Saturday, May 04, 2024
Advertisement

Russia-Ukraine War: अमेरिका के राष्ट्रपति बाइडेन ने पुतिन के साथ बातचीत से किया इनकार

Russia-Ukraine War: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इंडोनेशिया में होने वाले जी20 शिखर सम्मेलन में अपने रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन के साथ बातचीत से इनकार करते हुए कहा, "अब उनसे मिलने का कोई मतलब नहीं है।

Ravi Prashant Edited By: Ravi Prashant @iamraviprashant
Published on: October 13, 2022 20:14 IST
Russia-Ukraine War- India TV Hindi
Image Source : AP Russia-Ukraine War

Highlights

  • परमाणु हथियार का उपयोग कर सकता है
  • पुतिन की धमकियों का भी अस्थिर प्रभाव पड़ता है
  • एक भयानक परिणाम का कारण बन सकता है

Russia-Ukraine War: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इंडोनेशिया में होने वाले जी20 शिखर सम्मेलन में अपने रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन के साथ बातचीत से इनकार करते हुए कहा, "अब उनसे मिलने का कोई मतलब नहीं है।" सीएनएन के एक साक्षात्कार के दौरान यह पूछे जाने पर कि क्या वह पुतिन से मिलेंगे, बाइडेन ने कहा कि उन्हें बैठक का कोई अच्छा कारण नहीं दिख रहा है।

तो अमेरिका देगा जवाब 

उन्होंने कहा, "यह इस बात पर निर्भर करेगा कि वह किस बारे में बात करना चाहते हैं।" "उन्होंने बेरहमी से काम किया है.. मुझे लगता है कि उन्होंने युद्ध अपराध किया है और इसलिए, मुझे अब उनसे मिलने का कोई औचित्य नहीं दिखता।"राष्ट्रपति बाइडेन ने सीएनएन को बताया कि 'रूस से उत्पन्न खतरों के परिणामस्वरूप भयावह 'गलतियाँ' और गलत गणना हो सकती है, यहां तक कि उन्होंने यह बताने से इनकार कर दिया कि अगर पुतिन यूक्रेन में युद्ध के मैदान पर एक सामरिक परमाणु उपकरण तैनात करते हैं तो अमेरिका सटीक प्रतिक्रिया देगा।

 पुतिन की धमकियों का भी अस्थिर प्रभाव
यह पूछे जाने पर कि क्या पुतिन सामरिक परमाणु हथियार का उपयोग करेंगे बिडेन ने कहा, "मुझे नहीं लगता कि वह करेंगे.. मुझे लगता है कि इस बारे में बात करना उनके लिए गैर-जिम्मेदार है, यह विचार कि दुनिया की सबसे बड़ी परमाणु शक्तियों में से एक का विश्व नेता कहता है कि वह यूक्रेन में एक सामरिक परमाणु हथियार का उपयोग कर सकता है।"उन्होंने कहा कि यहां तक कि पुतिन की धमकियों का भी अस्थिर प्रभाव पड़ता है, और निर्णय में संभावित एर्स की चेतावनी दी जो आगे बढ़ सकती हैं।

गलतियां की जा सकती हैं
उन्होंने सीएनएन को बताया, "मैं पूरी बात का मकसद यह है कि यह सिर्फ एक भयानक परिणाम का कारण बन सकता है, और इसलिए नहीं कि कोई इसे विश्व युद्ध या किसी भी चीज में बदलने का इरादा रखता है, बल्कि सिर्फ एक बार जब आप परमाणु हथियार का उपयोग करते हैं, तो गलतियां की जा सकती हैं, कौन जानता है कि क्या होगा।" बाइडेन ने कहा, पुतिन 'वास्तव में, एक सामरिक परमाणु हथियार के उपयोग के बारे में बात करने के लिए जारी नहीं रख सकते हैं जैसे कि यह एक तर्कसंगत बात है।'

युद्ध के मैदान में शर्मनाक नुकसान हुआ 
"गलतियां होती हैं और गलत अनुमान हो सकता है, कोई भी निश्चित नहीं हो सकता कि क्या होगा और आर्मगेडन में समाप्त हो सकता है।" राष्ट्रपति ने इस बात का खुलासा करने से इनकार कर दिया कि अगर पुतिन अपने परमाणु खतरों का पालन करते हैं तो अमेरिकी प्रतिक्रिया कैसी दिखेगी। लेकिन उन्होंने कहा कि रक्षा विभाग ने परि²श्य को पारित करने के लिए आकस्मिक रूप से विकसित किया था।

बाइडेन ने कहा कि उनका मानना है कि पुतिन एक 'तर्कसंगत एक्टर' हैं, जिन्होंने फिर भी यूक्रेन पर आक्रमण करने और अपने लोगों को दबाने की अपनी क्षमता को गलत तरीके से गलत बताया। बाइडेन, उनके शीर्ष अधिकारियों और साथी पश्चिमी नेताओं ने पिछले कई महीनों में इस बात पर बहस की है कि पुतिन क्या कदम उठा सकते हैं क्योंकि उनके सैनिकों को यूक्रेन में युद्ध के मैदान में शर्मनाक नुकसान हुआ है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement