Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

मणिपुरः कुकी उग्रवादियों ने CRPF पर किया हमला, सब-इंस्पेक्टर सहित दो जवान शहीद

मणिपुर में कुकी उग्रवादियों के हमले में CRPF के दो जवान शहीद हुए हैं। कुकी उग्रवादियों ने शनिवार तड़के जवानों पर हमला कर दिया। इस हमले में दो जवानों की मौत हो चुकी है और अन्य जवान घायल हैं।

Shakti Singh Edited By: Shakti Singh
Updated on: April 27, 2024 8:10 IST
File Photo- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO File Photo

मणिपुर में कुकी उग्रवादियों के हमले में CRPF के दो जवान शहीद हुए हैं। उग्रवादियों ने मणिपुर के विष्णुपुर जिले के नारनसेना में तैनात सीआरपीएफ जवानों पर हमला किया। शनिवार रात जवान सोए हुए थे और इसका फायदा उठाकर उग्रवादियों ने उन पर हमला कर दिया। मणिपुर पुलिस के अनुसार हमले में जान गंवाने वाले दोनों जवान CRPF की 128 बटालियन के हैं। इनमें एक सब इंस्पेक्टर भी शामिल हैं। अन्य जवान गंभीर रूप से घायल हुए हैं। हमले के समय सब इंस्पेक्टर की मौत हुई थी और तीन जवान गंभीर रूप से घायल थे। इसके बाद गंभीर रूप से घायल एक हेड कॉन्सटेबल की भी मौत हो गई।

चुनाव के दौरान भी हुई थी हिंसा

मणिपुर में लोकसभा चुनाव 2024 के लिए मतदान के दौरान भी काफी हिंसा हुई थी। इसी वजह से चुनाव आयोग ने भीतरी मणिपुर सीट के 11 मतदान केंद्रों पर दोबारा मतदान कराने का फैसला किया था। यहां दो लोकसभा सीटें हैं, लेकिन आयोग ने बाहरी मणिपुर सीट पर दो चरण में मतदान कराने का फैसला किया था। यहां पिछले एक साल से लगातार हिंसा हो रही है और अब उग्रवादियों ने सैनिकों पर भी हमला करना शुरू कर दिया है।

क्या है हिंसा की वजह?

मणिपुर में कुकी, मैतेयी और नागा समुदाय के लोग रहते हैं। राज्य की लगभग 53 फीसदी आबादी मैतेयी समुदाय की है। वहीं, 40 फीसदी आबादी वाले कुकी समुदाय के अधिकतर लोग पहाड़ों में रहते हैं। नागा और कुकी आदिवासी समुदाय हैं। मैतेयी गैर-आदिवासी हैं। कुकी समुदाय लंबे समय से अलग राज्य की मांग कर रहा है, उन्हें मैतेयी लोगों के शासन में रहना पसंद नहीं है। ऐसे में मैतेयी समुदाय ने मणिपुर हाईकोर्ट में याचिका दायर कर कहा कि आबादी में वह ज्यादा हैं, लेकिन अधिकतर संसाधनों पर उनका हक नहीं है। ऐसे में उन्हें एससी का दर्जा मिलना चाहिए। हाईकोर्ट ने उनकी मांग को सही माना और राज्य सरकार से कहा कि मैतेयी समुदाय को एससी का दर्जा दिया जाए। कुकी समुदाय को लगा कि उनका हक छीना जा रहा है और इसके बाद से राज्य में लगातार हिंसा जारी है।


यह भी पढ़ें-

अलवर के बलात्कारी फलाहारी बाबा को मिली 20 दिन की पैरोल, जेल से बाहर आते ही एकांतवास में गए

संदेशखाली में CBI ने बरामद किए हथियार और गोला-बारूद, चलाया तलाशी अभियान

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement