Thursday, April 18, 2024
Advertisement

नागपुर-बिलासपुर के बीच चलने वाली वंदे भारत हुई बंद, रूट पर चलेगी तेजस एक्सप्रेस, जानिये क्या है वजह?

पिछले साल दिसंबर महीने में ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिलासपुर-नागपुर वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई थी। ट्रेन को लेकर प्रदेश में जमकर सियासत हुई। लगातार ट्रेन पर पथराव के कारण भी वंदे भारत चर्चा में रही।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: May 16, 2023 19:30 IST
Vande Bharat Train- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV वंदे भारत एक्सप्रेस

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे ने जबसे वंदे भारत ट्रेनों का संचालन शुरू किया है तबसे यात्रा करने का एहसास बिलकुल बदल चुका है। इस समय देश के 14 रूटों में वंदे भारत ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है। पहली वंदे भारत ट्रेन देश की राजधानी दिल्ली से जम्मू-कश्मीर के कटरा के बीच चली थी और दूसरी ट्रेन दिल्ली से वाराणसी के बीच शुरू हुई थी। लेकिन इसी बीच खबर आ रही है कि बिलासपुर से नागपुर के बीच चलने वाली वंदे भारत ट्रेन अब बंद होने वाली है। 

ट्रेन के डब्बों में की जाएगी कटौती 

जानकारी के अनुसार नागपुर-बिलासपुर रूट पर चले वाली वंदे भारत ट्रेन में ऑक्युपेंसी काफी कम है। इस साल जनवरी महीने तक ये रेट 55 पर्सेंट रहा। फरवरी में आई रिपोर्ट के मुताबिक देश के 8 अलग-अलग ट्रेन रूटों पर चल रही वंदे भारत ट्रेनों में से सबसे कम ऑक्युपेंसी रेट नागपुर-बिलासपुर वंदे भारत एक्सप्रेस की थी। अब रेल मंत्रालय ने इस रूट पर चलने वाली ट्रेन के डिब्बों में कटौती करने का निर्णय लिया है और तब तक इसकी जगह तेजस एक्सप्रेस चलाई जाएगी। और जब इस रूट पर 8 डब्बों वाली वंदे भारत ट्रेन आ जाएगी अतब इसे दोबारा शुरू किया जा सकता है। 

 

वंदे भारत ट्रेन की जगह चलेगी तेजस एक्सप्रेस 

बता दें कि पिछले साल दिसंबर महीने में ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिलासपुर-नागपुर वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई थी। ट्रेन को लेकर प्रदेश में जमकर सियासत हुई। लगातार ट्रेन पर पथराव के कारण भी वंदे भारत चर्चा में रही। अब बिलासपुर-नागपुर वंदे भारत एक्सप्रेस की रैक को सिकंदराबाद-तिरुपति के बीच इंटरचेंज कर दिया गया है। अब ये रैक सिकंदराबाद-तिरुपति के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस के रूप में चलेगी। वहीं जब तक वंदे भारत के 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement