Thursday, April 18, 2024
Advertisement

भारत के राज्यों में कहीं बारिश तो कहीं बर्फबारी और हिमस्खलन, ओडिशा में लू; जानें मौसम अपडेट

पूर्वोत्तर भारत में अगले दो दिनों के दौरान बारिश होने की संभावना जताई गई है। दिल्ली में सोमवार के बाद कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है। हरियाणा और पंजाब में ज्यादा असर दिखाई दे सकता है।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: February 23, 2024 7:40 IST
मौसम का हाल- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO मौसम का हाल

भारत के विभिन्न हिस्से में इन दिनों मौसम का मिजाज बदला हुआ है। कहीं बारिश और बर्फबारी हो रही है, तो कहीं गर्मी शुरू हो गई है। दिल्ली, हरियाणा और पंजाब सहित उत्तर भारत के विभिन्न हिस्से में अगले सप्ताह एक और वेस्टर्न डिस्टर्बेंस का असर देखने को मिल सकता है। मौसम विभाग के मुताबिक, सोमवार के बाद दिल्ली में कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है। हरियाणा और पंजाब में ज्यादा असर दिखाई दे सकता है। इसकी वजह से दिन के तापमान में अभी बहुत तेजी से बदलाव देखने को नहीं मिलेगा।

जम्मू-कश्मीर के कई जिलों के लिए चेतावनी

मौसम विभाग ने कहा कि पूर्वोत्तर भारत में अगले दो दिनों के दौरान बारिश होने की संभावना है।अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में भारी बारिश और बर्फबारी हो सकती है। जम्मू-कश्मीर के आठ जिलों के लिए हिमस्खलन की चेतावनी जारी की गई है। बांदीपोरा, कुपवाड़ा, बारामूला, डोडा, रामबन, पुंछ, किश्तवाड़ और गांदरबल में मध्यम स्तर के खतरे वाला हिमस्खलन आ सकता है। आईएमडी के मुताबिक, शनिवार को पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र को प्रभावित कर सकता है। इसकी वजह से यहां 24 फरवरी और 25 फरवरी को हल्की बारिश हो सकती है।

ओडिशा में लू से निपटने के लिए अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने बताया कि सोमवार को हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और उत्तरी पंजाब में कुछ जगहों पर हल्की बारिश हो सकती है। नगालैंड और असम में आज शुक्रवार को भारी बारिश होने की संभावना है। वहीं, ओडिशा में गर्मी का मौसम शुरू हो गया है। ओडिशा के लगभग सभी स्थानों पर दिन का तापमान 35 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया। ओडिशा स्पेशल रिलीफ कमीशन ने राज्य में तापमान बढ़ने और लू से निपटने के लिए अलर्ट जारी किया है। इसमें जिला कलेक्टरों को तैयार रहने और एहतियाती कदम उठाने का निर्देश दिया गया है।

ओडिशा के कई हिस्से में बारिश 

आईएमडी के वैज्ञानिक उमाशंकर दास ने कहा, "अगर आप ओडिशा के तटीय हिस्से को देखें तो कई हिस्से ऐसे हैं जहां तापमान सामान्य से दो से तीन डिग्री तक बढ़ गया है। परसों भुवनेश्वर में 37 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया और यह राज्य में सबसे अधिक तापमान दर्ज किया गया। कल तापमान 36.4 दर्ज किया गया था, हमें उम्मीद है कि आज भी यह 36 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहेगा, विशेष रूप से दिन के दौरान शुष्क हवा का सिलसिला जारी है, जिसके कारण तापमान में एक तरह की बढ़ोतरी हुई है।"

उन्होंने आगे कहा, "लेकिन चूंकि हम उम्मीद कर रहे हैं कि आज से ओडिशा के कई हिस्सों में बारिश की गतिविधियां जारी रहने की संभावना है, इसलिए परसों तक इस गर्म मौसम की स्थिति से राहत मिलेगी और विशेष रूप से तापमान में अचानक गिरावट होगी। उम्मीद कर रहे हैं कि रात का तापमान बरकरार रहने की संभावना है। 23 और 24 तारीख को ओडिशा के तटीय निकटवर्ती जिलों में हल्की से मध्यम वर्षा की गतिविधि के साथ तूफान और बिजली गिरने की संभावना है, इस स्थिति को देखते हुए विशेष रूप से गर्म मौसम की स्थिति रहेगी। पिछले तीन दिनों से हमने तटीय ओडिशा के लोगों के लिए विशेष रूप से दिन के समय कुछ सावधानियां जारी की हैं।"

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement