Friday, March 29, 2024
Advertisement

Report On Salt: दाल-सब्जी या किसी तरह के खाने में ऊपर से छिड़कते हैं नमक? हो सकती है मौत, लेटेस्ट रिसर्च में सामने आई ये बात

Report On Salt: यूरोपियन हार्ट जनरल में 11 जुलाई को एक नई रिसर्च पब्लिश हुई है। इसका कहना है कि खाने में ऊपर से नमक मिलाने वाले लोगों में मौत का खतरा, आम लोगों के मुकाबले 28% ज्यादा होता है।

Rituraj Tripathi Written By: Rituraj Tripathi
Published on: July 13, 2022 12:30 IST
Report On Salt- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIVE PICTURE Report On Salt

Highlights

  • खाने में ऊपर से नमक छिड़कने वाले हो जाएं सावधान
  • कच्चा नमक ऊपर से खाने में डालने वाले लोग मौत को दावत दे रहे
  • यूरोपियन हार्ट जनरल में हुई रिसर्च में सामने आई बात

Report On Salt: हमने अक्सर देखा है कि कई लोग अपने खाने में ऊपर से नमक डालते हैं। या फिर यूं कहें कि उन्हें ज्यादा नमक डालकर ही खाना अच्छा लगता है। लेकिन नमक को लेकर जो लेटेस्ट रिसर्च सामने आई है, उसके मुताबिक, दाल-सब्जी या फिर किसी भी खाने में ऊपर से नमक छिड़कने वाले लोगों को सावधान हो जाना चाहिए क्योंकि वह अपनी मौत को दावत दे रहे हैं। कम नमक खाने से सेहत ठीक रहती है लेकिन ज्यादा नमक खाने से सेहत पर बुरा असर पड़ता है और इंसान को कई तरह की बीमारियां लग जाती है। लोग अक्सर कहते सुने जाते हैं कि नमक स्वादानुसार जबकि उन्हें कहना चाहिए कि नमक सेहत के अनुसार।

क्या कहती है लेटेस्ट रिसर्च

यूरोपियन हार्ट जनरल में 11 जुलाई को एक नई रिसर्च पब्लिश हुई है। इसका कहना है कि खाने में ऊपर से नमक मिलाने वाले लोगों में मौत का खतरा, आम लोगों के मुकाबले 28% ज्यादा होता है। ये रिसर्च 5 लाख लोगों पर किए गए प्रयोग के आधार पर पब्लिश की गई है। 

इससे पहले इंग्लैंड के जर्नल 'न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन' की एक रिसर्च में ये खुलासा हुआ था कि दुनिया में सबसे ज्यादा नमक खाने वाले लोग भारतीय ही हैं। 

क्या कहते हैं डॉक्टर्स

डॉक्टर्स का मानना है कि आम इंसान को एक दिन में 5 ग्राम से ज्यादा नमक नहीं खाना चाहिए। अगर आप खाने में ऊपर से नमक डालकर खाते हैं तो आपको हार्ट और किडनी से जुड़ी समस्या हो सकती है। ये भी एक तरह का नशा होता है क्योंकि आपकी बॉडी को ऊपर से नमक छिड़ककर खाने की आदत हो जाती है। इसलिए कोशिश करें कि भोजन के साथ पका हुआ नमक ही खाएं और खाने में ऊपर से नमक न छिड़कें। 

कच्चे नमक को खाने से हाइपरटेंशन और हाई ब्लड प्रेशर जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं। अपने शरीर में नमक की जानकारी पाने के लिए ब्लड टेस्ट करवाएं। इससे शरीर में सोडियम, पोटेशियम और इलेक्ट्रोलाइट की मात्रा पता लगती है। सोड‍ियम भी नमक का एक ह‍िस्‍सा है। सोडियम का काम इंसान के शरीर में पानी का सही लेवल बनाना और ऑक्सीजन समेत दूसरे पोषक तत्व सभी ऑगर्न तक पहुंचाना है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement