Saturday, July 13, 2024
Advertisement

पहाड़ों में बर्फबारी: 5 फीट मोटी बर्फ की चादर से ढंका केदारनाथ मंदिर, उत्तराखंड-हिमाचल में जानिए कैसा है मौसम

मैदानी राज्यों में जहां सुबह से धूप खिली है वहीं पहाड़ों में बारिश और बर्फबारी का दौर जारी है। उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में कल से बर्फबारी हो रही है। केदारनाथ मंदिर में पांच फीट तक बर्फ जमी है।

Edited By: Kajal Kumari
Published on: February 11, 2023 11:56 IST
uttarakhand himachal pradesh weather- India TV Hindi
Image Source : ANI पहाड़ों में बर्फबारी जारी

 Weather Update: मैदानी राज्यों में जहां सुबह से धूप खिली है वहीं पहाड़ी इलाकों में बारिश और बर्फबारी का दौर जारी है। हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में मौसम तेजी से करवट बदलने लगा है। कुछ इलाकों में बारिश और बर्फबारी हो रही है तो वहीं कुछ इलाकों में धूप और बादलों की आंख-मिचौनी के बीच वर्षा के आसार बने हुए हैं। वहीं, मैदानी क्षेत्रों में तापमान बढ़ने से दिन में अब ठंड महसूस नहीं की जा रही है, शाम और सुबह में हल्की ठंड रहती है। दिनभर कहीं-कहीं बादल देखे जा रहे हैं। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से तो अब ठंड लगभग विदा हो चुकी है। 

केदारनाथ में जमी है पांच फीट की बर्फ

केदरानाथ और बदरीनाथ सहित ऊंचे पहाड़ी इलाकों में कल से बर्फबारी जारी है। शुक्रवार को केदारनाथ धाम, बदरीनाथ धाम, हिमाचल के लाहौल स्पीति के कई इलाकों में बर्फबारी हुई है। कई इलाकों में आज भी बर्फबारी हो रही है। बदरीनाथ, हेमकुंड साहिब और गौरसो में बर्फबारी हुई है। वहीं चमोली में हल्‍की बारिश हुई। शनिवार की सुबह देहरादून में हल्‍के बादल छाए रहे, हालांकि दिन चढ़ते ही फिर धूप खिल आई। मसूरी और चकराता में भी बारिश होने से ठंड बढ़ गई है। 

Himachal Pradesh | Rashel village in Lahaul Spiti district received fresh snowfall today. pic.twitter.com/DjZBR96ULH

— ANI (@ANI) February 10, 2023

 

आज और कल बारिश और बर्फबारी की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के कई इलाकों में आज और कल हल्की वर्षा और बर्फबारी के आसार हैं। देहरादून समेत आसपास के इलाकों में आंशिक बादल छाये रहने और हल्की बौछारें पड़ने की संभावना है। बता दें कि पिछले कई दिनों से प्रदेश में वर्षा और बर्फबारी का सिलसिला रुका हुआ था लेकिन शुक्रवार से ऊंची चोटियों में बर्फबारी होने से ठंड बढ़ गई है। पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से प्रदेश में मौसम का मिजाज बदल सकता है।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार, उत्तराखंड में आज और कल पर्वतीय क्षेत्रों में बादल छाये रह सकते हैं। कहीं-कहीं गरज के साथ वर्षा-ओलावृष्टि हो सकती है। उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर और पिथौरागढ़ में चोटियों पर हिमपात के भी आसार हैं। मैदानी क्षेत्रों में गर्जन के साथ आकाशीय बिजली चमकने की आशंका है।

बदरीनाथ धाम में रुका महायोजना का काम

बदरीनाथ धाम में पिछले कई दिनों स बर्फबारी हो रही है, जिसके चलते वहां हो रहे महायोजना का कार्य भी रुका हुआ है। प्रशासन ने धाम में काम कर रहे लगभग 300 श्रमिकों और सौ के आसपास अधिकारी-कर्मचारियों को फिलहाल जोशीमठ वापस बुला लिया है। प्रशासन का कहना है कि मौसम अनुकूल होते ही महायोजना का कार्य दोबारा शुरू किया जाएगा। 

ये भी पढ़ें :

Delhi-Mumbai Expressway में लगेगा 12 लाख टन स्टील, जो 50 हावड़ा ब्रिज के बराबर है, जानें खासियत

मौसम की भविष्यवाणी: अब तो ठंड जा रही, इस बार भीषण गर्मी के लिए रहें तैयार, IMD ने किया अलर्ट

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement