Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

Weather Update: छत्तीसगढ़ में मौसम विभाग ने दी चेतावनी, अगले दो दिनों तक कई जिलों में भारी बारिश की संभावना

Weather Update: रायपुर मौसम केंद्र के मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा ने बताया कि राज्य के रायगढ़, जांजगीर-चांपा, बलौदाबाजार और महासमुंद जिलों में अगले 48 घंटों में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

Reported By : PTI Edited By : Akash Mishra Published on: August 13, 2022 22:08 IST
Representational Image- India TV Hindi
Image Source : PTI Representational Image

Highlights

  • राज्य के रायगढ़, जांजगीर-चांपा, बलौदाबाजार और महासमुंद जिलों में भारी बारिश की संभावना: मौसम विभाग
  • "एक जून से 11 अगस्त के बीच बारिश से हुई घटनाओं में कम से कम 63 लोगों की मौत हुई"

Weather Update: छत्तीसगढ़ के कई जिलों में अगले दो दिनों में भारी बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग(Weather Department) ने शनिवार को यह जानकारी दी। रायपुर मौसम केंद्र के मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा ने बताया कि राज्य के रायगढ़, जांजगीर-चांपा, बलौदाबाजार और महासमुंद जिलों में अगले 48 घंटों में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। उन्होंने बताया कि बिलासपुर, कोरबा, मुंगेली, गरियाबंद, रायपुर, दुर्ग और धमतरी जिलों में एक या दो स्थानों पर गरज के साथ भारी बारिश हो सकती है। 

राज्य में अब तक एवरेज 762.9 मिमी बारिश दर्ज की गई

चंद्रा ने बताया, ''उत्तर बंगाल की खाड़ी में निम्न दाब क्षेत्र बनने और उसके प्रबल होने की संभावना है। इन गतिविधियों के मुताबिक 15 अगस्त तक ओडिशा, उत्तरी आंध्र प्रदेश और छत्तीसगढ़ के चार संभागों- रायपुर, दुर्ग, बस्तर और बिलासपुर में भारी बारिश होने का अनुमान है।'' राज्य के राजस्व विभाग के अनुसार, इस साल एक जून से शुक्रवार तक छत्तीसगढ़ में औसतन 762.9 मिमी बारिश दर्ज की गई है। इस अवधि में बीजापुर जिले में सबसे अधिक 1778.4 मिमी वर्षा दर्ज की गई, जबकि सरगुजा जिले में सबसे कम औसत वर्षा 302.7 मिमी दर्ज की गई। 

मानसून की शुरुआत से अब तक 63 लोगों की हुई मौत 

राजस्व और आपदा प्रबंधन विभाग(Disaster Management Department) के अधिकारियों ने बताया कि राज्य में एक जून से 11 अगस्त के बीच बारिश से संबंधित घटनाओं और अन्य प्राकृतिक आपदाओं में कम से कम 63 लोगों की मौत हुई है। भारी बारिश से दक्षिण और मध्य क्षेत्र प्रभावित हुए हैं। अधिकारियों ने बताया कि इस दौरान भारी बारिश के कारण कम से कम 55 मकान पूरी तरह से नष्ट हो गए हैं जबकि 471 मकानों को आंशिक रूप से क्षति पहुंची है।

उन्होंने बताया कि बारिश प्रभावित जिलों में लोगों के लिए दस राहत शिविर बनाए गए हैं। अधिकारियों ने बताया, ''मानसून की शुरुआत के साथ एक जून से अब तक हुई 63 लोगों की मौत हुई है, जिनमें 35 लोगों की मौत आकाशीय बिजली गिरने से, 22 लोगों की डूबने से और छह लोगों की मौत सांप के काटने से हुई है।'' 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement