Friday, April 26, 2024
Advertisement

VIDEO: पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से लड़ाकू विमानों ने भरी उड़ान, इमरजेंसी में हाइवे को बनाया जा सकेगा एयर स्ट्रिप

उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर भारतीय वायुसेना ने अभ्यास किया। इस दौरान सुखोई और मिराज लड़ाकू विमानों समेत कई हेलीकॉप्टरों ने टच एंड गो का रिहर्सल किया।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Published on: June 24, 2023 13:30 IST
Uttar Pradesh, Fighter aircraft, Sultanpur, Sukhoi, Miraj, Air Force- India TV Hindi
Image Source : ANI पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से लड़ाकू विमानों ने भरी उड़ान

सुल्तानपुर: उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर में आज आसमान में वायुसेना के लड़ाकू विमान उड़ रहे हैं। सुबह लगभग साढ़े 11 बजे शुरू हुआ यह अभ्यास अगले 4 घंटे तक चलेगा। यहां वायुसेना के लड़ाकू विमान सुखोई और मिराज ने 3.2 किमी की एयर स्ट्रिप पर टच एंड गो का अभ्यास किया। इस अभ्यास के लिए पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे  का 12 किलोमीटर का एरिया सील कर दिया गया है। वायुसेना के इस अभ्यास को देखने के लिए आसपास के कई गांव के लोग मौके पर जुट गए। इस अभ्यास में लड़ाकू विमान, हेलीकॉप्टर सहित विभिन्न प्रकार के विमानों ने हिस्सा लिया। 

16 नवंबर को भी हुआ था एयर शो

वहीं इससे पहले यूपी विधानसभा चुनावों से ठीक पहले भी इसी तरह का एयर शो किया गया था। 16 नवंबर 2021 को जब पीएम मोदी ने पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन किया था तब भी एयरफ़ोर्स ने एयर स्ट्रिप पर टच एंड गो का अभ्यास किया था। उस दौरान सुखोई, जगुआर और मिराज जैसे लड़ाकू विमानों ने आसमान में करतब दिखाए थे। इसके साथ ही पीएम मोदी को लेकर आया एयरफ़ोर्स का हरक्युलिस विमान भी एक्सप्रेस-वे पर उतरा था। 

सितंबर 2021 में हुआ था निर्माण 

बता दें कि लखनऊ से गाजीपुर तक 341 किलोमीटर लंबे पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का निर्माण अक्टूबर 2018 से शुरू हुआ था, जो सितंबर 2021 में पूरा हो गया था   इसके निर्माण में  22.494 करोड़ रुपये की लागत आई थी। आज जहां एयरफ़ोर्स के लड़ाकू विमान अभ्यास कर रहे हैं, उस हवाई पट्टी की मरम्मत का काम 11 जून से चल रहा था। काम पूरा होने के बाद UPDA ने सेना को हवाई पट्टी सौप दी थी। 25 जून के बाद ये 5 किमी. का स्टेर्च आम यातायात के लिए खोल दिया जाएगा।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement