Monday, April 29, 2024
Advertisement

ये हैं देश के टॉप राजनीतिक प्रवक्ता, सामने आई लिस्ट, नंबर वन पर ये नेता

इस लिस्ट में टॉप 10 में पांच भारतीय जनता पार्टी के व पांच अन्य पार्टियों के प्रवक्ताओं ने अपनी जगह बनाई है। इन 50 प्रवक्ताओं में भारतीय जनता पार्टी के प्रवक्ता व राज्यसभा सदस्य डॉ. सुधांशु त्रिवेदी ने अपनी जगह बनाई है।

India TV News Desk Edited By: India TV News Desk
Updated on: October 01, 2023 22:38 IST
ये हैं देश के टॉप...- India TV Hindi
Image Source : EXCHANGE4MEDIA ये हैं देश के टॉप राजनीतिक प्रवक्ता

नई दिल्ली: देश में इस समय चुनावी माहौल अपने चरम पर है। अभी पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। इसके बाद अगले वर्ष लोकसभा चुनाव आ जाएंगे। ऐसे में पार्टियों के प्रवक्ताओं का काम बढ़ गया है। इन्हें विभिन्न मंचों पर अपनी पार्टी का पक्ष रखना होता है। कई प्रवक्ता तो एक मंच से फ्री नहीं हो पाते हैं तब तक दूसरा मंच उन्हें अपने यहां बुलाने लगता है। टीवी समाचार के ज़माने में पार्टी के प्रवक्ताओं का महत्व और भी ज्यादा बढ़ गया है। इसी बीच एक्सचेंज4मीडिया ने एक बार फिर से देश के प्रमुख राजनीतिक दलों के प्रवक्ताओं की लिस्ट तैयार की है।

इस लिस्ट में टॉप 10 में पांच भारतीय जनता पार्टी के व पांच अन्य पार्टियों के प्रवक्ताओं ने अपनी जगह बनाई है। लिस्ट में सबसे ऊपर भारतीय जनता पार्टी के प्रवक्ता व राज्यसभा सांसद डॉ. सुधांशु त्रिवेदी ने अपनी जगह बनाई। वहीं दूसरे स्थान पर बीजेपी के ही गौरव भाटिया तीसरे स्थान पर बीजेपी के संबित पात्रा चौथे स्थान पर कांग्रेस पार्टी के अभिषेक मनु सिंघवी, पांचवे पर कांग्रेस के पवन खेडा रहे। 

ये हैं देश के टॉप राजनीतिक प्रवक्ता

Image Source : EXCHANGE4MEDIA
ये हैं देश के टॉप राजनीतिक प्रवक्ता
ये हैं देश के टॉप राजनीतिक प्रवक्ता
Image Source : EXCHANGE4MEDIA
ये हैं देश के टॉप राजनीतिक प्रवक्ता

कैसे हुआ इनका चयन 

देश के टॉप 50 पार्टी प्रवक्ताओं की लिस्ट तैयार करने के लिए तमाम चरणों में प्रक्रिया पूरी की गई। सबसे पहले एक्सचेंज4मीडिया के एडिटोरियल बोर्ड से मंजूरी ली गई। फिर तमाम विश्वसनीय स्रोतों से इससे संबंधित आंकड़े एकत्रित किए गए और उन्हें फिर एडिटोरियल बोर्ड के सामने रखा गया। इसके बाद स्टेकहोल्डर्स से भी राय मशविरा किया गया। फिर इस लिस्ट को अंतिम रूप देने का काम किया गया।  

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement