Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Uttarakhand: देहरादून में फटा बादल, राज्य में भारी बारिश ने मचाई तबाही; कई नदी-नाले उफान पर

Uttarakhand: देहरादून जिले के रायपुर प्रखंड के सरखेत गांव में तड़के 2.45 बजे स्थानीय लोगों ने बादल फटने की घटना की सूचना दी। एसडीआरएफ की टीम तुरंत मौके पर पहुंची।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: August 20, 2022 9:58 IST
Heavy rain in Uttarakhand- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Heavy rain in Uttarakhand

Highlights

  • देहरादून के सरखेत गांव में फटा बादल।
  • गांव में फंसे सभी लोगों को बचा लिया गया।
  • जाखन नदी पर बनी सड़क बही।

Uttrakhand: उत्तराखंड में शुक्रवार शाम से हो रही भारी बारिश के कारण कई जिलों में तबाही मची हुई है। भारी बारिश के कारण ऋषिकेश-दून हाईवे की सड़क ही बह गई है। देहरादून जिले के रायपुर क्षेत्र में एक गांव में बादल फट गया है, यहां से लोगों को सुरक्षित निकालने की कवायद रात करीब 2 बजे से ही शुरू करनी पड़ी। राज्य में सिर्फ दून ही नहीं, बल्कि चमोली, उत्तरकाशी, बागेश्वर, चंपावत और अन्य ज़िलों में भी बारिश के चलते खासी मुसीबत खड़ी हो रही है। राज्य की कई नदियां उफान पर हैं, तो कई जगह हाईवे बंद हो गए हैं।

सरखेत गांव में फटा बादल

देहरादून जिले के रायपुर प्रखंड के सरखेत गांव में तड़के 2.45 बजे स्थानीय लोगों ने बादल फटने की घटना की सूचना दी। सूचना मिलने पर एसडीआरएफ की टीम तुरंत मौके पर पहुंची। गांव में फंसे सभी लोगों को बचा लिया गया, जबकि कुछ ने पास के एक रिसॉर्ट में शरण ली। SDRF ने इसकी जानकारी दी है। बारिश से रायपुर क्षेत्र के ही मालदेवता में भी भारी नुकसान हुआ है कई घरों में पानी घुस गया है जिससे आम जनता को दिक्कतें होने लगी है। SDRF और प्रशासन की टीमों ने ग्रामीणों को निकालकर सुरक्षित स्थानों पर भेजा है।

ऋषिकेश-देहरादून हाईवे हुई ठप

इधर, ऋषिकेश-देहरादून हाईवे पर ट्रैफिक व्यवस्था टेम्परेरी ठप हो गई। जाखन नदी पर बनी टेम्परेरी सड़क बहने से रानीपोखरी पुलिस ने देर रात तेज बारिश में रूट डाइवर्ट किया। निर्माणाधीन पुल को को छोटे और दो पहिया वाहनों के लिए खुलवाना पड़ा। बड़े वाहनों को रायवाला-डोईवाला से डायवर्ट करना पड़ा। यहां नदी में तेज बहाव से पिछले साल अगस्त में टूटा पुल एक साल से तैयार न होने के चलते टेम्परेरी व्यवस्था के भरोसे काम चल रहा था, जो इस बारिश में धराशायी हो गया है।

नदी-नाले उफान पर

देहरादून में लगातार हो रही भारी बारिश के कारण टपकेश्वर महादेव मंदिर के पास बहने वाली तमसा नदी ने आज शनिवार को विकराल रूप धारण कर लिया है। माता वैष्णो देवी गुफा योग मंदिर टपकेश्वर महादेव का संपर्क टूट गया है और पुन भी क्षतिग्रस्त है। तेज बारिश से सोंग नदी का जलस्तर भी बढ़ रहा है। वहीं, नैनीताल जिले में रामनगर और उसके आसपास के नदी नाले देखते ही देखते विकराल रूप लेने नगे हैं।


एम्स में घुसा पानी

ऋषिकेश में हो रही मूसलधार बारिश के कारण अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान(एम्स) ऋषिकेश परिसर में भी पानी भर गया है। यहां पानी इमरजेंसी भवन में घुस गया है।

मिली जानकारी के मुताबिक शुक्रवार को क्यारी में खिचड़ी नदी में अचानक उफान की स्थिति बन गई हालांकि यहां बारिश नहीं हुई थी, लेकिन आसपास हुई बारिश से नदी का जलस्तर काफी बढ़ गया है। इस दौरान जो भी नदी की राह में आया बह गया, हालांकि जानमाल का कोई बड़ा हादसा नहीं हुआ है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement