Sunday, April 28, 2024
Advertisement

अरब सागर में व्यापारिक जहाज पर संदिग्ध ड्रोन से हमला, चालक दल में 21 भारतीय समेत 22 लोग शामिल

अरब सागर में एक व्यापारिक जहाज पर ड्रोन से हमले की सूचना सामने आई है। इस जहाज पर कुल 22 लोग हैं जिसमें से 21 भारतीय हैं। सैन्य सूत्रों द्वारा मिली जानकारी के मुताबिक इस हादसे में किसी के हताहत होने की खबर अबतक सामने नहीं आई है।

Reported By : Manish Prasad Edited By : Avinash Rai Published on: December 23, 2023 22:32 IST
Suspected drone attack on commercial ship in Arabian Sea 22 people including 21 Indians in the crew- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV अरब सागर में व्यापारिक जहाज पर संदिग्ध ड्रोन से हमला

भारत के पश्चिमी तट यानी अरब सागर में एक व्यापारिक जहाज पर हमले की सूचना सामने आई है। व्यापारिक जहाज पर शनिवार को संदिग्ध ड्रोन से हमला किया गया, जिसके बाद जहाज में धमाका हुआ। बता दें कि इस जहाज में कुल 22 लोग सवार हैं जिसमें से 21 लोग भारतीय हैं। जानकारी के मुताबिक इस हादसे में किसी के हताहत होने की खबर अबतक सामने नहीं आई है। सैन्य सूत्रों और नौवहन एजेंसी ने यह जानकारी दी है। भारतीय सैन्य सूत्रों ने कहा कि  ‘यूनाइटेड किंगडम मैरीटाइम ट्रेड ऑपरेशंस’ (यूकेएमटीओ) द्वारा घटना की सूचना दिए जाने के बाद नौसेना के पी-8आई समुद्री गश्ती विमान को जहाज और उसके चालक दल की सुरक्षा के लिए तैनात किया गया। 

Related Stories

ड्रोन से जहाज पर हमला

यूकेएमटीओ ने अपनी वेबसाइट पर कहा कि भारत के वेरावल से 200 समुद्री मील दक्षिण पश्चिम में एक जहाज पर किए गए ड्रोन हमले से ‘धमाका हुआ और आग’ लग गई। भारतीय नौसेना के अधिकारियों ने कहा कि क्षेत्र में भेजे गए एक समुद्री गश्ती विमान ने व्यापारिक जहाज के ऊपर से उड़ान भरी और उसके साथ संपर्क स्थापित किया। नौसेना के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘विमान ने जहाज और उसके चालक दल की सुरक्षा सुनिश्चित की।’’ सूत्रों ने बताया कि जहाज पर सवार चालक दल के 22 सदस्य और जहाज केम प्लूटो ‘सुरक्षित’ हैं। नौसेना ने पहले ही मालवाहक जहाज की सुरक्षा के लिए अपने अग्रिम मोर्चे के युद्धपोत को घटनास्थल पर रवाना कर दिया है। 

इंडियन कोस्ट गार्ड ने संभाला मोर्चा

जानकारी के मुताबिक भारतीय तटरक्षक बल का जहाज आईसीजीएस विक्रम भी व्यापारी जहाज की ओर बढ़ रहा है। सैन्य सूत्रों ने कहा कि जहाज अब निकटतम बंदरगाह की ओर बढ़ रहा है। बताया जा रहा है कि यह जहाज सऊदी अरब के एक बंदरगाह से कच्चा तेल लेकर मंगलुरु बंदरगाह जा रहा था। उन्होंने बताया कि जहाज पर सवार चालक दल के 22 सदस्यों में 21 भारतीय हैं जबकि एक नेपाली नागरिक है। समुद्री सुरक्षा एजेंसी के एक अधिकारी ने कहा, “एमआरसीसी (समुद्री बचाव समन्वय केंद्र) मुंबई को जहाज के एजेंट, फ्लीट मैनेजमेंट से एक ईमेल मिला, जिसमें सुबह लगभग 10 बजे पोरबंदर से 217 समुद्री मील दूर एक संदिग्ध ड्रोन हमले के कारण जहाज पर आग लगने की जानकारी दी गई।’’

(इनपुट-भाषा)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement