Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Weather Forecast: चिलचिलाती धूप मार्च में निकालेगी जान, जानें कैसा रहेगा आपके शहर का मौसम

संभावना जताई जा रही है कि मार्च में 19.1 एमएम बारिश हो सकती है। बता दें कि बारिश न होने के कारण भी फरवरी महीने से ही तापमान बढ़ना शुरू हो चुका है। भुवनेश्वर मौसम विभाग के निदेशक एचआर बिस्वास ने इस बाबत कहा कि अगले 4 दिन तक ओडिशा में मौसम ड्राई रहने की संभावना है।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai
Updated on: March 04, 2023 8:08 IST
Weather Forecast Today Delhi Weather Forecast Odisha Weather Forecast know weather details of your s- India TV Hindi
Image Source : PTI मौसम का हाल

Weather Forecast Today: फरवरी के बाद अब मार्च में भी मौसम के शुष्क रहने की संभावना बनने लगी है। क्योंकि संभावना जताई जा रही है कि आगामी 15 दिनों तक पश्चिमी विक्षोभ का कोई असर नहीं दिखेगा। संभावना जताई जा रही है कि मार्च में 19.1 एमएम बारिश हो सकती है। बता दें कि बारिश न होने के कारण भी फरवरी महीने से ही तापमान बढ़ना शुरू हो चुका है। भुवनेश्वर मौसम विभाग के निदेशक एचआर बिस्वास ने इस बाबत कहा कि अगले 4 दिन तक ओडिशा में मौसम ड्राई रहने की संभावना है। वहीं उत्तर-पश्चिम में 7 मार्च के दिन हल्की आंधी आने की संभावना है। वहीं दिन के तापमान में सामान्य से 2-3 डिग्री की बढ़ोतरी हो सकती है। वहीं भुवनेश्वर में मौसम साफ बना रहेगा।

कैसा रहेगा आज का मौसम

मौसम विभाग की मानें तो शनिवार को दिल्ली में आंशिक तौर पर बादल देखने को मिल सका है। साथ ही इस दौरान 20-30 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी। हवाओं के कारण लोगों को धूल इत्यादि का सामना करना पड़ सकता है। आज के दिन दिल्ली में अधिकतम तापमान 32 डिग्री और न्यूनतम तापमान 16 डिग्री के लगभग रहने की संभावना है। वहीं 4 मार्च से 9 मार्च के बीच अधिकतम तापमान 32 डिग्री से 33 डिग्री के बीच रहने की संभावना है। वहीं इस दौरान न्यूनतम तापमान 15-15 डिग्री के बीच बना रहेगा।

कैसा रहेगा प्रदूषण का स्तर

गौरतलब है कि शुक्रवार के दिन दिल्ली का अधिकतम तापमान 32.2 डिग्री रहा। वहीं न्यूनतम तापमान इस दौरान 16.5 डिग्री रहा। वहीं दिल्ली में प्रदूषण की बात करें तो यहां सभी स्थानों पर प्रदूषण का स्तर सामान्य बना रहेगा। हालांकि 6 मार्च के बाद एक बार फिर से वायु प्रदूषण का स्तर खराब देखने को मिल सकता है। आईआईटीएम पुणे के पूर्वानुमान के मुताबिक 4-6 मार्च तक प्रदूषण का स्तर सामान्य बना रहेगा। लेकिन 6 मार्च के बाद प्रदूषण के स्तर में वृद्धि देखने को मिल सकती है।

मध्य प्रदेश का मौसम

मौसम विभाग की मानें तो भोपाल के ज्यादातर स्थानों पर मौसम शुष्क बना रहेगा जबकि जबलपुर संभाग के कुछ इलाकों में बारिश देखने को मिली है। वहीं राजधानी भोपाल में तापमान 18-34 डिग्री के बीच रहने की संभावना है। वहीं इंदौर में 19-35 डिग्री, जबलपुर में 16-33 डिग्री, ग्वालियर में 15-35 डिग्री, सतना में 17-33 डिग्री तापमान रहने की संभावना रहेगी।

राजस्थान का मौसम

पूर्वी राजस्थान को अजमेर, कोटा, जयपुर, उदयपुर संभाग में हल्की बारिश की संभावना है। वहीं पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर और जोधपुर संभाग में हल्की बारिश हो सकती है। वहीं अन्य इलाकों में मौसम शुष्क बना रहेगा। वहीं अजमेर, बांसवाड़ा, भीलवाड़ा, चितौड़गढ़, जयपुर, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सिरोही, उदयपुर, टोंक समेत कई जिलों के लिए यैलो अलर्ट जारी किया गया है। वहीं इन स्थानों पर बिजली गिरने की संभावना जताई गई है। वहीं पश्चिमी राजस्थान के भी कुछ इलाकों में बिजली गिरने की संभावना जताई गई है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement