Friday, March 01, 2024
Advertisement

सुप्रीम कोर्ट का ‘RTI पोर्टल’ शुरू, अदालत से जुड़ी जानकारियां लेने में होगी मदद

सुप्रीम कोर्ट से जुड़ी जानकारियां हासिल करने में लोगों की मदद के लिए शीर्ष अदालत का ‘RTI पोर्टल’ गुरुवार को शुरू हो गया।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: November 24, 2022 13:55 IST
सुप्रीम कोर्ट का ‘RTI पोर्टल’ शुरू- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO सुप्रीम कोर्ट का ‘RTI पोर्टल’ शुरू

सुप्रीम कोर्ट से जुड़ी जानकारियां हासिल करने में लोगों की मदद के लिए शीर्ष अदालत का ‘RTI पोर्टल’ गुरुवार को शुरू हो गया। प्रधान न्यायाधीश ने एक याचिका पर सुनवाई की शुरुआत में कहा था कि ‘पोर्टल’ जल्द शुरू हो जाएगा। चीफ जस्टिस ने कहा, ‘‘ मामले की सुनवाई शुरू करने से पहले मैं कहना चाहूंगा कि आरटीआई पोर्टल तैयार है। वह 15 मिनट में शुरू हो जाएगा। अगर कोई समस्या आती है तो थोड़ा संयम रखें। अगर कोई समस्या आए तो मुझसे संपर्क करें। मैं उस पर गौर करूंगा।’’ 

विधि छात्रों ने याचिका में किया था अनुरोध

चीफ जस्टिस की अध्यक्षता वाली एक पीठ विधि छात्रों आकृति अग्रवाल और लक्ष्य पुरोहित द्वारा दायर एक याचिका पर सुनवाई कर रही थी, जिसमें शीर्ष अदालत में आरटीआई आवेदन ऑनलाइन दाखिल करने के लिए एक पोर्टल शुरू करने का अनुरोध किया गया था। पीठ में जस्टिस हिमा कोहली और जस्टिस जे.बी. पारदीवाला भी शामिल हैं। 

अभी तक डाक से दिए जाते थे आवेदन  
उच्चतम न्यायालय ने 11 नवंबर को कहा था कि ‘ऑनलाइन पोर्टल’ ‘‘व्यावहारिक रूप से तैयार’’ है। सूचना का अधिकार (आरटीआई) अधिनियम के तहत दाखिल किए आवेदनों के जवाब ‘पोर्टल’ के जरिए दिए जाएंगे। अभी तक शीर्ष अदालत के संबंध में आरटीआई आवेदन डाक के माध्यम से भेजे जाते थे। 

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement