Weather Update: देश के 11 राज्यों में बारिश का अलर्ट, जुलाई में 94% से 106% के बीच औसत बारिश की संभावना, जानें मौसम का हाल

Weather Update: मौसम विभाग के अनुसार जुलाई में माह में देश में 94% से 106% के बीच औसत बारिश होने की संभावना है।

Deepak Vyas Edited By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: July 02, 2022 12:45 IST
Weather Update- India TV Hindi News
Image Source : FILE PHOTO Weather Update

Highlights

  • UP में पहुंचा मानसून, तेज बारिश के लिए इंतजार
  • अयोध्या में शनिवार सुबह अचानक मौसम बदला
  • एमपी: भोपाल में दो घंटे में 3.2 इंच पानी बरसा

Weather Update: देश के कई राज्यों पर मानसून मेहरबान है। जुलाई के पहले दिन राजस्थान के सीकर, चुरू और अजमेर और महाराष्ट्र के मुंबई में झमाझम बादल बरसे। वहीं, मध्य प्रदेश के भोपाल में दो घंटे में 3.2 इंच पानी गिरा। बताया जा रहा है कि पूरे जून माह में इतनी बारिश नहीं हुई, जितनी बारिश एक ही दिन में बरस गई। वहीं मौसम विभाग का कहना है कि आज भी जोरदार बारिश होगी। मौसम विभाग के अनुसार जुलाई में माह में देश में 94% से 106% के बीच औसत बारिश होने की संभावना है।

इन इलाकों में कहीं हल्की, कहीं भारी बारिश

मौसम विज्ञान विभाग  ने मुंबई, मध्य प्रदेश, दिल्ली, पंजाब-हरियाणा में कहीं-कहीं मध्यम, तो कहीं भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। मध्य प्रदेश के पश्चिमी हिस्सों, दक्षिण-पश्चिम उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, पूर्वी राजस्थान, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक और उत्तरी केरल के कुछ हिस्सों में कहीं हल्की कहीं भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

इन राज्यों में पहले ही दिन झमाझम बारिश

देश के कई राज्यों में मानसून जरूर देरी से पहुंचा, लेकिन पहले ही दिन झमाझम बारिश से राज्यों के ​अधिकांश इलाकों को तरबतर कर दिया। मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, यूपी, बिहार, राजस्थान में कई इलाकों में अच्छी बारिश हो रही है। इससे कहीं किसानेां को लाभ मिला है, तो कहीं बाढ़ और आकाशीय बिजली गिरने से तबाही मची है। 

UP में पहुंचा मानसून, तेज बारिश के लिए इंतजार

यूपी में भी मानसून पहुंच गया है। राजधानी लखनऊ के कुछ हिस्सों में आज शनिवार सुबह छिटपुट बूंदाबांदी हुई। बताया जाता है कि आज पूर्वांचल और पश्चिम के कुछ जिलों में हल्की बारिश हो सकती है। मौसम विज्ञानी बता रहे हैं कि बंगाल की खाड़ी से आने वाली नम हवाएं यूपी समेत पूरे देश में बारिश कराती हैं। लखनऊ में शनिवार को न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस है। वहीं मेरठ और आसपास के जिलों में शनिवार सुबह बारिश से मौसम सुहावना हो गया। मौसम विभाग के मुताबिक, शनिवार को प्रयागराज में गरज के साथ बूंदाबांदी हो सकती है। वहीं रविवार को झमाझम बारिश के आसार हैं। 

 वाराणसी में शनिवार सुबह से ही यहां ठंडी हवा के साथ रिम-झिम बारिश हो रही है। मौसम विज्ञान विभाग का अनुमान है कि जुलाई के पहले सप्ताह में बरसात रूक-रूककर होती रहेगी। वाराणसी में शनिवार का तापमान 26°C है।वहीं अयोध्या में शनिवार सुबह अचानक मौसम बदला। काले बादल छा गए। इससे मासम सुहावना हो गया और तापमान में सुबह भारी गिरावट आई है। तापमान 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

दिल्ली, पंजाब में मानसून की जोरदार शुरुआत

वहीं दिल्ली में मानसून ने गुरुवार को दस्तक दी। गुरुवार सुबह बारिश शुरू हुई, जो शुक्रवार सुबह 8.30 बजे तक जारी रही। एक ही दिन में दिल्ली में जुलाई की आधी बारिश हो गई। इससे सड़कें पानी में डूब गईं और कई जगह गाड़ियां फंस गईं। वहीं पंजाब के कुछ हिस्सों में गुरुवार को मानसून पहुंच गया है।  बारिश का यह सिलसिला 6 जुलाई तक जारी रहेगा।

छत्तीसगढ़: जून में 27% कम बारिश

इस बार छत्तीसगढ़ के अधिकांश जिलों में मानसून की एंट्री का महीना जून सूखा गुजरा है। औसत निकाला जाए तो जून के महीने में जितनी बारिश होती है, जून में उससे 27 फीसदी कम बारिश हुई है। लेकिन कई जिलों में बारिश इतनी कम है कि सूखे जैसे हालात होने लगे है।

एमपी: भोपाल में दो घंटे में 3.2 इंच पानी बरसा

मध्य प्रदेश में सबसे तेज बारिश भोपाल में हुई। यहां दो घंटे में ही 3.2 इंच पानी गिर गया। 24 घंटे में शुक्रवार दोपहर तक नर्मदापुरम में 5.5 इंच, बैतूल में 5 इंच, देवास, सीहोर में 4.5-4.5 इंच, उज्जैन, अशोकनगर, मंदसौर 3-3 इंच पानी बरस चुका था। 
बारिश से सागर में धसान नदी उफान पर आ गई। 

राजस्थान: अजमेर में रिकॉर्ड बारिश

राज्य में मानसून 8 दिन की देरी से पहुंचा। यहां चुरु, झुंझुनूं, सीकर औश्र अजमेर में कई जगह भारी बारिश हुई। इससे सड़कें तालाब बन गई। अजमेर में शुक्रवार को 4 इंच से ज्यादा बारिश हुई। पिछले 11 साल में जुलाई महीने में अजमेर में हुई यह सर्वाधिक बरसात है। नागौर, भीलवाड़ा, कोटा, अलवर, टोंक, जोधपुर समेत अन्य कई जिलों में अच्छी बरसात हुई। मौसम विभाग के अनुसार 3-4 दिन पूरे राज्य में मानसून सक्रिय रहेगा। 

Latest India News

navratri-2022