वह रेस्टोरेंट में सोनिया को एकटक देखे जा रहे थे। लंच के बाद क्रिस्टियन ने राजीव से पूछा कि क्या तुम उसको पसंद कर रहे हो? राजीव ने हां में जवाब दिया। सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) की जीवनी 'द रेड साड़ी' में इस बात का जिक्र मिलता है कि राजीव गांधी उसी दिन ये तय कर चुके थे कि सोनिया ही उनकी पत्नी होंगी। 

राजीव ने किया सोनिया को प्रपोज

राजीव गांधी सोनिया (Sonia Gandhi) को क्रिस्टियन के लाउंज में लेकर गए थे।  यहां उन्होंने साथ में डांस किया और काफी वक्त साथ बिताया। रात के 11 बज चुके थे और बारिश का मौसम था। ऐसे में राजीव (Rajiv Gandhi) ने सोचा कि हम पैदल ही चलेंगे। इसी दौरान राजीव ने सोनिया को प्रपोज किया, जिसे उन्होंने मुस्कुराते हुए स्वीकार कर लिया। 

राजीव ने मां इंदिरा गांधी को लिखा पत्र

राजीव गांधी (Rajiv Gandhi) ने अपनी मां इंदिरा गांधी को जुलाई 1965 में सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) को लेकर पत्र लिखा, जिसमें उन्होंने अपनी मां से कहा कि आप हमेशा मुझसे मिलने वाली लड़कियों के बारे में पूछती थी, आज मैं आपको ये बताना चाहता हूं कि मेरी एक खास लड़की से मुलाकात हुई है, मैं इससे शादी करना चाहूंगा।

इस पत्र के जवाब में इंदिरा गांधी ने लिखा कि जिस पहली लड़की से आप मिलें, जरूरी नहीं कि वो आपके लिए बेहतर हो। जब मैं लंदन आऊंगी तो आपसे मिलूंगी। इसके बाद राजीव (Rajiv Gandhi) ने सोनिया को बताया कि उनकी मां उनसे मिलेंगी। इससे सोनिया काफी डर भी गई थीं। हालांकि डरी सहमी सोनिया जब इंदिरा (Sonia Gandhi) से मिलीं तो थोड़ी ही देर में सहज हो गईं क्योंकि इंदिरा ने उनसे फ्रेंच में बात की, जिससे सोनिया काफी कंफरटेबल हो गईं। 

सोनिया के पिता थे शादी के खिलाफ

दरअसल सोनिया (Sonia Gandhi) के पिता ये नहीं चाहते थे कि उनकी शादी राजीव (Rajiv Gandhi) से हो। ऐसा इसलिए था क्योंकि राजीव भारत लौटने वाले थे और सोनिया के पिता का मानना था कि वहां का कल्चर अलग है। लेकिन सोनिया ने अपने मां-पिता के फैसले के खिलाफ जाकर राजीव गांधी से शादी करने का फैसला लिया था।

सोनिया के प्यार में पढ़ाई से भटका ध्यान, सभी विषयों में हुए फेल

राजीव गांधी (Rajiv Gandhi) सोनिया के प्यार में पूरी तरह डूब चुके थे। उनका ट्रिनिटी कॉलेज की पढ़ाई से ध्यान हट गया था, जिसका असर ये हुआ कि वह सभी विषयों में फेल हो गए। हालांकि इसके बाद उन्होंने कैंब्रिज कॉलेज छोड़ दिया और वह इंपीरियल कॉलेज चले गए। यहां उन्होंने इंजीनियरिंग और मैकेनिक्स की पढ़ाई की। 

 

 

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement