कड़ाके की सर्दी के लिए रहें तैयार, 3 डिग्री तक पहुंच सकता है पारा, जानें मौसम का पूरा हाल

Weather Update: मौसम विभाग का कहना है कि अगले चार से पांच दिनों में मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। तापमान 3 डिग्री तक पहुंच सकता है। इससे सर्दी में तेजी से इजाफा होगा। मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर का तापमान 10 डिग्री के नीचे आ सकता है।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: November 21, 2022 8:33 IST
इस हफ्ते और बढ़ेगी ठंड- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO इस हफ्ते और बढ़ेगी ठंड

Weather Update: हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड जैसे पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी के कारण मैदानी इलाकों में भी ठिठुरन बढ़ गई है। आने वाले दिनों में ठंड और बढ़ने के आसार हैं। तापमान में तेजी से गिरावट दर्ज की जा सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले चार से पांच दिनों में मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। तापमान 3 डिग्री तक पहुंच सकता है। इससे सर्दी में तेजी से इजाफा होगा। मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर का तापमान 10 डिग्री के नीचे आ सकता है। वहीं, दिल्ली-एनसीआर और बिहार के इलाकों में हवा का स्तर बिगड़ता जा रहा है। 

बेहद खराब श्रेणी में दिल्ली का प्रदूषण स्तर

पिछले कुछ दिनों में दिल्ली-एनसीआर के साथ पंजाब, राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार समेत कई राज्यों में ठंड बढ़ गई है। राजस्थान में रात का तापमान 7.2 डिग्री तक दर्ज किया गया है। राजस्थान के चुरु का तापमान सबसे कम दर्ज किया गया है। पिछले 24 घंटे में यहां के तापमान में 1.1 डिग्री की कमी दर्ज की गई है। वहीं, राजधानी दिल्ली के मौसम में आज मामूली गिरावट दर्ज की गई है। दिल्ली में आज न्यूनतम तापमान 9 डिग्री और अधिकतम 27 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। राजधानी में आज प्रदूषण का स्तर बेहद खराब श्रेणी में है। 

दक्षिण भारत के कई राज्यों में बारिश की संभावना

पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी और शीतलहर से तापमान तेजी से नीचे जा रहा है। मौसम विभाग ने लद्दाख, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड सहित सभी पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी के साथ बारिश होने की संभावना भी जताई है। इसके अलावा आज आंध्र प्रदेश के दक्षिण तट और तमिलनाडु के उत्तरी तट पर एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। पूर्व बंगाल की खाड़ी और आस-पास के ऊपर बना कम दबाव का क्षेत्र पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ गया। इसके कारण दक्षिण भारत के कई राज्यों में बारिश की संभावना है। तटीय क्षेत्रों में अगले दो दिनों में तेज बारिश की आशंका जताई गई है। मौसम विभाग ने आने वाले दो दिनों तक मछुआरों को समंदर किनारे नहीं जाने की चेतावनी दी है। अंडमान और निकोबार के अलावा लक्ष्यदीप द्वीप समूहों में भी बारिश हो सकती है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन