Saturday, May 11, 2024
Advertisement

Teachers vacancies: सेंट्रल स्कूलों में खाली पड़े हैं टीचर के हजारों पद, फिर भी नौकरी के लिए दर-दर भटक रहे युवा!

Teachers vacancies: केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के अनुसार, देश भर में केंद्रीय विद्यालयों में 12,000 से अधिक पद खाली हैं। इनमें सबसे अधिक खाली पद तमिलनाडु में हैं। यहां सेंट्रल स्कूलों में 1162 रिक्तियां हैं।

Shashi Rai Written By: Shashi Rai @km_shashi
Published on: July 26, 2022 15:02 IST
Representative image- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Representative image

Highlights

  • सेंट्रल स्कूलों में खाली पड़े हैं टीचर के हजारों पद
  • देश भर में केंद्रीय विद्यालयों में 12,000 से अधिक पद खाली हैं
  • इनमें सबसे अधिक खाली पद तमिलनाडु में हैं

Teachers vacancies: एक तरफ देश में बेरोजगारी लगातार बढ़ रही है। पढ़े-लिखे युवा नौकरी की तलाश में दर-दर भटक रहे हैं। वहीं सेंट्रल स्कूलों में टीचरों की इतनी कमी है कि बच्चों की पढ़ाई ढंग से नहीं हो पा रही है। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के अनुसार, देश भर में केंद्रीय विद्यालयों में 12,000 से अधिक पद खाली हैं। इन्हें समय-समय पर तय प्रक्रियाओं के अनुसार भरा जाता है। इनता ही नहीं इन स्कूलों में 9,000 से अधिक शिक्षकों को एग्रीमेंट के आधार पर रखा गया है। केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री अन्नपूर्णा देवी ने लोक सभा में एक लिखित प्रश्न का जवाब देते हुए ये आंकड़ें बताए। 

तमिलनाडु में सबसे ज्यादा पद खाली 

इनमें सबसे अधिक खाली पद तमिलनाडु में हैं। यहां सेंट्रल स्कूलों में 1162 रिक्तियां हैं। वहीं मध्य प्रदेश में 1066 रिक्तियां हैं और कर्नाटक में 1006 रिक्तियां हैं। केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री अन्नपूर्णा देवी ने लोक सभा में आंकड़े साझा करते हुए बताया कि देश भर के केंद्रीय विद्यालयों में 12,044 शैक्षणिक पद और 1,332 गैर शैक्षणिक पद खाली हैं। 

'खाली पदों को भरने का प्रयास हो रहा है'

मंत्री ने बताया खाली पदों को भरना एक सतत प्रक्रिया है और संबंधित भर्ती नियमों के प्रावधानों के अनुसार रिक्तियों को भरने का प्रयास किया जाता है। उन्होंने बताया कि केंद्रीय विद्यालय संगठन (केवीएस) द्वारा शिक्षकों को अस्थायी अवधि के लिए अनुबंध के आधार पर भी लगाया जाता है ताकी यह सुनिश्चित किया जा सके कि छात्रों को परेशानी ना हो। संविदा के आधार पर देश भर के केंद्रीय विद्यालयों में कुल 9,161 टीचर पढ़ा रहे हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement