Thursday, April 25, 2024
Advertisement

सरकार का नियम ना मानना विस्तारा एयरलाइन को पड़ गया भारी, चुकाना पड़ा 70 लाख रुपए का जुर्माना

डीजीसीए ने एयर विस्तारा पर 70 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। एयर विस्तारा पर यह जुर्माना देश के पूर्वोत्तर इलाके में कम सेवा वाले क्षेत्रों के लिए अनिवार्य उड़ानों की न्यूनतम संख्या का संचालन नहीं करने के लिए लगाया गया।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Published on: February 06, 2023 16:24 IST
Vistara airline- India TV Hindi
Image Source : FILE विस्तारा एयरलाइन

नई दिल्ली: भारत में एयरलाइन्स कंपनियों के दिन शायद अभी ठीक नहीं चल रहे हैं। कंपनियों पर नियमों की अनदेखी और कई अन्य कारणों की वजह से कार्रवाई की जा रही है। कंपनियों पर DGCA कार्रवाई कर रहा है और जुर्माना भी लगा रहा है। इन्हीं सब के बीच भारत में टाटा ग्रुप के स्वामित्व वाली एयरलाइन कंपनी विस्तारा पर DGCA ने भारी-भरकम जुर्माना लगाया है। 

DGCA ने लगाया 70 लाख रुपए का जुर्माना 

डीजीसीए ने एयर विस्तारा पर 70 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। एयर विस्तारा पर यह जुर्माना देश के पूर्वोत्तर इलाके में कम सेवा वाले क्षेत्रों के लिए अनिवार्य उड़ानों की न्यूनतम संख्या का संचालन नहीं करने के लिए लगाया गया। मीडिया में आई जानकारी के अनुसार, एयर विस्तारा पर यह जुर्माना पिछले साल अक्टूबर में नियम न मानने पर लगाया गया। हालांकि विस्तारा ने यह जुर्माना चुका दिया है।

मामले में विस्तारा में भी जारी किया बयान 

वहीं इस मामले पर एयरलाइन कंपनी विस्तारा का भी बयान आया है। कंपनी  के एक प्रवक्ता ने कहा, "विस्तारा पिछले कई वर्षों से आरडीजी (रूट डिस्पर्सल गाइडलाइंस) का पूरी तरह से पलान कर रह अहै। वास्तव में, हम विभिन्न श्रेणियों में आवश्यक ASKMS से अधिक लगातार तैनात कर रहे हैं, जैसा कि निर्धारित किया गया है।" प्रवक्ता ने कहा कि बागडोगरा हवाई अड्डे के बंद होने के कारण कुछ उड़ानें रद्द करनी पड़ीं, जिससे अप्रैल 2022 में आवश्यक उड़ानों की संख्या में केवल 0.01 प्रतिशत की कमी आई।

उन्होंने कहा कि नई नागरिक उड्डयन नीति 2016 के अनुसार, जो उत्तरी शीतकालीन 2017-18 से लागू हुई थी, ASKMS का व्यापार भी बंद कर दिया गया है, जिसने ऐसे मामलों में किसी भी अंतिम-मिनट समायोजन करने के लिए एयरलाइनों के लिए उपलब्ध विकल्पों को सीमित कर दिया है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement