Thursday, May 16, 2024
Advertisement

जी20 सम्मेलन के बाद भारत और सऊदी के बीच द्विपक्षीय वार्ता, राष्ट्रपति मुर्मू ने किया प्रिंस सलमान का स्वागत

जी20 सम्मेलन में सऊदी अरब, भारत, अमेरिका और यूरोपीय संघ के बीच एक मेगा कॉरिडोर बनाने का फैसला हुआ है। इस ऐतिहासिक परियोजना के तहत यूरोप और भारत को मध्य-पूर्व के जरिए कनेक्ट किया जाएगा।

Subhash Kumar Written By: Subhash Kumar
Updated on: September 11, 2023 14:27 IST
pm modi and saudi prince salman- India TV Hindi
Image Source : ANI पीएम मोदी और सऊदी प्रिंस सलमान।

भारत की राजधानी नई दिल्ली में 9-10 सितंबर को जी20 शिखर सम्मेलन का सफलतापूर्वक आयोजन किया गया। इस सम्मेलन में दुनिया के कई बड़े नेताओं ने हिस्सा लिया है। अब सम्मेलन के समाप्त होने के बाद सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान भारत के राजकीय दौरे पर हैं। प्रिंस सलमान और पीएम मोदी भारत व सऊदी के बीच द्विपक्षीय रिश्तों को बढ़ावा देने पर विचार-विमर्श करेंगे। 

राष्ट्रपति ने किया स्वागत

पीएम मोदी से वार्ता से पहले मोहम्मद बिन सलमान राष्ट्रपति भवन पहुंचे जहां उनका भव्य स्वागत किया गया। उनके स्वागत के लिए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू भी पहुंचीं। सोमवार को प्रिंस सलमान की भारत यात्रा का तीसरा दिन है। इससे पहले भारत और सऊदी अरब के बीच भारत-सऊदी निवेश समझौते के तहत कई समझौतों पर हस्ताक्षर भी किए गए हैं। प्रिंस सलमान आज रात को वापस सऊदी अरब के लिए रवाना हो जाएंगे। 

इन मुद्दों पर हुई चर्चा
पीएम मोदी और प्रिंस सलमान ने हैदराबाद हाउस में मुलाकात की। इस मुलाकात पर पीएम मोदी ने कहा कि भारत के लिए सउदी अरब हमारे सबसे महत्वपूर्ण रणनीतिक साझेदारों में से एक है। विश्व की दो बड़ी और तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्थाओं के रूप में हमारा आपसी सहयोग पूरे क्षेत्र की शांति और स्थिरता के लिए महत्वपूर्ण है। अपनी बातचीत में, हमने अपनी साझेदारी को अगले स्तर पर ले जाने के लिए कई पहलों की पहचान की है। उन्होंने बताया कि आज की बैठक से हमारे संबंधों को एक नई दिशा मिलेगी और हमें मिलकर मानवता की भलाई के लिए काम करते रहने की प्रेरणा मिलेगी। कल हमने भारत, पश्चिमी एशिया और यूरोप के बीच कॉरिडोर स्थापित करने के लिए ऐतिहासिक शुरुआत की है। इससे न केवल दोनों देश आपस में जुड़ेंगे बल्कि एशिया, पश्चिम एशिया और यूरोप के बीच आर्थिक सहयोग, ऊर्जा के विकास और डिजिटल कनेक्टिविटी को बल मिलेगा। 

भारत को बधाई- प्रिंस सलमान 
अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान बिन अब्दुल अजीज अल सउद ने पीएम मोदी को जी 20 शिखर सम्मेलन के प्रबंधन और मध्य पूर्व, भारत और यूरोप को जोड़ने वाले आर्थिक गलियारे सहित हासिल की गई पहलों के लिए बधाई दी। उन्होंने कहा कि आवश्यक है कि हम इसे वास्तविकता में बनाने के लिए लगन से काम करें। उन्होंने बताया कि जी20 सम्मेलन में कई मुद्दों पर सहमति बनी है जिससे इस समूह के देश समेत पूरी दुनिया को कई फायदे होंगे। उन्होंने कहा कि वह भारत आकर काफी खुश भी हैं। बता दें कि प्रिंस सलमान का ये दूसरा भारत दौरा है। इससे पहले वह 2019 में भारत की आधिकारिक यात्रा पर आए थे।

ये भी पढ़ें- VIDEO: झारखंड दौरे पर लालू यादव, राबड़ी संग बाबा बैद्यनाथ धाम मंदिर में की पूजा, पार्टी कार्यकर्ताओं को दिया मंत्र

ये भी पढ़ें- चंद्रबाबू नायडू की गिरफ्तारी पर मचा बवाल, टीडीपी ने आंध्र प्रदेश में किया बंद का आह्वान

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement