1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. Russia-Ukraine War Day 75: रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग से भारत पर क्या असर पड़ेगा? यहां जानें

Russia-Ukraine War Day 75: रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग से भारत पर क्या असर पड़ेगा? यहां जानें

यूक्रेन और रूस के बीच जारी जंग का असर व्यापार पर पड़ रहा है। काला सागर क्षेत्र में व्यापार पर खूब असर पड़ा है, जबकि ये इलाका व्यापार के लिहाज से काफी अहम माना जाता है।

Rituraj Tripathi Edited by: Rituraj Tripathi @rocksiddhartha7
Published on: May 09, 2022 7:26 IST
Russia-Ukraine War Day 75- India TV Hindi
Image Source : AP/FILE Russia-Ukraine War Day 75

Highlights

  • यूक्रेन और रूस के बीच चल रहे युद्ध का आज 75वां दिन
  • रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग का भारत पर भी पड़ रहा असर
  • व्यापार, गरीबी, महंगाई समेत कई परेशानियां आ रहीं सामने

Russia-Ukraine War Day 75: यूक्रेन और रूस के बीच चल रहे युद्ध का आज 75वां दिन है। लेकिन ये जंग अभी तक थमने का नाम नहीं ले रही है। दोनों में से कोई देश झुकने को तैयार नहीं है। ऐसे में ये चर्चा भी हो रही है कि रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग का भारत पर क्या असर पड़ेगा?

व्यापार को लेकर बढ़ रहीं परेशानियां

यूक्रेन और रूस के बीच जारी जंग का असर व्यापार पर पड़ रहा है। काला सागर क्षेत्र में व्यापार पर खूब असर पड़ा है, जबकि ये इलाका व्यापार के लिहाज से काफी अहम माना जाता है। व्यापार के बंद होने से महंगाई बढ़ गई है और कच्चे तेल, मक्का, गेहूं आदि की कीमतें बढ़ गई हैं।

गरीबी बढ़ने की आशंका

रूस और यूक्रेन दुनिया के बाजारों में सबसे ज्यादा खाद्यान्न बेचने वाले देशों में एक थे। ऐसे में इस युद्ध ने दुनिया को भारी खाद्यान्न संकट की ओर धकेल दिया है। ये देश अनाज, वनस्पति तेल, पेट्रोल, पेट्रोल उत्पाद और गैस के भी सबसे बड़े निर्यातक देशों में थे। लेकिन युद्ध की वजह से इन चीजों की उपलब्धता और कीमत पर भी असर पड़ रहा है। 

महंगाई पर भी असर

युद्ध की वजह से उन चीजों की कीमतों पर असर पड़ रहा है, जिसे इन देशों से आयात किया जाता था। वस्तुओं की कीमतों में तेजी से उछाल आया है और इसका सीधा असर आम आदमी पर हो रहा है। खेती में इस्तेमाल होने वाली मशीनों को चलाने वाले फ्यूल के दाम बढ़ गए हैं और समुद्र-सड़क मार्ग से चीजों की ढुलाई, फर्टिलाइजर, लोन और स्टोरेज सर्विसेज भी महंगी हो गई है।

टूरिज्म पर भी असर

युद्ध की वजह से इन यूरोपीय देशों से जो पर्यटक भारत आते थे, वह भी नहीं आ पा रहे हैं। जिससे भारत के पर्यटन उद्योग पर भी असर पड़ रहा है। इसके अलावा कई अन्य क्षेत्र भी हैं, जिस पर ये युद्ध असर डाल रहा है।