RSS प्रमुख ने जब मदरसे के बच्चों से कहा 'आपके ऊपर देश की जिम्मेदारी है', पढ़ें पूरी खबर

आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत (RSS Chief Mohan Bhagwat) नें गुरुवार को दिल्ली के कस्तूरबा गांधी मार्ग स्थित मस्जिद पहुंचने के बाद सुबह 10 बजे पुरानी दिल्ली स्थित मदरसा ताज्वीदुल कुरान पहुंचे और मदरसों के बच्चों से मुलाकात की और उनका हालचाल जानने के साथ ही एक नसीहत भी दी।

Sushmit Sinha Edited By: Sushmit Sinha @sushmitsinha_
Updated on: September 22, 2022 16:08 IST
RSS Chief Mohan Bhagwat- India TV Hindi News
Image Source : PTI (FILE PHOTO) RSS Chief Mohan Bhagwat

Highlights

  • RSS प्रमुख ने मदरसे को बच्चों से की बात
  • मोहन भागवत ने जाना कैसी होती है मदरसों में पढ़ाई
  • मुस्लिम समुदाय से नजदीकी बढ़ा रहा है RSS

आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत (RSS Chief Mohan Bhagwat) नें गुरुवार को दिल्ली के कस्तूरबा गांधी मार्ग स्थित मस्जिद पहुंचने के बाद सुबह 10 बजे पुरानी दिल्ली स्थित मदरसा ताज्वीदुल कुरान पहुंचे और मदरसों के बच्चों से मुलाकात की और उनका हालचाल जानने के साथ ही एक नसीहत भी दी। भागवत नें बच्चों से कहा कि, आपके ऊपर देश की जिम्मेदारी है, इसलिए पढ़ लिखकर देश के लिए काम करना है। इसके अलावा उन्होंने बच्चों से कुछ सामान्य सवाल भी पूछे।

मोहन भागवत ने पूछे ये सवाल

मदरसे के डायरेक्टर महमूदुल हसन नें बताया कि, आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत सुबह करीब 10 बजे मदरसे में पहुंचे। वह मदरसे के अंदर करीब एक घंटा रहे और बच्चों के अलावा टीचर से भी मुलाकात की। मदरसे में मौजूद बच्चों को उन्होंने नसीहत दी कि आपके ऊपर देश की जिम्मेदारी है, आपको पढ़ लिखकर देश के लिए काम करना है। इस दौरान उन्होंने बच्चों से मुलाकात की, मदरसों के बारे में भी जाना और बच्चों से कुछ सवाल भी पूछे।

इन सवालों में पहला सवाल था कि देश में कितने राज्य हैं? उत्तर में कितने राज्य और पश्चिम में कितने राज्य हैं? इसके साथ ही उन्होंने मदरसे की पढ़ाई के बारे में जाना, किस तरह पढ़ाई होती है, इस मदरसे में कितने बच्चे आते हैं और कितनी कक्षाएं चलती हैं, आदि के बारे में पूछा।

RSS लगातार मुस्लिम समाज से संपर्क बढ़ा रहा है

आपको बता दें कि, मुस्लिम समाज से लगातार संपर्क बढ़ाने के अभियान में जुटे आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने पिछले महीने एक अगस्त को भी अखिल भारतीय इमाम संगठन के प्रमुख डॉ. इमाम उमैर अहमद इलियासी के साथ मुलाकात की थी। हाल ही में भागवत ने मुस्लिम बुद्धिजीवियों के एक समूह से भी मुलाकात कर देश में सांप्रदायिक सद्भाव बढ़ाने के उपायों पर चर्चा की थी।

भागवत से पिछले महीने 22 अगस्त को दिल्ली में मुलाकात करने वाले मुस्लिम बुद्धिजीवियों के उस समूह में पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त एस. वाई. कुरैशी, दिल्ली के पूर्व उपराज्यपाल नजीब जंग, अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति लेफ्टिनेंट जनरल (रिटायर्ड) जमीरुद्दीन शाह, पूर्व सांसद शाहिद सिद्दकी और उद्योगपत्ति एवं समाजसेवी सईद शेरवानी शामिल थे।

Latest India News

navratri-2022