Saturday, April 27, 2024
Advertisement

स्मृति ईरानी ने यूक्रेन से वापस आए छात्रों से कहा- आपका परिवार सांस थाम कर रहा इंतजार

स्मृति ईरानी ने कहा, करीब 220 छात्र तुर्की की राजधानी इस्तांबुल के रास्ते आये हैं। मैंने जब एक लड़की से पूछा कि वह किस राज्य की है तो उसने कहा कि वह भारतीय है। तनाव के कारण वे अब भी यह भरोसा नहीं कर पा रहे हैं कि वे भारत आ गये हैं। हमने यह सुनिश्चित किया कि वे अपने माता-पिता के साथ बात करें।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 02, 2022 17:13 IST
Smriti Irani- India TV Hindi
Image Source : PTI Smriti Irani

नई दिल्ली: ऑपरेशन गंगा के तहत यूक्रेन में फंसे 218 भारतीय नागरिकों को लेकर एक विशेष विमान बुधवार सुबह दिल्ली हवाईअड्डे पर पहुंचा, जहां कई केंद्रीय मंत्रियों ने उनका स्वागत किया। केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने बुखारेस्ट के रास्ते स्वदेश लौटे भारतीय नागरिकों का स्वागत विशेष इंडिगो एयरलांइस के पब्लिेक एड्रेस सिस्टम के जरिये किया। स्मृति ईरानी ने कहा, आपका सबका स्वागत है। आपका परिवार सांस थामकर इंतजार कर रहा है। आपने अदम्य साहस दिखाया है। विमान के चालक दल के सदस्यों का भी शुक्रिया। उन्होंने इसके बाद भारतीय नागरिकों के साथ भारत माता की जय के नारे लगाये।

केंद्रीय मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह भी हवाईअड्डे पर भारतीय नागरिकों का स्वागत करने के लिये मौजूद थे। उन्होंने आश्वासन देते हुये कहा कि परेशान होने की जरूरत नहीं क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अन्य छात्रों को भी स्वदेश वापस लाने का पूरा प्रयास कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, करीब 220 छात्र तुर्की की राजधानी इस्तांबुल के रास्ते आये हैं। मैंने जब एक लड़की से पूछा कि वह किस राज्य की है तो उसने कहा कि वह भारतीय है। तनाव के कारण वे अब भी यह भरोसा नहीं कर पा रहे हैं कि वे भारत आ गये हैं। हमने यह सुनिश्चित किया कि वे अपने माता -पिता के साथ बात करें।

इसी बीच यूक्रेन में फंसे छात्रों को भारत लाने की प्रक्रिया में समन्वय स्थापित करने के लिए गए केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने ट्वीटर पर एक वीडियो पोस्ट किया है, जिसमें वह भारतीय नागरिकों से कह रहे हैं कि भगवान का शुक्र है कि आप सब सुरक्षित हैं।

एक आंकलन के मुताबिक यूक्रेन में 18,000 भारतीय नागरिक फंसे थे। हालांकि विदेश सचिव हषवर्धन सिंगला ने मुगलवार को कहा था कि अब तक 12,000 भारतीयों को यूक्रेन से वापस ले आया गया है।

()

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement