Friday, April 26, 2024
Advertisement

RSS News: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ऐलान, 2024 तक देश में शाखाओं की संख्या बढ़ाकर करेंगे एक लाख

RSS News: 2025 में संघ कार्य को शुरू हुए 100 वर्ष पूरे हो रहे हैं और संघ के शताब्दी वर्ष की व्यापक विस्तार योजना बनी है।

Vineet Kumar Edited By: Vineet Kumar @JournoVineet
Published on: July 09, 2022 19:50 IST
RSS News, RSS Branches, RSS 2024, Rashtriya Swayamsevak Sangh- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE Rashtriya Swayamsevak Sangh volunteers of the first year of Sangh Shiksha Varg during a function.

Highlights

  • अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख सुनील आंबेकर ने कहा कि संघ के शताब्दी वर्ष की व्यापक विस्तार योजना बनी है।
  • समाज जागरण के साथ समाज में सकारात्मक वातावरण बनाने का प्रयास किया जाएगा: आंबेकर
  • उदयपुर में जो बर्बर हत्या हुई वह अत्यंत निंदनीय है और इसकी जितनी भर्त्सना की जाए वह कम है: आंबेकर

RSS News: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) ने अपनी स्थापना के शताब्दी वर्ष में देश भर में अपनी शाखाओं की संख्या 2024 तक बढ़ाकर एक लाख करने का ऐलान किया है। संघ ने साथ ही उदयपुर के कन्हैयालाल हत्याकांड की निंदा करते हुए कहा है कि मुस्लिम समाज को ऐसी घटनाओं को खुलकर विरोध करना चाहिए। RSS के अखिल भारतीय प्रांत प्रचारकों की 3 दिवसीय बैठक शनिवार को राजस्थान के झुंझुनू में समाप्त हुई। बैठक के बाद संघ के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख सुनील आंबेकर ने कहा कि इसमें संगठनात्मक कार्यों के साथ ही आगामी योजनाओं व गतिविधियों पर भी चर्चा हुई।

‘अभी देश में संघ की कुल 56,824 शाखाएं

आंबेकर ने कहा कि 2025 में संघ कार्य को शुरू हुए 100 वर्ष पूरे हो रहे हैं और संघ के शताब्दी वर्ष की व्यापक विस्तार योजना बनी है। उन्होंने कहा कि इसके तहत 2024 तक देश भर में शाखाओं की संख्या को एक लाख स्थानों पर ले जाया जाएगा तथा समाज के सभी वर्गों में संघ कार्य पहुंचाने व समाज जागरण के साथ समाज में सकारात्मक वातावरण बनाने का प्रयास किया जाएगा। आंबेकर ने बताया कि इस समय देश में संघ की कुल 56,824 शाखाएं हैं। बैठक में पिछले वर्ष की समीक्षा की गई तथा आगामी 2 वर्ष के ऐक्शन प्लान का टारगेट तैयार किया गया।

‘उदयपुर में हुई बर्बर हत्या निंदनीय है’
आंबेकर ने एक सवाल के जवाब में कहा कि अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के साथ लोक भावना का भी ध्यान रखा जाना चाहिए। कन्हैयालाल की हत्या का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि उदयपुर में जो बर्बर हत्या हुई वह अत्यंत निंदनीय है और इसकी जितनी भर्त्सना की जाए वह कम है। आंबेकर ने कहा, ‘हमारे देश में लोकतंत्र है। संवैधानिक लोकतांत्रिक अधिकार है। किसी को अगर कोई बात पसंद नहीं आई तो उस पर प्रतिक्रिया देने के लिए लोकतांत्रिक मार्ग है।’

‘ऐसी घटनाएं समाज हित में नहीं हैं’
आंबेकर ने कहा, ‘सभ्य समाज इस प्रकार की घटना की निंदा ही करता है। हिन्दू समाज शांतिपूर्ण, संवैधानिक तरीके से अपनी प्रतिक्रिया दे रहा है। मुस्लिम समाज से भी अपेक्षा है कि ऐसी घटना का विरोध करे। ऐसी घटनाएं न समाज हित में हैं और न ही देशहित में हैं। इसका सबको मिलकर निषेध करना आवश्यक है।’ संघ की इस अखिल भारतीय प्रांत प्रचारक बैठक में संघ के देशभर के सभी 45 प्रांतों के प्रांत प्रचारक व सह प्रांत प्रचारक शामिल हुए जिनमें संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत, सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबोले सहित सह सरकार्यवाह कृष्ण गोपाल, सी आर मुकुंद, अरुण कुमार और रामदत्त शामिल हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement