Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Vice President Election: उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए विपक्षी उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा ने दाखिल किया नामांकन, कई नेता रहे मौजूद

Vice President Election: मार्गरेट अल्वा नामांकन दाखिल करने के मौके पर मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव सीताराम येचुरी, राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश, शिवसेना नेता संजय राउत और कई अन्य विपक्षी नेता मौजूद थे।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur
Updated on: July 19, 2022 15:19 IST
Margaret Alva files nomination- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/@ALVA_MARGARET Margaret Alva files nomination

Highlights

  • विपक्ष की साझा उम्मीदवार हैं मार्गरेट अल्वा
  • NDA की तरफ से जगदीप धनकड़ हैं उम्मीदवार
  • 6 अगस्त को होगी उपराष्ट्रपति पद के चुनाव की वोटिंग

Vice President Election: उपराष्ट्रपति चुनाव के नामांकन के आखिरी दिन आज मंगलवार को विपक्ष की संयुक्त उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा ने नामांकन दाखिल कर दिया। इस दौरान उनके साथ कांग्रेस नेता राहुल गांधी और और एनसीपी प्रमुख शरद पवार समेत कई प्रमुख विपक्षी नेता मौजूद थे। 

मार्गरेट अल्वा नामांकन दाखिल करने के मौके पर मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव सीताराम येचुरी, राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश, शिवसेना नेता संजय राउत और कई अन्य विपक्षी नेता मौजूद थे। विपक्षी दलों ने गत रविवार को उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए वरिष्ठ कांग्रेस नेता मार्गरेट अल्वा को अपना साझा उम्मीदवार घोषित किया था। उनका मुकाबला राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ से है। 

सोमवार को NDA उम्मीदवार जगदीप धनकड़ ने किया था नामांकन 

इससे पहले सोमवार को ही NDA के साझा उम्मीदवार जगदीप धनखड़ ने नामांकन दाखिल किया। अल्वा की उम्मीदवारी के संदर्भ में रणनीति पर चर्चा के लिए विपक्ष के नेताओं ने सोमवार को शरद पवार के आवास पर बैठक की थी। बैठक के बाद 80 वर्षीय अल्वा ने ट्वीट कर कहा था, ‘‘इसमें कोई संदेह नहीं है कि यह मुश्किल चुनाव होगा, लेकिन मुझे किसी चुनौती से डर नहीं है। मैं सभी विपक्षी दलों के नेताओं को मेरी उम्मीदवारी का समर्थन करने के लिए धन्यवाद देती हूं।’’ उन्होंने यह भी कहा था, ‘‘मुझे पता है कि यह मुश्किल लड़ाई है, लेकिन राजनीति में जीत-हार कोई मुद्दा नहीं है, मुद्दा लड़ाई है।’’ 

आपको बता दें कि उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए आज नामांकन का आखिरी दिन था। वहीं छह अगस्त को मतदान होगा। और इसी दिन मतगणना के बाद परिणाम घोषित हो जाएंगे। वहीं मौजूदा उपराष्ट्रपति वैंकया नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है।

वहीं राष्ट्रपति चुनाव के लिए कल सोमवार को मतदान संपन्न हो गए। इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, कांग्रेस पार्टी के नेता राहुल गांधी समेत कई सांसदों ने संसद भवन में मतदान किया था। इसके अलावा विधायकों ने अपने राज्यों की विधानसभा में मतदान किया था। विधानसभाओं में हुए मतदान के बाद अब मतपेटियों को दिल्ली संसद भवन लाया जा रहा है, जहां इन्हें स्ट्रांग रूम में रखा जायेगा। 21 जुलाई को मतगणना के लिए इन मतपेटियों को बाहर निकाला जायेगा और उसी दिन परिणाम घोषित कर इए जाएंगे।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement