Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

अयोध्या राम मंदिर के थीम पर चांदी का रंगीन सिक्का जारी, जानें कितनी है कीमत

इस सिक्के को अपने घर में पूजा वाली जगह पर रखा जा सकता है। यह सिक्का अपने करीबियों को भेंट देने के लिए भी बहुत अच्छा विकल्प हो सकता है।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Published on: April 14, 2024 11:16 IST
Ram mandir, siver coin- India TV Hindi
Image Source : INDIAGOVTMINT.IN राम मंदिर के थीम पर चांदी का सिक्का जारी

नई दिल्ली:  राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बाद अयोध्या में राम लला के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं का तांता लगा हुआ है वहीं रामनवमी महोत्सव को लेकर काफी तैयारियां की जा रही हैं। वहीं राम मंदिर का प्रसाद, सरयू का जल जैसी खास चीजों की काफी डिमांड है। जो लोग अयोध्या जाकर रामलला के दर्शन नहीं कर पाए हैं वे ऑन लाइन प्रसाद मंगवा रहे हैं। इस बीच सरकार ने सार्वजनिक बिक्री के लिए सीमित संस्करण वाला 50 ग्राम रंगीन चांदी का सिक्का जारी किया है। 

 50 ग्राम वजन का सिक्का

सार्वजनिक बिक्री के लिए जारी इस एक सिक्के की कीमत 5860/- रुपये है। 50 ग्राम वजन का यह सिक्का 999 शुद्ध चांदी से बनाया गया है। इसे एसपीएमसीआईएलआई की वेबसाइट से ऑनलाइन खरीदा जा सकता है। यह सिक्का रामलला और राममंदिर के थीम पर आधारित है। 

पूजा घर में रखा जा सकता है सिक्का

इस सिक्के में एक तरफ राम लला की प्रतिमा (गर्भगृह में विराजमान रामलला की मूर्ति) तो दूसरी तरफ राम मंदिर की आकृति है। राम मंदिर के गर्भ गृह में स्थापित रामला की मूर्ति भगवान राम के 5 वर्ष के बालक रूप की है। इस मूर्ति को शिल्पकार अरुण योगी राज ने बनाया है। इस सिक्के को खरीदकर अपने घर में पूजा वाली जगह पर रखा जा सकता है। इसके अलावा यह सिक्का अपने करीबियों को भेंट देने के लिए भी बहुत अच्छा विकल्प हो सकता है। 

22 जनवरी को हुई थी प्राण प्रतिष्ठा

बता दें कि पीएम मोदी की अगुवाई में 22 जनवरी को अयोध्या के मंदिर में रामलला की नई मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा की गई थी। प्रधानमंत्री मोदी ने इस अवसर को एक नए युग के आगमन का प्रतीक करार दिया और लोगों से मंदिर निर्माण से आगे बढ़कर अगले 1,000 वर्षों के मजबूत, भव्य और दिव्य भारत की नींव बनाने का आह्वान किया था। 22 जनवरी को दोपहर में 12 बजकर 29 मिनट पर रामलला के नवीन विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा की गयी। 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह के दौरान सेना के हेलीकॉप्टरों द्वारा नवनिर्मित जन्मभूमि मंदिर पर फूलों की वर्षा की। साथ ही राम नगरी के कुछ हिस्सों में लोगों ने गायन और नृत्य के साथ जश्न मनाया। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement