Sanitary Pads Controversy In Bihar: सैनिटरी पैड वाले बयान के बाद एक और वीडियो वायरल, हरजौत कौर ने छात्रा से कहा 'चली जाओ पाकिस्तान'

Sanitary Pads Controversy In Bihar: सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। ये वीडियो बिहार का बताया जा रहा है। स्कूली छात्राओं के लिए मुफ्त सेनेटरी पैड के सवाल पर महिला विकास निगम की महाप्रबंधक हरजोत कौर इस वीडियो में छात्रा को लेकर विवादित बयान दे डाली।

Ravi Prashant Edited By: Ravi Prashant @iamraviprashant
Updated on: September 29, 2022 18:42 IST
Sanitary Pads Controversy In Bihar- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Sanitary Pads Controversy In Bihar

Highlights

  • वो ऑफीसर बनी है जनता की सेवा करने के लिए
  • ये सभी पढ़-लिखकर आए हैं। अधिकारी 65 साल तक सेवा देते हैं, नेता तो आज है कल नहीं है।
  • छात्राओं को 20-30 रुपए का मुफ्त सेनेटरी पैड नहीं दे सकती

Sanitary Pads Controversy In Bihar: सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। ये वीडियो बिहार का बताया जा रहा है। स्कूली छात्राओं के लिए मुफ्त सैनिटरी पैड के सवाल पर महिला विकास निगम की महाप्रबंधक हरजोत कौर के मुफ्त निरोध देने संबंधी जवाब से संबंधित एक वीडियो वायरल होने के बाद प्रदेश के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बृहस्पतिवार को कहा कि मामले को देखा जा रहा है और कार्रवाई की जाएगी । महिला एवं बाल विकास निगम की ओर से यूनिसेफ सेव द चिल्ड्रन और प्लान इंटरनेशनल के तहत पटना में बुधवार को आयोजित ‘‘सशक्त बेटी समृद्ध बिहार’’ कार्यक्रम में शामिल एक छात्रा के यह पूछे जाने पर एक महिला अधिकारी भड़क उठी। 

भारतीय जनता पार्टी की वरिष्ठ नेत्री निवेदिता सिंह ने क्या कहा? 

इस संबध में अगर पुरुष इस तरह के विषय के पर टिप्पणी करें तो समझा सकता है लेकिन अगर महिला किसी बालिका के बारे में या बालिका इस तरह के विषय को उठाती है तो उसके रिक्शन में जवाब ये होता है तो बहुत ही अशोभनीय और निंदनीय है। उन्होंने आगे बताया कि सरकार ने पहले से भी सरकारी स्कूलों में 300 रुपये की राशि मुहैया कराती है। बीजेपी नेत्री ने बताया कि हमने भी इस विषय के बारे में हाउस (सदन) बात उठाई थी। इस राशि को और ज्यादा किया जाए क्योंकि एक सैनिटरी पैड की कीमत 6 रुपये होती थी। हमने सदन में बात रखी थी कि अगर 500 रुपये की राशि होगी तो एक महीने 5-10 जितनी भी जरुरत होगी बालिकाओं को इसकी पूर्ति हो सकेगी। उन्होंने बताया कि बच्चों के लिए काफी जरुरत की चीज है। इसके बार नए बच्चे इस दौर से गुजरते हैं तो उन्हें इस विषय के बारे में मालूम भी नहीं होता है जिसके कारण उन्हें कई प्रकार की तकलीफ होती है। सरकार को इसमें और आगे आना चाहिए और मदद करना चाहिए।

क्या वो राष्ट्रपति हैं? 
इसी विषय पर बात करते हुए बीजेपी नेत्री से पूछा गया कि अधिकारी ने छात्रा को पाकिस्तान जाने की नसीहत दे डाली थी, इसके जवाब में उन्होंने कहा कि वो क्या हिंदुस्तान की राष्ट्रपति है या उनको किसी ने बना दिया है। वो ऑफिसर बनी है जनता की सेवा करने के लिए, जनता की मालिक बनने का अधिकारी नहीं है। हिंदुस्तान में सबको आजादी है, लेकिन ऑफीसर अपने आप कहते हैं कि आईएएस और आईपीएएस हूं। ये सभी पढ़-लिखकर आए हैं। अधिकारी 65 साल तक सेवा देते हैं, नेता तो आज है कल नहीं है।  

क्या था पूरा विवाद 
छात्रा ने पूछा कि पोशाक और छात्रवृति की तरह क्या सरकार स्कूलों में छात्राओं को 20-30 रुपए का मुफ्त सैनिटरी पैड नहीं दे सकती, इस पर कौर ने पूछा कि क्या इस मांग का कोई अंत है। भारतीय प्रशासनिक सेवा की बिहार कैडर की अधिकारी कौर ने कहा कि ‘‘20-30 रुपए का सैनिटरी पैड दे सकते हैं। कल जींस पैंट दे सकते हैं। परसों सुंदर जूते क्यों नहीं दे सकते हैं। नरसों को वो नहीं कर सकते, और अंत में परिवार नियोजन की बात आएगी तो निरोध भी मुफ्त में देना पड़ेगा, है न ।’’ छात्रा के यह कहे जाने पर कि सरकार के हित में जो है उसे देना चाहिए, कौर ने कहा, ‘‘सरकार से लेने के लिए तुम्हे जरूरत क्या है। अपने आपको इतना संपन्न करो।’’ उन्होंने कहा कि यह जो सोच है कि सरकार हमें 20-30 रुपए नहीं दे सकती है। यह गलत है। सरकार बहुत कुछ दे रही है।’’ 

'चली जाओ पाकिस्तान'
छात्रा के यह कहे जाने पर कि जब हमसे वोट लेने आते हैं तो उस समय नहीं, इस पर बीच में ही रोक कर कौर ने कहा, ‘‘यह बेवकूफी की इंतेहा है। मत दो वोट। चली जाओ पाकिस्तान।’’ इस पर छात्रा ने कहा, ‘‘मैं हिन्दुस्तान में हूं तो, पाकिस्तान क्यों जाऊं।’’ कौर ने छात्रा से पूछा कि वोट क्या तुम पैसों के एवज में देती हो या सुवाधिओं के एवज में देती हो। बताओ।’’ मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से कौर के बयान के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि ‘‘एक-एक चीज को देख रहे हैं । अगर जरा भी सच्चाई होगी, तो कार्रवाई की जायेगी।’’ जन अधिकार पार्टी के संस्थापक और पूर्व संसाद राजेश रजंन उर्फ पप्पू यादव ने ट्वीट कर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से कहा, ‘‘नीतीश जी, सरकार की एक वरिष्ठ महिला अधिकारी भाजपा- संघ संक्रमण से संक्रमित है। अपना हक़ मांगने पर बिहार की बेटियों को पाकिस्तान भेजने की धमकी देती हैं। उन्हें मानसिक संक्रमण से मुक्त करने के लिए समुचित प्रशासनिक उपचार आवश्यक है ।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन