Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

SpiceJet News: स्पाइसजेट का 737 मैक्स विमान फिर बीच आकाश में हुआ खराब, चेन्नई वापस आना पड़ा

इसके पहले 13 मार्च, 2019 को डीजीसीए द्वारा सभी मैक्स विमानों को जमीन पर खड़ा कर दिया गया था। डीजीसीए ने यह कदम अदिस अबाब के पास इथोपियन एयरलाइन के एक 737 मैक्स विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद उठाया था। इस दुर्घटना में 157 लोगों की मौत हो गई थी, जिसमें चार भारतीय थे।

Khushbu Rawal Edited by: Khushbu Rawal @khushburawal2
Published on: May 04, 2022 17:54 IST
SpiceJet- India TV Hindi
Image Source : PTI (REPRESENTATIONAL IMAGE) SpiceJet

SpiceJet News: चेन्नई से दुर्गापुर के लिए रवाना स्पाइसजेट के बोइंग 737 विमान को इंजन में खराबी के कारण मंगलवार को चेन्नई वापस आना पड़ा। यह घटना पांच महीने के अंदर ऐसी दूसरी घटना है जिसमें स्पाइसजेट के मैक्स विमान को बीच आकाश में खराब होने के कारण वापस लौटना पड़ा। उड्डयन क्षेत्र के नियामक निकाय नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) के एक अधिकारी ने बुधवार को कहा कि आकाश में ही विमान के इंजन में खराबी आ गई।

2019 सभी मैक्स विमानों पर लगाया गया था प्रतिबंध

स्पाइसजेट का एक अन्य 737 विमान जो पिछले साल नौ दिसंबर को मुंबई से कोलकाता जा रहा था, उसे तकनीकी खराबी के कारण मुंबई लौटना पड़ा था। इसके पहले 13 मार्च, 2019 को डीजीसीए द्वारा सभी मैक्स विमानों को जमीन पर खड़ा कर दिया गया था। डीजीसीए ने यह कदम अदिस अबाब के पास इथोपियन एयरलाइन के एक 737 मैक्स विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद उठाया था। इस दुर्घटना में 157 लोगों की मौत हो गई थी, जिसमें चार भारतीय थे। लेकिन बोइंग की ओर से सॉफ्टवेयर में जरूरी सुधार करने के बाद डीजीसीए ने पिछले साल 26 अगस्त को मैक्स विमानों के वाणिज्यिक उड़ान पर से प्रतिबंध हटा दिया था। स्पाइसजेट पिछले साल नवंबर से मैक्स विमान का इस्तेमाल वाणिज्यिक उड़ानों में कर रहा है।

मंगलवार की घटना के बारे में बताते हुए डीजीसीए के अधिकारियों ने कहा कि विमान की वापसी का कारण दूसरे नंबर के इंजन का तेल छानने से संबंधित लाइट का प्रकाशित होना था। इस लाइट के जलने के कारण पायलट ने दूसरे नंबर के इंजन को बंद कर दिया और विमान (उड़ान एसजी 331) को वापस चेन्नई लाया। इस मामले में अमेरिका स्थित कंपनी बोइंग से बयान देने का अनुरोध किया गया तो कंपनी ने इसे मानने से इनकार कर दिया।

(इनपुट- भाषा)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement