Thursday, May 02, 2024
Advertisement

उत्तराखंड: सरकारी नौकरी नहीं मिली तो मैकेनिकल इंजीनियर बेच रहा चाय, रोजाना होती है इतनी कमाई

पंकज पांडे ने हल्द्वानी में अपना टी स्टॉल शुरू कर दिया है। इंजीनियर चायवाला प्रति कप 10 रुपये से लेकर 25 रुपये तक की चाय बेचते हैं, जिसे लोग खूब पसंद करते हैं।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Published on: December 14, 2022 21:48 IST
Pankaj Pandey Engineer Chai seller of Uttarakhand - India TV Hindi
Image Source : IANS पंकज पांडे

देहरादून/हल्द्वानी: सरकारी नौकरी हर किसी का सपना होता है, लेकिन चंद खुशकिस्मत ही होते हैं, जिनका सपना साकार हो पाता है। बाकी लोगों को निराश होकर रोजगार के दूसरे साधन तलाशने पड़ते हैं। हल्द्वानी के इंजीनियर पंकज पांडे भी सरकारी नौकरी पाने के लिए मेहनत कर रहे थे, पर जब जॉब नहीं मिली तो इन्होंने कुछ ऐसा किया कि हर कोई हैरान रह गया। पंकज ने इंजीनियरिंग की डिग्री को परे रख शहर में चाय का स्टॉल लगाना शुरू कर दिया। अब लोग उन्हें 'इंजीनियर चायवाला' के नाम से जानते हैं।

पढ़ें, पंकज पांडे की पूरी कहानी

पंकज पांडे रानीखेत के रहने वाले हैं। उन्होंने उत्तराखंड के गरुड़ गवर्नमेंट पॉलिटेक्निक कॉलेज से मैकेनिकल इंजीनियर की पढ़ाई की है। पंकज बताते हैं कि उन्हें प्राइवेट सेक्टर में जॉब के कई ऑफर मिले, लेकिन वह सिर्फ सरकारी नौकरी चाहते थे। कई प्रयासों के बाद भी उन्हें सरकारी नौकरी नहीं मिल पाई और उम्र भी बढ़ती गई। घरवालों को उनकी बहुत फिक्र रहती थी ऐसे में पंकज ने सरकारी नौकरी की तैयारी के साथ अपना खुद का चाय का स्टॉल शुरू करने की ठानी।

उन्होंने परिवार वालों को मनाया और बताया कि वह 'इंजीनियर चायवाला' नाम से अपना टी-स्टॉल शुरू करना चाहते हैं। अब पंकज ने हल्द्वानी में अपना टी स्टॉल शुरू कर दिया है। इंजीनियर चायवाला प्रति कप 10 रुपये से लेकर 25 रुपये तक की चाय बेचते हैं, जिसे लोग खूब पसंद करते हैं। पंकज चाय बेचकर रोजाना 400 से 500 रुपये की कमाई कर लेते हैं।

वह कहते हैं, "सरकार की ओर से कई विभागों में मैकेनिकल इंजीनियर की पोस्ट खत्म कर दी गई है। मेरी उम्र भी लगातार बढ़ रही थी। ऐसे में मैंने खुद फैसला लिया और अपना चाय का स्टॉल शुरू कर दिया।" इस तरह इंजीनियर पंकज ने टी स्टॉल खोलकर कमाई करना शुरू कर दिया है, हालांकि सरकारी नौकरी के लिए उनका प्रयास अभी भी जारी है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement