Friday, April 26, 2024
Advertisement

Weather Update: देश के किन राज्यों में जमकर बरसेगा मानसून, गुजरात और महाराष्ट्र को लेकर क्यों है अलर्ट, यहां जानिए मौसम का हाल

Weather Update: देश के कई इलाकों में बारिश का दौर जारी है। मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी दी है। वहीं कई जगह येलो अलर्ट भी जारी किया है। जानिए कहां और कब होगी भारी बारिश।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: July 21, 2022 7:58 IST
Weather Update- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Weather Update

Highlights

  • एमपी-छत्तीसगढ़, में अगले 5 दिन अच्छी बारिश का अनुमान
  • उत्तराखंड में 23 जुलाई तक भारी बारिश की चेतावनी
  • दिल्ली-एनसीआर में अगले तीन दिन गरज के साथ पड़ सकती हैं बौछारें

Weather Update: देश के कई इलाकों में बारिश का दौर जारी है। उन जगहों पर भी बारिश हो गई, जहां भारी उमस और गर्मी महसूस की जा रही थी। मौसम विभाग ने कहा है कि देश में बारिश का दौर जारी रहेगा। इसका कारण यह बताया कि मानसूनी कम दबाव का क्षेत्र अपने निर्धारित स्तर पर बना हुआ है। आने वाले दो या तीन दिनों के बाद से ही इसके दक्षिण की ओर धीरे धीरे बढ़ने के आसार हैं। गुजरात, पश्चिम एमपी और गुजरात के कई इलाकों में बारिश का दौर बना हुआ है। बुधवार को दिल्ली में मध्यम से भारी बारिश हुई। गुरुवार सुबह भी दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में मानसूनी बादल छाए हुए हैं। इसी बीच मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों में एनसीआर में बादल छाए रहने, मध्यम बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने की भविष्यवाणी की है। वहीं देश के उत्तर में पहाड़ी इलाकों में भी बादल बरस रहे हैं। 

उत्तराखंड: पिथौरागढ़ ज़िले में थल-मुनस्यारी मोटर मार्ग क्षेत्र पर भारी वर्षा के कारण भूस्खलन हुआ।

गुजरात और महाराष्ट्र में 23 और 24 जुलाई को भारी बारिश की चेतावनी

गुजरात के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश ने जनजीवन ठप कर दिया है। निचले इलाकों के हजारों निवासियों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। तापी जिले में तापी नदी पर बने उकाई बांध से भारी मात्रा में पानी छोड़ा गया। गुजरात, कोंकण, गोवा और मध्य महाराष्ट्र में 23 व 24 जुलाई को कही कहीं भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। गुजरात में कुछ जगहों पर 23 और 24 जुलाई को बहुत ही तेज बारिश का पूर्वानुमान है। मध्यप्रदेश में बारिश होने को लेकर मौसम का हाल बताने वाली संस्था स्काईमेट ने एक रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट के अनुसार  चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पश्चिम मध्य प्रदेश और आसपास के क्षेत्र पर बना हुआ है। मानसून ट्रफ अब गंगानगर, हिसार, दिल्ली, लखनऊ, वाराणसी, हजारीबाग, बांकुरा, कोलकाता से होते हुए पूर्व दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी की ओर जा रही है।

महाराष्ट्र और गुजरात में भारी बारिश की क्या है वजह?

महाराष्ट्र और गुजरात में 23 और 24 जुलाई को भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। क्योंकि मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में बताया है कि उत्तरी पाकिस्तान और उससे सटे इलाकों में एक पश्चिमी विक्षोभ चक्रवाती सर्कुलेशन के रूप में बन गया है। मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जताया है कि 22 जुलाई तक पंजाब, हरियाणा और यूपी में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होगी। वहीं कहीं कही भारी बारिश का भी अनुमान है। उधर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और राजस्थान में 24 जुलाई तक इसी तरह झमाझम बारिश का दौर चलेगा। मौसम विभाग ने उत्तराखंड में 23 जुलाई तक भारी बारिश की चेतावनी दी है।

एमपी-छत्तीसगढ़, में अगले 5 दिन अच्छी बारिश का अनुमान

भारतीय मौसम विभाग का कहना है कि छत्तीसगढ़, विदर्भ, मध्य प्रदेश में अगले 5 दिनों तक अच्छी बारिश की संभावना है।  ओडिशा, बिहार, उप हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में 21 जुलाई और झारखंड में 23 जुलाई को भारी बारिश के आसार हैं। ओडिशा में 22 से 24 जुलाई तक बहुत तेज बारिश का अलर्ट है। पूर्वोत्तर के राज्यों में भी अगले 5 दिनों तक हल्की से मध्यम और कहीं तेज बारिश के आसार हैं।

राजस्थान में भी भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग ने राजस्थान के कई जिलों में गुरुवार को भारी बारिश की भविष्यवाणी करते हुए एक येलो अलर्ट जारी किया है। आईएमडी ने अब अलवर, भरतपुर, दौसा, धौलपुर, करौली, बीकानेर और हनुमानगढ़ के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। तेलंगाना भी बारिश और उसके बाद आई बाढ़ से बुरी तरह प्रभावित हुआ है। गोदावरी नदी का जलस्तर बढ़ने के बीच गुरुवार को भद्राचलम में तीसरे चेतावनी स्तर पर पहुंच गया। 

जानिए किन राज्यों में कब हैं बारिश के आसार

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी के अनुसार, पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और हिमाचल प्रदेश में 21 जुलाई को और उत्तराखंड में 21-23 जुलाई के दौरान बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। 21 जुलाई को ओडिशा, बिहार और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में बारिश की संभावना है। इसके अलावा 23 जुलाई को झारखंड में अलग-अलग भारी वर्षा होने की संभावना है। 22-24 जुलाई के दौरान ओडिशा में भी बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement