Weather Update: दिल्ली, उत्तर प्रदेश समेत इन राज्यों में बारिश के आसार, IMD ने जारी की चेतावनी

Weather Update: राजधानी में हफ्ते के अंत में बारिश होने की संभावना है। जुलाई में अतिरिक्त बारिश होने के बाद सफदरजंग ऑब्जर्वेटरी ने अगस्त में अब तक महज 27.2 मिलीमीटर बारिश दर्ज की

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: August 17, 2022 11:51 IST
Representational Image- India TV Hindi News
Image Source : FILE PHOTO Representational Image

Highlights

  • उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, झारखंड और ओडिशा में हल्की बारिश हो सकती है।
  • दिल्ली में अगस्त में औसतन 247.7 मिमी.बारिश होती है।
  • दिल्ली में भी हल्की बारिश की संभावना है।

Weather Update: दिल्ली में बुधवार को सुबह बादल छाए रहे और हल्की बारिश की भी संभावना है। मौसम पूर्वानुमान एजेंसियों ने इसकी जानकारी दी। दिल्ली के मुख्य मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला ने न्यूनतम तापमान 24.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया, जो साल के इस मौसम के लिए सामान्य तापमान से दो डिग्री कम है। 

दिल्ली में इस हफ्ते बारिश होने की संभावना

राजधानी में अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। मंगलवार को बादल छाए रहने, हल्की बारिश होने और तेज हवाएं चलने से अधिकतम तापमान गिरकर 33.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। राजधानी में हफ्ते के अंत में बारिश होने की संभावना है। जुलाई में अतिरिक्त बारिश होने के बाद सफदरजंग ऑब्जर्वेटरी ने अगस्त में अब तक महज 27.2 मिलीमीटर बारिश दर्ज की, जबकि इस दौरान सामान्यत: 131.9 मिमी.बारिश होती है। 

एक जून से लेकर अब तक 337.9 मिमी.बारिश दर्ज

कुल मिलाकर उसने मानसून शुरू होने के बाद एक जून से लेकर अब तक 337.9 मिमी.बारिश दर्ज की जबकि सामान्य तौर पर इस दौरान 415.7 मिमी.बारिश होती है। दिल्ली में अगस्त में औसतन 247.7 मिमी.बारिश होती है। मौसम विभाग ने पहले अगस्त और सितंबर में उत्तरपश्चिम भारत में सामान्य से अधिक बारिश का अनुमान जताया था। यमुना नदी के डूब वाले क्षेत्रों में उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश और दिल्ली के कुछ हिस्से आते हैं।

इन राज्यों में मध्यम या हल्की बारिश की संभावना

पूर्वोत्तर भारत के छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, ओडिशा, महाराष्ट्र, राजस्थान के कुछ हिस्से, उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, पंजाब, हरियाणा, तटीय आंध्र प्रदेश और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। दिल्ली, बिहार, पश्चिम बंगाल, झारखंड, ओडिशा के कुछ हिस्सों, कर्नाटक और रायलसीमा में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है।

ओडिशा में भारी बारिश का कहर

ओडिशा में पिछले एक सप्ताह से मूसलाधार बारिश जारी है। निम्न दबाव का क्षेत्र पश्चिम बंगाल में दीघा के पास तट को सुबह साढ़े 10 से साढ़े ग्यारह बजे के बीच पार कर गया, जिससे ओडिशा के कई तटीय, उत्तरी और दक्षिणी क्षेत्रों में भारी से बहुत भारी बारिश हुई है। मौसम विभाग ने कहा कि कालाहांडी, कंधमाल, कोरापुट, नबरंगपुर और संबलपुर के 204 मिमी पाउंड से अधिक भारी बारिश हुई है। मौसम विभाग ने कहा कि पश्चिमी ओडिशा के सुंदरगढ़, रायगडा, झारसुगुडा और कई अन्य जिलों में बहुत भारी बारिश हुई और राज्य में और बारिश होने की संभावना है, क्योंकि शुक्रवार के आसपास बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिम में एक नया निम्न दबाव बन सकता है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन