Thursday, March 28, 2024
Advertisement

Weather Update: दिल्ली समेत देश के कई हिस्सों में बारिश, उत्तराखंड में जारी हुआ येलो अलर्ट

Weather Update: दिल्ली यातायात पुलिस ने भी लोगों को बारिश और जलभराव के कारण विभिन्न सड़कों पर यातायात प्रभावित होने के बारे में सूचित किया। मौसम विभाग के मुताबिक यूपी और बिहार में आज से अगले 2 दिनों तक तेज बारिश देखने को मिल सकती है। वहीं उत्तराखंड में येलो अलर्ट जारी किया गया है।

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@only_Shailendra
Published on: July 28, 2022 17:02 IST
Rain in many states of the country including Delhi- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV GFX Rain in many states of the country including Delhi

Highlights

  • दिल्ली के कई हिस्सों में हुई बारिश
  • 2 दिनों तक यूपी और बिहार में होगी बारिश
  • उत्तराखंड में जारी हुआ येलो अलर्ट

Weather Update: दिल्ली के कई हिस्सों में गुरुवार को बारिश हुई, जिससे शहर के लोगों को भीषण गर्मी और उमस भरे मौसम से राहत मिली। राष्ट्रीय राजधानी के जिन इलाकों में बारिश हुई उनमें लाजपत नगर, ग्रेटर कैलाश, जंगपुरा, लुटियंस दिल्ली के कुछ हिस्से, रोहतक रोड, आनंद पर्वत, जखीरा, आईटीओ, लोधी रोड और इंडिया गेट के आसपास के इलाके शामिल हैं।

कई जगह हुआ जलभराव

बारिश के कारण शहर के कुछ निचले इलाकों में जलभराव हो गया और आनंद पर्वत, रोहतक रोड, जखीरा, किराड़ी और लाजपत नगर सहित अन्य इलाकों में यातायात प्रभावित हुआ। दिल्ली यातायात पुलिस ने भी लोगों को बारिश और जलभराव के कारण विभिन्न सड़कों पर यातायात प्रभावित होने के बारे में सूचित किया और उन्हें अपनी यात्रा की योजना बनाने की सलाह दी।

ट्रैफिक पुलिस ने ट्वीट किया, "न्यू रोहतक रोड पर आनंद पर्वत से ज़खीरा की ओर जाने वाली सड़क और गली नंबर-10, आनंद पर्वत के पास जलभराव के कारण यातायात प्रभावित है। कृपया इन रास्तों पर जाने से बचें।" 

उत्तर भारत के कई इलाकों में बारिश में वृद्धि

इंडिया मेट्रोलॉजिकल डिपार्टमेंट (IMD) के मुताबिक मानसून के धीरे-धीरे उत्तर की ओर बढ़ना जारी रहने की संभावना है और इसके कारण बुधवार से उत्तर भारत के कई हिस्सों में बारिश में वृद्धि हुई है। लोधी रोड ऑब्जरवेटरी में गुरुवार सुबह 8.30 बजे से पूर्वाह्न 11.30 बजे के बीच 1.2 मिमी बारिश हुई। IMD के मुताबिक दिल्ली में गुरुवार को न्यूनतम तापमान 26.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो औसत तापमान से एक डिग्री सेल्सियस कम है।

दो दिन तक यूपी और बिहार में होगी बारिश

मॉनसून के उत्तर की ओर बढ़ने से उत्तर भारत में बारिश में वृद्धि होने जा रही है। मौसम विभाग के मुताबिक यूपी और बिहार में आज से अगले 2 दिनों तक तेज बारिश देखने को मिल सकती है। यूपी और बिहार में 19 जुलाई तक मौसम लगभग ड्राई था जबकि 20 जुलाई से दोनों राज्यों में हल्की बारिश हुई है। हालांकि, अब दोनों ही राज्यों में 28 जुलाई से तेज बारिश होने की संभावना हैं।

लखनऊ में तेज बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ में आज से 31 जुलाई तक तेज बारिश होने की संभावना है। गाजियाबाद में आज बादल छाए रहेंगे। साथ ही बारिश और गरज के साथ बौछारें भी पड़ सकती हैं। 

पटना में मौसम का हाल

पटना में आज आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। यहां बारिश और गरज के साथ बौछारें या धूल भरी आंधी चलने की गुंजाइश है। IMD के मुताबिक बिहार की राजधानी पटना में 1 अगस्त तक तेज बारिश हो सकती है। जबकि भागलपुर में 30 जुलाई तक तेज बारिश की संभावना है और 31 जुलाई तक मुजफ्फरपुर में भारी बारिश होने की संभावना है।

उत्तराखंड में येलो अलर्ट

उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में तेज बारिश के पूर्वानुमान के चलते मौसम विभाग ने राज्य में येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक, आज उत्तरकाशी, बागेश्वर, रुद्रप्रयाग, चमोली जिले में तेज बारिश हो सकती है। इसी तरह नैनीताल, चंपावत और उधम सिंह नगर जिलों में भी भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement