Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

उज्ज्वला योजना पर सब्सिडी बढ़ाई गई, इतने रुपए सस्ता होगा सिलेंडर

उज्ज्वला योजना को लेकर एक बड़ी जानकारी सामने आई है। इस योजना पर सब्सिडी को बढ़ा दिया गया है, जिसके बाद से उज्ज्वला के लाभार्थियों को 200 की बजाय 300 रुपए सब्सिडी मिलेगी।

Rituraj Tripathi Written By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Updated on: October 04, 2023 16:21 IST
Anurag Thakur- India TV Hindi
Image Source : ANI अनुराग ठाकुर

नई दिल्ली: उज्ज्वला योजना पर सब्सिडी बढ़ाई गई है। उज्ज्वला लाभार्थियों को अब 200 की बजाय 300 रुपए सब्सिडी मिलेगी। उज्ज्वला योजना के तहत गैस सिलेंडर 100 रुपए और सस्ता हो जाएगा। इस बारे में केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने जानकारी दी है। उन्होंने बताया, 'सरकार ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों के लिए सब्सिडी राशि 200 रुपये से बढ़ाकर 300 रुपये प्रति एलपीजी सिलेंडर कर दी है।'

क्या है प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना?

ग्रामीण और वंचित परिवारों को LPG गैस सिलेंडर उपलब्ध कराने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत की गई थी। इस योजना का फायदा करोड़ों लोगों को हुआ है। दरअसल भारत में बड़ी आबादी ऐसी थी, जो खाना पकाने के लिए कोयला,लकड़ी,  गोबर के उपले आदि ईंधनों का इस्तेमाल करती थी और अभी भी गांवों में इसका इस्तेमाल होता है।

इसकी वजह से जनता को प्रदूषण का भी सामना करना पड़ता था और उनका स्वास्थ्य भी खराब होता था। ऐसे में ग्रामीण और वंचित परिवारों को LPG जैसा स्वच्छ ईंधन उपलब्ध हो, इसलिए पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने 'प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना' की शुरुआत की।

मोदी कैबिनेट ने दिया तोहफा

मोदी कैबिनेट ने ये तोहफा उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को दिया है। इसके तहत रसोई गैस सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी को 100 रुपए और बढ़ा दिया है। यानी बीते दिनों 200 रुपए की जो अतिरिक्त सब्सिडी मिलती थी, उसकी जगह अब 300 रुपए की सब्सिडी मिलेगी और लाभार्थियों के लिए एक एलपीजी सिलेंडर का दाम 600 रुपए होगा।  

ये भी पढ़ें: 

अभिनेता रणबीर कपूर को ED का समन, इस मामले में भेजा गया नोटिस

नेपाल में भड़की सांप्रदायिक हिंसा, भारी तनाव के बीच इस इलाके में लगाया ​अनिश्चितकालीन कर्फ्यू

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement