Monday, April 29, 2024
Advertisement

Smoking: धूम्रपान करने वालों से जल्द ही बनाए दुरी, नहीं तो इस वजह से आपकी भी जा सकती है जान

Smoking: धूम्रपान कर रहे व्यक्ति के आसपास रहने वाले लोगों को कैंसर का अधिक खतरा हो सकता है। ‘द लांसेट जर्नल’ में प्रकाशित एक नये अध्ययन में यह दावा किया गया है।अध्ययन में कहा गया है कि धूम्रपान कर रहे व्यक्ति के आसपास रहने से फेफड़े में प्रवेश करने वाला धुआं कैंसर का 10वां सबसे बड़ा कारक है

India TV News Desk Edited By: India TV News Desk
Updated on: August 20, 2022 18:35 IST
Smoking- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Smoking

Highlights

  • सिगरेट के डिब्बे पर 80 प्रतिशत हिस्से में स्वास्थ्य से जुड़ी चेतावनी होती है
  • 2019 में 37 लाख लोगों की मौत हुई थी
  • 14.3 लाख लोगों पर जुर्माना लगाया गया है

Smoking: धूम्रपान कर रहे व्यक्ति के आसपास रहने वाले लोगों को कैंसर का अधिक खतरा हो सकता है। ‘द लांसेट जर्नल’ में प्रकाशित एक नये अध्ययन में यह दावा किया गया है।अध्ययन में कहा गया है कि धूम्रपान कर रहे व्यक्ति के आसपास रहने से फेफड़े में प्रवेश करने वाला धुआं कैंसर का 10वां सबसे बड़ा कारक है। ‘ग्लोबल बर्डेन ऑफ डिजिज, इंजरीज एंड रिस्क फैक्टर्स (जीबीडी)2019’अध्ययन के नतीजों का इस्तेमाल कर शोधकर्ताओं ने यह जांच की कि कैसे 34 व्यावहारिक, पर्यावरणीय और पेशेवर कारक 2019 में 23 तरह के कैंसर से मौत और खराब स्वास्थ्य के लिए जिम्मेदार रहे।

कैंसर होने की तीन मुख्य वजह 

वाशिंगटन विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने अनुमान लगाया है कि प्रतिदिन धूम्रपान करने वाले व्यक्ति के आसपास रहने वाले सभी लोगों के फेफड़े में तंबाकू का धुआं प्रवेश करता है। उन्होंने इस तरह से प्रभावित होने वाले व्यक्तियों के अनुपात का पता लगाने के लिए सर्वेक्षण किया जिसमें पाया कि धूम्रपान, शराब का सेवन और शरीर का अधिक वजन होना ये कैंसर के तीन सबसे बड़ी वजह थी। इनके बाद असुरक्षित यौन संबंध, रक्त में शर्करा की अधिक मात्रा, वायु प्रदूषण, एस्बेस्टस के प्रदूषण के संपर्क में आने, साबूत अनाज और दूध की कम मात्रा वाले आहार तथा धूम्रपान करने वाले अन्य व्यक्ति के आसपास मौजूदगी भी इसके कारकों में शामिल हैं। इन सभी कारणों से 2019 में 37 लाख लोगों की मौत हुई थी।

80 प्रतिशत डिब्बे पर स्वास्थ्य से जुड़ी चेतावनी 
इंसानों का शरीर में पाए जाने वाला फेफड़ा ये आक्सेजन लेने के लिए बना है लेकिन आजकल लोग हवा के जगह बीड़ी, सिगरेट का धुआ ले रहे हैं। एक आम धूम्रपान करने वाले इंसान के फेफड़े को देखेंगे तो चौक जाएंगे। एक साल में इतना टार जमा हो जाता है कि पूरा फेफड़ा काला पड़ जाता है। यहीं सबसे बड़ा कैंसर का कारक होता है। आप जानकर हैरान हो जाएंगे एक समय में सिगरेट के डिब्बे पर 40 प्रतिशत हिस्से में स्वास्थ्य से जुड़ी चेतावनी होती थी इसके बाद 2014 में ये बढ़ाकर 80 प्रतिशत कर दिया गया। फिर 2018 और कुछ सुचना जोड़ी गई। 

बीमीरियों पर खर्च हुए 27 अरब डॉलर 
एक रिपोर्ट के मुताबिक, सार्वजनिक रूप से धुम्रपान के लिए 2021-2022 के बीच 14.3 लाख लोगों पर जुर्माना लगाया गया है। इनमें 5 लाख से अधिक जुर्माना अकेले कर्नाटक में लगाया गया है। आपको बता दें कि धारा 4 के तहत सार्वजनिक धुम्रपान करने वाले लोगों पर कार्रवाई की जा सकती है। इसके साथ ही साथ 200 रुपये तक जुर्माना लगाया जा सकता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, सरकार तंबाकू से एक्साइज टैक्स के रूप मे 4962 करोड़ रुपए 2021 में प्राप्त किया था जबकि तंबाकू से बिमारियों से जुझ रहे लोगों ने 27 अरब डॉलर रुपये खर्च किए हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement